Move to Jagran APP

डिकंपोजर दवाई का छिड़काव कर किसान खेत में अवशेषों से खाद कर रहे तैयार

किसानों ने पराली को जलाना छोड़कर खाद के रूप में प्रयोग करना शुरू कर दिया है। किसानों का कहना है कि आग लगाने से जहां पर्यावरण प्रदूषित हो रहा था वहीं आमदनी को नुकसान होता था।

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Oct 2020 06:39 AM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 06:39 AM (IST)
डिकंपोजर दवाई का छिड़काव कर किसान  खेत में अवशेषों से खाद कर रहे तैयार
डिकंपोजर दवाई का छिड़काव कर किसान खेत में अवशेषों से खाद कर रहे तैयार

जागरण संवाददाता, कैथल: किसानों ने पराली को जलाना छोड़कर खाद के रूप में प्रयोग करना शुरू कर दिया है। किसानों का कहना है कि आग लगाने से जहां पर्यावरण प्रदूषित हो रहा था, वहीं आमदनी को नुकसान होता था। इस नुकसान को बचाने के लिए फसल अवशेष जलाना छोड़ दिया। खाद की खपत खेत में कम हो रही है। डिकंपोजर दवाई का छिड़काव कर किसान अवशेषों से खाद तैयार कर रहे हैं। तभी से फसल में खाद कम डाला जा रहा है।

loksabha election banner

फसल अवशेष प्रबंधन किसान हित में

किसान संगीत बंसल छह वर्ष से खेत में आग नहीं लगा रहे है। डिकंपोजर दवाई अवशेषों में डालकर खाद तैयार कर रहे है। उनका कहना है कि प्रशासन द्वारा फसल अवशेष प्रबंधन को लेकर जागरूक कैंपों का आयोजन किया जा रहा है। हमें भी इनका सहयोग करना चाहिए। किसान हित में है। अवशेष न जलाने से फसल की बिजाई पर कम खर्च आता है। पर्यावरण में जहरीली गैसें नहीं घुलती। फसल अवशेषों को खेत में दबा दें। इससे फसल को अच्छी खाद मिलेगी और भरपूर पैदावार होगी।

पेस्टिसाइड डालने की कम जरूरत पड़ती है: केहर सिंह

किसान केहर सिंह ने बताया कि अवशेष को खेत में मिलाने से पेस्टीसाइड डालने की कम जरूरत पड़ती है। इसलिए फसल अवशेष को खेत में ही मिलाना चाहिए। ऐसा करने से फसल पर आने वाला खर्च कम रहेगा। इस दिशा में जब सरकार हमारा सहयोग कर रही है तो हम किसान भाई क्यों पीछे रहें। भूमि के अंदर पोषक तत्वों की कमी नहीं आती। हैप्पी सीडर के माध्यम से फसल अवशेषों के बीच में ही गेहूं की बिजाई की जा सकती है। किसान को अच्छी पैदावार मिलती है और पर्यावरण में जहर नहीं घुलता। किसानों को फसल अवशेष प्रबंधन पर जरूर ध्यान देना चाहिए।

जीरो ड्रिल मशीन से गेहूं की बिजाई करते है किसान रहेजा

सीवन निवासी किसान राजेश रहेजा दस एकड़ में धान की रोपाई करते हैं। उनका कहना है कि पिछले सात वर्ष से अब तक धान या गेहूं के अवशेष को नहीं जलाया। जीरो ड्रिल मशीन से ही खेतों में गेहूं की बिजाई करते है। इसमें अवशेष जलाने की जरूरत नहीं होती है। समय के साथ-साथ खेत तैयार करने पर आने वाला खर्च बच जाता है। जमीन की उपजाऊ शक्ति बनी रहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.