Move to Jagran APP

लोगों के फोन में स्वच्छता एप डाउनलोड करवाएंगे सक्षम युवा, फीडबैक भी लेंगे

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में अच्छा रैंक हासिल करने के लिए नगर परिषद ने काम शुरू कर दिया है। सोमवार को जिला पालिका आयुक्त कार्यालय में 45 सक्षम युवाओं की मीटिग ली गई। मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी पांखुरी गुप्ता और ईओ बलबीर सिंह ने सक्षम युवाओं को स्वच्छता सर्वेक्षण एप के बारे में जानकारी दी। सर्वेक्षण के लिए 90 सक्षम युवा काम पर रखे जाएंगे जिनमें से 45 ने अपना काम शुरू कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 06:50 AM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 06:50 AM (IST)
लोगों के फोन में स्वच्छता एप डाउनलोड  करवाएंगे सक्षम युवा, फीडबैक भी लेंगे
लोगों के फोन में स्वच्छता एप डाउनलोड करवाएंगे सक्षम युवा, फीडबैक भी लेंगे

जागरण संवाददाता, कैथल : स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में अच्छा रैंक हासिल करने के लिए नगर परिषद ने काम शुरू कर दिया है। सोमवार को जिला पालिका आयुक्त कार्यालय में 45 सक्षम युवाओं की मीटिग ली गई। मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी पांखुरी गुप्ता और ईओ बलबीर सिंह ने सक्षम युवाओं को स्वच्छता सर्वेक्षण एप के बारे में जानकारी दी। सर्वेक्षण के लिए 90 सक्षम युवा काम पर रखे जाएंगे, जिनमें से 45 ने अपना काम शुरू कर दिया है। सक्षम युवा शहर में लोगों के फोन में स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 एप डाउनलोड करवाएंगे। एप में मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन होगा और उसके बाद आठ सवाल पूछे जाएंगे। इन सवालों में स्वच्छता को लेकर जानकारी ली जाएगी। एक जनवरी से सिटीजन फीडबैक शुरू हो चुका है, लेकिन सोमवार तक मात्र दस लोगों ने ही अपना फीडबैक दिया है। स्वच्छता सर्वेक्षण छह हजार अंकों का है, जिसमें से 1800 अंक सिटीजन फीडबैक के होंगे। सर्वेक्षण 2020 में नप को हरियाणा में 14वां स्थान मिला था। नप की ओर से लेखाकार अधिकारी पवन कौशिक, सफाई निरीक्षक प्रदीप कुमार को सर्वेक्षण की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

loksabha election banner

बॉक्स

ये पूछे जाएंगे सवाल

- क्या आप जानते हैं कि आपका शहर स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में भाग ले रहा है ?

- क्या आप स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में अपने शहर की रैंक जानते हैं ?

- आपके पड़ोस में स्वच्छता के स्तर पर दस में से कितने अंक देंगे ?

- अपने शहर को व्यवसायिक और सार्वजनिक क्षेत्र में स्वच्छता स्तर पर दस में से कितने अंक देंगे ?

- क्या आपको गीला और सूखा कचरा अलग करके देने को कहा जाता है ?

- शहर के सार्वजनिक शौचालयों को स्वच्छता के स्तर पर दस में से कितने अंक देंगे ?

- क्या आप जानते हैं कि गूगल पर निकटतम सार्वजनिक शौचालय खोज सकते हैं ?

- क्या आप जानते हैं कि स्वच्छता संबंधी शिकायतों का समाधान करने के लिए स्वच्छता एप का उपयोग कर सकते हैं ?

बॉक्स

नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी बलबीर सिंह ने बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। सक्षम युवाओं की ड्यूटी लगा दी गई हैं। युवाओं की टीम लोगों के फोन में एप डाउनलोड करवाएंगे और फीडबैक लेंगे। --------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.