Move to Jagran APP

फेसबुक अकाउंट हो रहे हैक, एडवाइजरी जारी

फेसबुक अकाउंट हैक करके उनके परिचितों से पैसे मांगे जा रहे हैं। ऐसे मामले ना हों इसके लिए पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है। एसपी शशांक कुमार सावन ने बताया कि आरोपित उन लोगों का ज्यादा फायदा उठाते हैं जिन्होंने एक बार भी अपना पासवर्ड नहीं बदला

By JagranEdited By: Published: Sun, 13 Sep 2020 06:22 AM (IST)Updated: Sun, 13 Sep 2020 06:22 AM (IST)
फेसबुक अकाउंट हो रहे हैक, एडवाइजरी जारी
फेसबुक अकाउंट हो रहे हैक, एडवाइजरी जारी

जागरण संवाददाता, कैथल : फेसबुक अकाउंट हैक करके उनके परिचितों से पैसे मांगे जा रहे हैं। ऐसे मामले ना हों इसके लिए पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है। एसपी शशांक कुमार सावन ने बताया कि आरोपित उन लोगों का ज्यादा फायदा उठाते हैं, जिन्होंने एक बार भी अपना पासवर्ड नहीं बदला। वे अपना पासवर्ड फोन नंबर, अपना नाम या 12345 रखते हैं।

loksabha election banner

लोग यही सोचते हैं कि उनकी फेसबुक आइडी हैक नहीं होगी। सभी को सबसे पहले अपने अकाउंट का पासवर्ड बदल लेना चाहिए। पासवर्ड में स्पेशल कैरेक्टर शब्दों का जरूर प्रयोग करें। हैक करने वाले आरोपित परिचितों को मैसेज करते हैं कि उसके साथ हादसा हो गया है या घर में कोई बीमार है। ये बहाने लगाकर पैसे मांग लेते हैं। जब भी ऐसा कोई संदेश आए तो फोन पर जरूर बात करनी चाहिए। कई बार आरोपित डुप्लीकेट आइडी भी बना लेते हैं और उसकी पहचान वालों को ही रिक्वेस्ट भेजते हैं। ऐसे करके वे लोगों को ठगी का शिकार बनाते हैं।

बॉक्स

हैक होने पर यह काम करें

एसपी ने बताया कि अगर फेसबुक आइडी हैक हो चुकी है तो सबसे पहले उसकी सेटिग में जाकर रिकवरी ईमेल और रिकवरी मोबाइल नंबर को बदल दें। अगर उसके बाद भी प्रयोग नहीं कर पा रहे हैं उसकी रिपोर्ट नजदीकी पुलिस थाना में दें। आपका ईमेल और आपका जो मोबाइल नंबर था, उसको बदल दिया गया है। इसको जानने के लिए फॉरगेट पासवर्ड की ऑप्शन पर जाएं। वहां पर अगर वह मोबाइल नंबर किसी और का दिख रहा है तो आप समझ जाएंगे कि फेसबुक आइडी का ईमेल और पासवर्ड चेंज हो चुका है। इसकी जानकारी उसी समय पुलिस को देनी चाहिए। अगर आप टू स्टेप वेरिफिकेशन रखेंगे तो आपकी आइडी को कोई हैक नहीं कर सकता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.