Move to Jagran APP

डेरा गद्दी विवाद सुलझाने को कमेटी सदस्यों ने दोनों पक्षों से की बातचीत

गांव बाबा लदाना स्थित बाबा राजपुरी डेरे में महंत की गद्दी को लेकर चल रहा विवाद सुलझने का नाम नहीं ले रहा। गत दिनों हुई महापंचायत में इस मामले को सुलझाने व दोनों पक्षों के ग्रामीणों को एकमत करने के लिए 41 सदस्यीय कमेटी बनाए गई है, जो सुलह के लिए लगातार प्रयास कर रही है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Sep 2018 12:36 AM (IST)Updated: Sat, 22 Sep 2018 12:36 AM (IST)
डेरा गद्दी विवाद सुलझाने को कमेटी  सदस्यों ने दोनों पक्षों से की बातचीत
डेरा गद्दी विवाद सुलझाने को कमेटी सदस्यों ने दोनों पक्षों से की बातचीत

जागरण संवाददाता, कैथल : गांव बाबा लदाना स्थित बाबा राजपुरी डेरे में महंत की गद्दी को लेकर चल रहा विवाद सुलझने का नाम नहीं ले रहा। गत दिनों हुई महापंचायत में इस मामले को सुलझाने व दोनों पक्षों के ग्रामीणों को एकमत करने के लिए 41 सदस्यीय कमेटी बनाए गई है, जो सुलह के लिए लगातार प्रयास कर रही है।

loksabha election banner

शुक्रवार को कमेटी के तकरीबन सभी सदस्य सुबह बाबा लदाना में इकट्ठे हुए और दोनों पक्षों से मामले को लेकर बातचीत की। महंत प्रेमपुरी और दूजपुरी के समर्थक ग्रामीणों से कमेटी के सदस्यों ने अलग-अलग जगहों पर बैठक कर विचार विमर्श किया और गांव में भाईचारा बनाए रखने व डेरे की गद्दी पर सहमति से किसी एक महंत को बैठाने के अपील की।

कमेटी सदस्यों ने बताया कि आसपास के ग्रामीणों से विचार के बाद प्रेमपुरी पक्ष के ग्रामीण पंचायत के निर्णय का समर्थन कर रहे हैं, जबकि दूजपुरी पक्ष के समर्थक अभी विचार के लिए समय मांग रहे हैं।

बॉक्स

जल्द करवाएंगे सहमति :

कमेटी सदस्यों ने बताया कि वे विवाद को जल्द से जल्द सुलझाने के प्रयास कर रहे हैं। एक बार दोनों पक्ष उनके निर्णय से सहमत हो गए थे, लेकिन अब एक पक्ष ने असहमति प्रकट की है। जल्द से जल्द उनसे विचार कर पहले ग्रामीणों को एकमत किया जाएगा। उसके बाद गद्दी को लेकर चल रहे विवाद को खत्म किया जाएगा।

बॉक्स

दशहरे से पहले विवाद

सुलझाने के प्रयास :

दशहरे से पहले डेरे की देखरेख किसी एक महंत को सौंपने के प्रयास किए जा रहे हैं, ताकि मेले के दौरान मत्था टेकने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी न हो। पहले कमेटी अपने स्तर पर प्रयास कर रही है और जरूरत पड़ी तो इसे लेकर प्रशासनिक अधिकारियों से भी विचार विमर्श किया जाएगा।

बॉक्स

डीसी से मिल की सहयोग की अपील

कमेटी के सदस्यों ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद शाम को डीसी कैथल मिलकर सहयोग की अपील की। उन्होंने बताया कि प्रशासन की ओर से भी उन्हें पंचायत स्तर पर मामले को सुलझाने की सलाह दी गई है। इस पर कमेटी सदस्यों ने निर्णय लिया कि रविवार को एक बार फिर गांव बाबा लदाना के बाबा बालनाथ मंदिर के चबूतरे पर आसपास के गांवों की महापंचायत की जाएगी, जिसमें अहम फैसला लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.