Move to Jagran APP

नए बने ढांड ब्लाक में नहीं मिलेंगी शिक्षा विभाग की सुविधाएं

सरकार की ओर से इस बार जिले में सातवां ढांड ब्लाक बनाया है। इस बार नए ब्लाक के तहत पंचायत समिति और गांवों में ग्राम पंचायत का चुनाव होगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 15 Jul 2020 09:13 AM (IST)Updated: Wed, 15 Jul 2020 09:13 AM (IST)
नए बने ढांड ब्लाक में नहीं मिलेंगी शिक्षा विभाग की  सुविधाएं
नए बने ढांड ब्लाक में नहीं मिलेंगी शिक्षा विभाग की सुविधाएं

कमल बहल, कैथल : सरकार की ओर से इस बार जिले में सातवां ढांड ब्लाक बनाया है। इस बार नए ब्लाक के तहत पंचायत समिति और गांवों में ग्राम पंचायत का चुनाव होगा। लेकिन इसे शिक्षा विभाग की ओर से ब्लाक नहीं बनाया गया है। इस ब्लाक में होने वाला शिक्षा विभाग का कार्य पूंडरी ब्लाक में ही होगा।

loksabha election banner

विभाग के अधिकारियों का कहना है कि सरकार ने तो नया ब्लाक बनाया है, लेकिन अभी तक शिक्षा विभाग के अधीन ब्लाक के तहत होने वाले कार्य पूंडरी ब्लाक के कार्यालय में होंगे। शिक्षा विभाग के नियमों के तहत जब भी किसी जिले में नया ब्लाक बनता है तो उसमें विभाग की ओर से खंड शिक्षा अधिकारी का कार्यालय के लिए अलग से प्रावधान किया जाता है। इसके बाद ही यहां पर शिक्षा विभाग का अलग से ब्लाक स्थापित किया जाता है। अगले वर्ष होने वाले चुनावों में ढांड ब्लाक के अधीन 27 गांवों में पंचायत और पंचायत समिति की चुनाव होगा।

बॉक्स : विभाग अलग से बनाता है ब्लाक : नियमों के अनुसार यदि किसी जिले में नया ब्लाक सरकार की ओर से बनाया जाता है। उसमें शिक्षा विभाग भी अपना एक नया ब्लाक बनाता है। जिसमें खंड शिक्षा अधिकारी के कार्यालय को अलग से स्थापित करना पड़ता है। इसमें चपरासी से लेकर क्लर्क और खंड शिक्षा अधिकारी की भी अलग से पद नियुक्त करना पड़ता है। इसकी मंजूरी मिलने के बाद ही नया ब्लाक बनता है।

नहीं आए आदेश :

जिला शिक्षा अधिकारी शमशेर सिंह सिरोही ने बताया कि सरकार की ओर से नया ब्लाक बनने के बाद शिक्षा विभाग अलग से अनुमति प्रदान करता है। ढांड ब्लाक को अभी तक विभाग ने अपना ब्लाक नहीं बनाया है। इसलिए आगामी आदेशों तक पूंडरी ब्लाक के कार्यालय में ही ढांड और इसके अधीन आने वाले गांवों के कार्य होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.