Move to Jagran APP

जल्द शुरू होगा विद्युत चलित श्मशान घाट का निर्माण कार्य

नगर परिषद की ओर से जल्द ही शहर में बनने वाले पहले विद्युत चलित शमशान घाट का निर्माण कार्य शुरू किया जाना है। निर्माण के लिए अंबाला की राधिका निर्माण एजेंसी को टेंडर दिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 03 Aug 2020 09:02 AM (IST)Updated: Mon, 03 Aug 2020 09:02 AM (IST)
जल्द शुरू होगा विद्युत चलित श्मशान घाट का निर्माण कार्य
जल्द शुरू होगा विद्युत चलित श्मशान घाट का निर्माण कार्य

जागरण संवाददाता, कैथल : नगर परिषद की ओर से जल्द ही शहर में बनने वाले पहले विद्युत चलित शमशान घाट का निर्माण कार्य शुरू किया जाना है। निर्माण के लिए अंबाला की राधिका निर्माण एजेंसी को टेंडर दिया गया है। नप की ओर से एजेंसी को काम करने के लिए वर्क ऑर्डर जारी किया जाना है। सभी कागजी कार्रवाई पूरी हो चुकी है। इसके निर्माण कार्य पर करीब 60 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। शहर में नप की ओर से जगह का चयन किया गया था और डायरेक्टर कार्यालय की ओर से टेंडर लगाया गया था। कोरोना महामारी की आपात स्थिति से निपटने के लिए यह फैसला लिया गया था। पर्यावरण बचाने में भी यह कारगर होगा और लकड़ी का प्रयोग भी कम हो जाएगा। शहरी स्थानीय निकाय विभाग की ओर से पूरे हरियाणा में ऐसे श्मशान घाट बनाए जाएंगे। नगर परिषद और जिले की सभी चार नगर पालिकाओं ने इसका निर्माण कार्य किया जाना है। डोगरा गेट पर बने कल्याण शमशान भूमि का निरीक्षण किया गया था, जिसके बाद इसे फाइनल कर दिया गया था।

loksabha election banner

पर्यावरण के लिए लाभदायक

कल्याण शमशान भूमि के केयर टेकर यशपाल प्रजापति ने बताया कि श्मशान भूमि में जगह पर्याप्त मात्रा में हैं। विद्युत चलित शमशान घाट शहर के लिए अच्छा प्रोजेक्ट है। लकड़ी का प्रयोग कम होगा जो पर्यावरण के लिए भी लाभदायक है। उम्मीद है जल्द ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

वर्जन : वर्क ऑर्डर तैयार किया जा चुका है

नगर परिषद के एक्सईएन हिमांशु लाटका ने बताया कि अंबाला की एजेंसी को निर्माण कार्य का टेंडर अलाट किया गया है। वर्क ऑर्डर तैयार किया जा चुका है। जल्द ही एजेंसी को वर्क ऑर्डर दिया जाएगा, जिसके बाद निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। जिले में पांच विद्युत चलित शमशान घाट बनाए जाएंगे। एक शमशान घाट पर करीब 60 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। कोरोना की आपात स्थिति और पर्यावरण बचाने को लेकर शहरी स्थानीय निकाय विभाग की ओर से यह कदम उठाया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.