Move to Jagran APP

आइटीआइ में दाखिला लेने के लिए पांच दिन का समय शेष, राजकीय आइटीआइ में भरी 1240 सीटें

जागरण संवाददाता कैथल कौशल एवं प्रशिक्षण विभाग ने आइटीआइ में दाखिले के लिए समय बढ़ाया गय

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 Jan 2022 12:37 AM (IST)Updated: Tue, 11 Jan 2022 12:37 AM (IST)
आइटीआइ में दाखिला लेने के लिए पांच दिन का समय शेष, राजकीय आइटीआइ में भरी 1240 सीटें

जागरण संवाददाता, कैथल : कौशल एवं प्रशिक्षण विभाग ने आइटीआइ में दाखिले के लिए समय बढ़ाया गया था, जिसके तहत 15 जनवरी तक वंचित रहे विद्यार्थी दाखिला ले सकते हैं। मंगलवार से आइटीआइ में दाखिला लेन के लिए पांच दिन का समय शेष रहे जाएगा। बता दें कि आइटीआइ में अभी भी करीब पांच प्रतिशत तक सीटें खाली है। हालांकि शहर की राजकीय आइटीआइ व राजकीय महिला आइटीआइ में लगभग सभी सीटें भरी जा चुकी हैं। राजकीय आइटीआइ में 1250 में 1240 तो राजकीय महिला आइटीआइ में 250 में से 230 सीटों पर दाखिला हो चुकी है। जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी अधिकतर आइटीआइ में सीटें खाली हैं। जिस कारण ही विभाग ने फिर से दाखिले का समय बढ़ाया है। यहां पर अभी भी करीब 20 प्रतिशत तक सीटें खाली है।

loksabha election banner

जिले में हैं 19 आइटीआइ : उल्लेखनीय है कि जिले में कुल 19 आइटीआइ संचालित हो रहे हैं। जिसमें नौ राजकीय व 10 निजी आइटीआइ अलग-अलग जगह पर स्थापित हैं। इस बार राजकीय आइटीआइ में तो विद्यार्थियों की ओर से उनकी मनपंसद कोर्साें में दाखिला लिया जा चुका है। जबकि निजी आइटीआइ में कई मुख्य सीटें अभी भी खाली हैं। जबकि अभी भी अधिकतर राजकीय आइटीआइ ही विद्यार्थियों की पसंद है। यहां पर आन द स्पाट की आवेदन कर दाखिले दिए जा रहे हैं। दाखिले के लिए तिथि बढ़ाने के बाद विभाग ने आइटीआइ में छात्राओं के लिए आरक्षित की गई सीटों के आरक्षण को भी खत्म किया गया है। जिसके बाद छात्राएं सामान्य प्रक्रिया के तहत ही दाखिला ले रही हैं।

वर्जन : आइटीआइ कलायत के प्रधानाचार्य राजेश धीमान ने कहा कि विभाग के आदेशों के तहत 15 जनवरी तक दाखिला प्रक्रिया जारी रहेगी। इस दाखिला प्रक्रिया के तहत विद्यार्थियों को आन द स्पाट दाखिला दिया जा रहा है। सरकार ने कोरोना महामारी के कारण सभी शिक्षण संस्थानों को बंद रखने के आदेश जारी किए हैं, लेकिन दाखिला प्रक्रिया के लिए आइटीआइ में स्टाफ सदस्य पहुंच रहे हैं। -------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.