Move to Jagran APP

लॉक डाउन में ई-लर्निंग से घर में ही होगी पढ़ाई : डीसी

डीसी सुजान सिंह ने बताया कि लॉक डाउन के चलते विद्यार्थियों की पढ़ाई पर कोई प्रतिकूल प्रभाव ना पड़े इसके लिए सरकार ने घर से पढ़ाओ अभियान ई-लर्निंग के माध्यम से शुरू किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 16 Apr 2020 09:55 AM (IST)Updated: Thu, 16 Apr 2020 09:55 AM (IST)
लॉक डाउन में ई-लर्निंग से घर
 में ही होगी पढ़ाई : डीसी
लॉक डाउन में ई-लर्निंग से घर में ही होगी पढ़ाई : डीसी

जागरण संवाददाता, कैथल: डीसी सुजान सिंह ने बताया कि लॉक डाउन के चलते विद्यार्थियों की पढ़ाई पर कोई प्रतिकूल प्रभाव ना पड़े, इसके लिए सरकार ने घर से पढ़ाओ अभियान ई-लर्निंग के माध्यम से शुरू किया गया है। इसके तहत ई-लर्निंग के माध्यम से विद्यार्थी को घर पर रहकर सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक पढ़ाया जाएगा। एजुसेट के चैनल नंबर 294, 295, 296 व 297 पर विद्यार्थी घर बैठे ही टीवी के माध्यम से पढ़ाई कर सकते हैं।

loksabha election banner

डीसी ने बताया कि ई-लर्निंग के जरिए छात्र घर पर अपनी गतिविधियों को रिकॉर्ड करने के लिए समर्पित नोटबुक बनाए रखेंगे। शिक्षक रोज माता-पिता के साथ सीखने की सामग्री भी सांझा करेंगे। साथ ही उन्हें प्रेरणा, सहायता और मार्गदर्शन प्रदान करेंगे कि छात्र घर पर सीख रहे हैं। इसके अलावा शिक्षक माता-पिता को फोन करके छात्र नोटबुक की तस्वीरें सांझा करने के लिए कहकर हर रोज कम से कम दो छात्र की प्रगति की समीक्षा करेंगे।

उन्होंने बताया कि सीखने की सामग्री को मुख्यालय द्वारा केंद्रीय रूप से सांझा किया जाएगा और शिक्षकों द्वारा खुद भी क्यूरेट किया जाएगा। उन्होंने शिक्षकों को निर्देश देते हुए कहा कि छात्रों को महत्वपूर्ण एसाइनमेंट और वर्कशीट भेजें। दिए गए कार्यों को समझाने के लिए छात्रों के साथ वॉयसनोट भी सांझा करें। शिक्षक अपनी-अपनी कक्षाओं के वाट्सएप ग्रुप भी बनाएं और इन्हीं ग्रुप के माध्यम से सभी बच्चों तक शिक्षा से संबंधित सामग्री भी उपलब्ध कराए।

उन्होंने कहा कि जो अभिभावक ऑनलाइन व्यवस्था से अध्यापकों से जुड़ नहीं पाएंगे, वे सभी लिक पर जुड़ सकते हैं। शिक्षा विभाग द्वारा सभी शिक्षकों को निर्देश दिए गए हैं कि वे विद्यार्थियों के माता-पिता के मोबाइल नंबर के माध्यम से वाट्सएप ग्रुप और एसएमएस ग्रुप बनाएं। इसके बाद शिक्षक द्वारा विद्यार्थियों को मोटिवेशन, स्पो‌र्ट्स और मार्गदर्शन प्रतिदिन दी जाएगी। मुख्यालय द्वारा भी शिक्षकों को समय-समय पर एसाइनमेंट और वर्कशीट तैयार करने के लिए दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग द्वारा निर्देश जारी किए जा चुके हैं कि वे डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर फॉर नॉलेज शेयरिग (दीक्षा) एप, ई-पाठशाला वेबसाइट, नेशनल रिपोजटरी ऑफ ओपन एजुकेशन रिसोर्सं (एनआरओईआर पोर्टल), एसडब्ल्यूएवाइएएम पोर्टल, एसडब्ल्यूएवाइएएम प्रभा, यू-ट्यूब चैनल, नेशनल टेस्टिग एजेंसी (एनटीए) पोर्टल, संपर्क बैठक पोर्टल से विभिन्न कक्षाओं के विद्यार्थियों को ज्ञानवर्धन किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.