Move to Jagran APP

अनाज मंडी में सरबती, पीआर व 1509 धान की पहली आवक हुई

नई अनाज मंडी में धान की आवक शुरू हो गई है। बुधवार सायं को जहां 1509 धान की ढेरी लेकर किसान पहुंचा वहीं वीरवार को पंजाब के जिला मुक्तसर निवासी किसान खेता सिंह सरबती व पीआर धान लेकर पहुंचे। 1509 धान 2800 रुपये प्रति क्विंटल बिकी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 10 Sep 2021 06:00 AM (IST)Updated: Fri, 10 Sep 2021 06:00 AM (IST)
अनाज मंडी में सरबती, पीआर व 1509 धान की पहली आवक हुई
अनाज मंडी में सरबती, पीआर व 1509 धान की पहली आवक हुई

जागरण संवाददाता, कैथल : नई अनाज मंडी में धान की आवक शुरू हो गई है। बुधवार सायं को जहां 1509 धान की ढेरी लेकर किसान पहुंचा, वहीं वीरवार को पंजाब के जिला मुक्तसर निवासी किसान खेता सिंह सरबती व पीआर धान लेकर पहुंचे। 1509 धान 2800 रुपये प्रति क्विंटल बिकी। सरबती 2080 रुपये तो पीआर धान 1700 रुपये प्रति क्विंटल बिकी। पीआर धान की किस्म का सरकारी भाव 1900 रुपये से ज्यादा है, लेकिन अभी सरकारी खरीद नहीं हुई है। 25 सितंबर से पीआर धान की सरकारी खरीद होनी है। इसके लिए मंडियों में तैयारी चल रही है। किसान खेता सिंह ने बताया कि पंजाब में धान का भाव कम है, इसलिए हरियाणा की मंडी में धान बेचने के लिए आया है। करीब 20 सालों से वह इसी मंडी में धान बेचने के लिए आता है। 15 सितंबर के बाद मंडी में धान की आवक तेज होने की उम्मीद है। खेतों में पीआर, सरबती व 1509 धान की कटाई को लेकर किसान तैयारियां कर रहे हैं।

loksabha election banner

धान सीजन को लेकर मंडी में चल रही तैयारियां

धान सीजन को लेकर मंडी में तैयारी चल रही है। सड़कों पर बने गहरे गड्ढों को भरने, खराब स्ट्रीट लाइटों को ठीक करने, खराब ट्यूबवेल ठीक करने का काम जारी है। शहर की पुरानी, नई व अतिरिक्त अनाज मंडी में काम चल रहा है। पुरानी व नई अनाज मंडी एसोसिएशन की तरफ से भी मंडी में सीजन से पहले जो समस्याएं हैं, उन्हें दूर करने को लेकर मार्केट कमेटी के अधिकारियों के समक्ष मांगपत्र रखा है। पुरानी अनाज मंडी प्रधान श्याम बहादुर खुरानिया ने का कि सीजन से पहले सभी समस्याओं को दूर किया जाए। मूलभूत सुविधाओं की कमी के कारण काफी दिक्कत किसान, मजदूर व आढ़तियों को आती है। उठान की समस्या भी सीजन में होती है, इसे भी दूर किया जाए, ताकि किसान व आढ़तियों को कोई दिक्कत न आए। मंडी में जाम लगने के कारण किसानों को बाहर सड़क पर धान डालने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

मंडी में धान की सरकारी खरीद का कार्य 25 सितंबर से शुरू होगा। किसानों से अपील है कि मंडी में धान की फसल को सुखाकर लाएं, ताकि खरीद को लेकर किसी भी तरह की दिक्कत न आए।

सतबीर सिंह, सचिव, मार्केट कमेटी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.