Move to Jagran APP

पूंडरी में करनाल रोड पर लाइट खराब होने से अंधेरे का बसेरा

कैथल करनाल मार्ग पर गुरु ब्रह्मानंद चौक से पद्माक्षी रिसोर्ट तक व पाई र

By JagranEdited By: Published: Thu, 03 Sep 2020 06:45 AM (IST)Updated: Thu, 03 Sep 2020 06:45 AM (IST)
पूंडरी में करनाल रोड पर लाइट खराब होने से अंधेरे का बसेरा
पूंडरी में करनाल रोड पर लाइट खराब होने से अंधेरे का बसेरा

संवाद सहयोगी, पूंडरी : कैथल करनाल मार्ग पर गुरु ब्रह्मानंद चौक से पद्माक्षी रिसोर्ट तक व पाई रोड़ स्थित अनाज मंडी के गेट से आगे तक सड़क के बीचों-बीच लगी लाइटें खराब पड़ी हैं। इससे सड़क पर अंधेरा छाया रहता है। इसका सबसे बड़ा कारण इस एरिया का ग्राम पंचायत के अधीन होना है। इसके विपरीत नगरपालिका क्षेत्र में लगी सभी लाइटें जल रही है इसलिए अब लोगों के बीच कैथल-करनाल मार्ग तक नगरपालिका की हद बढ़ाने की मांग जोर पकड़ने लगी है। बता दें कि दो महीनों पहले गुरु ब्रह्मानंद चौंक से पद्माक्षी रिसोर्ट तक करीब 60 पोल पर लगी सोडियम लाइटों को एलईडी लाइटों में बदला गया था, उस समय लोगों को उम्मीद जगी थी कि शायद अब ये लाइटें जल उठेंगी। लेकिन दो महीने बीत जाने के बाद भी लोगों के हाथ निराशा लग रही है। शहरवासियों का कहना है कि कैथल-करनाल मार्ग मुख्य मार्ग होने के साथ-साथ शहर की एंट्री प्वाइंट है जहां रात के समय रोशनी की व्यवस्था न होने से शहर की सुंदरता पर भी ग्रहण लगता है। वहीं हलका विधायक रणधीर गोलन ने कहा कि शहर की ये समस्या उनके संज्ञान में है और जल्दी ही इसका हल करवाया जाएगा।

loksabha election banner

पहले की तुलना में 65 प्रतिशत कम खर्च होगी बिजली

पहले लगी एक सोडियम लाइट 250 वाट खर्च करती थी, इस हिसाब से 120 लाइटें करीब 30000 वाट बिजली खर्च करती थी। जबकि अब जो एलईडी लाइटें लगाई गई है वो एक लाइट 90 वाट खर्च करती है, इस हिसाब से 10800 वाट बिजली खर्च होगी जो कि पहले की तुलना में 65 प्रतिशत बिजली की बचत करेगी। यहां ये भी बताना जरूरी है कि कैथल-करनाल मार्ग पर लगी इन सोडियम लाइटों को पूर्व विधायक प्रो.दिनेश कौशिक के प्रयासों से कुछ महीनों के लिए जगवाया गया था, लेकिन ग्राम पंचायत ने इन लाइटों का बिल नहीं भरा और बिजली निगम ने इनका कनेक्शन काट दिया था।

लाइटों को जलाने और नपा की हद बढ़ाने की मांग

व्यापार मंडल फतेहपुर-पूंडरी के प्रधान सतपाल चुग, हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के ब्लाक अध्यक्ष योगेश उप्पल व व्यापारियों हरीशलाल, हंसराज भारद्वाज, रजत छाबड़ा, राजेश धीमान व पवन कुमार आदि ने हलका विधायक रणधीर गोलन व जिला प्रशासन से अपील की है कि वो इन लाइटों को जगवाने की व्यवस्था करें ताकि जिस मकसद से ये लाइटें सड़क पर लगाई गई हैं वो पूरा हो सके। व्यापारियों व आम जन ने प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन से मांग की है कि पूंडरी नगरपालिका की हद बढ़ाई जाए ताकि शहर का पूर्ण विकास हो सके और हद बढ़ने से बस स्टैंड के सामने स्थित हुडा मार्केट के उस हिस्से का भी विकास हो सके जिसे नगरपालिका अपनी हद में न होने के कारण हाशिये पर रखे हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.