Move to Jagran APP

मतगणना आज, कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट पर 24 प्रत्याशियों का भविष्य होगा तय

कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट पर इस बार चुनाव में 24 उम्मीदवार मैदान में उतरे थे। 12 मई को छठे चरण का मतदान हुआ था। बृहस्पतिवार को चुनाव परिणाम घोषित होंगे। सुबह सात बजे मतगणना शुरू हो जाएगी। इसे लेकर तीनों केंद्रों के बाहर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। छोटू राम चौक से अंबाला रोड बंद रहेगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 May 2019 10:01 AM (IST)Updated: Thu, 23 May 2019 10:01 AM (IST)
मतगणना आज, कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट  पर 24 प्रत्याशियों का भविष्य होगा तय
मतगणना आज, कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट पर 24 प्रत्याशियों का भविष्य होगा तय

जागरण संवाददाता, कैथल :

loksabha election banner

कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट पर इस बार चुनाव में 24 उम्मीदवार मैदान में उतरे थे। 12 मई को छठे चरण का मतदान हुआ था। बृहस्पतिवार को चुनाव परिणाम घोषित होंगे। सुबह सात बजे मतगणना शुरू हो जाएगी। इसे लेकर तीनों केंद्रों के बाहर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। छोटू राम चौक से अंबाला रोड बंद रहेगा।

पुलिस कर्मचारियों के साथ अ‌र्द्ध सैनिक बलों की भी तैनाती की गई है। वहीं, दूसरी तरफ मतगणना को लेकर जिला प्रशासन ने कर्मचारियों व अधिकारियों की ड्यूटी लगाई। इससे पहले सभी को प्रशिक्षण दिया गया। वहीं सुरक्षा को लेकर भी कड़े प्रबंध किए गए हैं। आइजी व आरकेएसडी कॉलेज के बाहर भारी सुरक्षा बल तैनात रहेगा।

बाक्स-

राजनीतिक दलों की तरफ से जश्न को लेकर की जा रही तैयारी

चुनाव परिणाम को लेकर जहां प्रशासन तैयारियों में जुटा हुआ है, वहीं राजनीतिक दलों के नेता व कार्यकर्ता भी जश्न की तैयारी में जुटे हुए हैं। जीत के जश्न को लेकर जहां फूल-मालाओं को तैयार करवाने का आर्डर दिया जा रहा है, वहीं लड्डू भी बनवाए जा रहे हैं। पार्टी कार्यालयों में भी साफ-सफाई करवाई जा रही है।

पिछले लोकसभा चुनाव में इस क्षेत्र से भाजपा के प्रत्याशी ने जीत दर्ज की थी, इस बार देखना है कि भाजपा जीत बरकरार रख पाएगी या दूसरे दलों के प्रत्याशियों को जीत मिलेगी। हर राजनीतिक दलों के नेता अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं, लेकिन यह तो मतगणना होने के बाद ही तय हो पाएगा की किस प्रत्याशी को जीत नसीब होगी।

बाक्स-

कर्मचारियों को बांटी गई ड्यूटी

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी डॉ. प्रियंका सोनी ने बताया कि मतगणना कार्य में लगाए गए सभी मतगणना सुपरवाइजर, काउंटिग सहायक व माइक्रो आब्जर्वर का रेंडमाइजेशन प्रक्रिया से डयूटियों का आवंटन किया गया है। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रानुसार मतगणना केंद्र बनाए गए हैं, जहां 14 टेबल लगाई जाएंगी, जिस पर एक टीम में तीन सदस्य होंगे। इसके अलावा प्रत्येक केंद्र के लिए छह टीमें आरक्षित रखी गई हैं। रेंडमाइजेशन प्रक्रिया निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार एनआइसी द्वारा तैयार काउंटिग डयूटी मैनेजमेंट सिस्टम से की गई है। रेंडमाइजेशन के बाद इन आंकड़ों को लॉक कर दिया गया। मतगणना के लिए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। सीसीटीवी कैमरों की समुचित व्यवस्था की गई है। बिना पहचान पत्र के किसी भी व्यक्ति को मतगणना केंद्रों पर नहीं जाने दिया जाएगा। मतगणना का कार्य करने वाले कोई भी व्यक्ति अपने साथ मोबाइल फोन, इलेक्ट्रोनिक डिवाइस पर अंदर ले जाने पर पाबंदी रहेगी।

बाक्स-

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर

कर सकते हैं परिणाम प्राप्त

डीसी ने बताया कि आम जनता व राजनैतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों व कार्यकर्ताओं को मतगणना क्षेत्र के आसपास भीड़ करने की जरूरत नहीं है, बल्कि घर बैठे ही वह परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें चुनाव आयोग की वेबसाइट का इस्तेमाल करें। इसके अतिरिक्त वोटर हेल्पलाइन एप पर भी यह सुविधा उपलब्ध रहेगी। कैथल व कलायत विधानसभा क्षेत्रों की गणना 15 राउंड व पूंडरी व गुहला विधानसभा क्षेत्रों की गणना 14 राउंड में की जाएगी। इसके लिए संबंधित केंद्रों पर 14 टेबल लगाई जाएगी।

बाक्स-

मीडिया कर्मी, अधिकारी व कर्मचारी कर सकते इन रास्तों से प्रवेश

आरकेएसडी कॉलेज व स्कूल में बनाए गए कैथल व कलायत विधानसभा क्षेत्रों में डयूटी करने वाले अधिकारी व कर्मचारी आरकेएसडी फार्मेसी ब्लाक के गेट नंबर 3 से प्रवेश कर सकते हैं। मीडिया सेंटर में जाने के लिए भी मीडिया कर्मी इसी गेट से प्रवेश कर सकते हैं। वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था आरकेएसडी पब्लिक स्कूल के मैदान में की गई है। इसी प्रकार आईजी कॉलेज में पूंडरी व गुहला विधानसभा क्षेत्रों में डयूटी करने वाले अधिकारी व कर्मचारी ढांड रोड से आइजी पब्लिक स्कूल के गेट से प्रवेश कर सकते हैं। आइजी पब्लिक स्कूल में बनाए गए मीडिया सेंटर में जाने के लिए मीडिया कर्मी भी इसी गेट से प्रवेश कर सकते हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.