Move to Jagran APP

विकास कार्यो को मनरेगा से कराएं और अधिक लोगों को रोजगार दिलाएं: डीसी

डीसी सुजान सिंह ने कहा कि जिला में जितने भी विकास कार्य लंबित हैं उन कार्यों को शीघ्र पूरा करें ताकि आमजन को उसका लाभ मिल सके।

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 Jun 2020 09:48 AM (IST)Updated: Fri, 26 Jun 2020 09:48 AM (IST)
विकास कार्यो को मनरेगा से कराएं और अधिक लोगों को रोजगार दिलाएं: डीसी

कैथल, जागरण संवाददाता : डीसी सुजान सिंह ने कहा कि जिला में जितने भी विकास कार्य लंबित हैं, उन कार्यों को शीघ्र पूरा करें, ताकि आमजन को उसका लाभ मिल सके। जो कार्य मनरेगा से हो सकते हैं, उन्हें मनरेगा से करवाएं ताकि अधिक से अधिक लोगों को रोजगार मिले और कार्य भी जल्द पूरे हो सके। डीसी सुजान सिंह लघु सचिवालय में विकास कार्यों को लेकर अधिकारियों की समीक्षा बैठक के दौरान बोल रहे थे।

loksabha election banner

डीसी ने कहा कि एचआरडीएफ, हरियाणा ग्रामीण विकास योजना, शिव धाम, ग्रामीण बस्ती योजना, एनआरएलएम योजना, एमपी लैड, जिला योजना आदि के बारे में संबंधित अधिकारियों से विस्तृत फीडबैक ली। उपायुक्त ने कहा कि जितने भी कार्य पूरे होने वाले है। उन सबकी यूटीलाइजेशन सर्टिफिकेट अगले सप्ताह तक भिजवाना सुनिश्चित करें। ग्रामीण आंचल में सामुदायिक केंद्र, गलियां आदि कार्य चल रहे हैं, उन्हें शीघ्र पूरा करें। संबंधित अधिकारी पूरी जिम्मेदारी कार्य करें और कार्य में गुणवत्ता का भी विशेष ध्यान रखें। जिन कार्यों को करने में कोई तकनीकी बाधा है तो उच्चाधिकारियों से संपर्क करके उसे दूर करें।

उन्होंने कहा कि सभी श्मशान घाटों में शेड, रास्ता, पानी की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए। शिवधाम योजना में जो भी लंबित कार्य हैं, उन्हें एक माह के अंदर पूरा करवाना सुनिश्चित करें। ग्रामीण बस्ती योजना के तहत जहां पर आमजन रहना शुरू हो चुके हैं, उन सभी स्थानों पर बिजली पानी की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए।

मनरेगा के तहत सभी बस्तियों की गलियां आदि पूरी करवाई जाए। एनआरएलएम के तहत दो हजार 474 स्वयं सहायता समूह चल रहे हैं। इस कार्य में और अधिक महिलाओं को सम्मिलित करें। यह योजना महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की है। संबंधित अधिकारी किसी भी कार्य का प्रस्ताव बनाने से पहले सभी तकनीकी पहलुओं को देखकर भेजें ताकि भविष्य में किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं हो।

इस मौके पर एडीसी सतबीर कुंडू, जिला परिषद की सीईओ मीनाक्षी दहिया, डीडीपीओ जसविद्र सिंह, बीडीपीओ फूल कुमार, सुरेंद्र शर्मा, कार्यकारी अभियंता एमएस राणा, कर्णबीर मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.