Move to Jagran APP

आवेदन प्रक्रिया खत्म, शुरू हुई दस्तावेजों की जांच

जिले के कालेजों में वीरवार को आवेदन प्रक्रिया खत्म हो चुकी है। आवेदन प्रक्रिया खत्म होने के बाद ऑनलाइन माध्यम से दस्तावेजों की जांच भी शुरू हो गई। यह जांच प्रक्रिया 27 सितंबर तक जारी रहेगी। इसके बाद पहली मेरिट लिस्ट एक अक्टूबर को लगेगी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 26 Sep 2020 06:13 AM (IST)Updated: Sat, 26 Sep 2020 06:13 AM (IST)
आवेदन प्रक्रिया खत्म, शुरू हुई दस्तावेजों की जांच
आवेदन प्रक्रिया खत्म, शुरू हुई दस्तावेजों की जांच

जागरण संवाददाता, कैथल : जिले के कालेजों में वीरवार को आवेदन प्रक्रिया खत्म हो चुकी है। आवेदन प्रक्रिया खत्म होने के बाद ऑनलाइन माध्यम से दस्तावेजों की जांच भी शुरू हो गई। यह जांच प्रक्रिया 27 सितंबर तक जारी रहेगी। इसके बाद पहली मेरिट लिस्ट एक अक्टूबर को लगेगी। फीस जमा कराने का समय एक से पांच अक्टूबर तक होगा। दूसरी मेरिट लिस्ट आठ अक्टूबर को लगेगी, जिसके लिए फीस जमा कराने की अवधि आठ से 12 अक्टूबर तक रहेगी। अंत में 13 अक्टूबर से कालेज में कक्षाएं शुरू होंगी। दस्तावेजों की जांच को लेकर कालेजों की ओर से कमेटी का गठन किया गया है। जो आवेदनों को लेकर दस्तावेजों की जांच की। बता दें कि उच्चतर शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार पहले दाखिले के लिए आवेदन की तिथि 21 सितंबर थी, इसके बाद इसे बढ़ाकर 24 सितंबर किया गया।

loksabha election banner

जिले के कुल 15 राजकीय और निजी कालेजों में कुल 17 हजार 239 आवेदन विभिन्न संकायों में दाखिले के लिए आए हैं। आरकेएसडी कालेज में सबसे अधिक बीए की 560 सीटों के लिए सबसे अधिक 3425 आवेदन आए हैं। इसके साथ ही आइजी महिला कालेज में भी बीए छात्राओं की पसंद रहा। यहां 460 सीटों के लिए 1351 आवेदन आए हैं।

ऐसे होगी दस्तावेजों की जांच :

उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से हर कालेज में प्राध्यापकों की ड्यूटियां लगाई गई हैं। जो ऑनलाइन आवेदन के दौरान विद्यार्थियों द्वारा अपलोड किए गए प्रमाण पत्रों की जांच करने का जिम्मा दिया गया है। यह प्राध्यापक 27 सितंबर तक दस्तावेजों की जांच करेंगे।

दाखिलों के लिए आए 17239 आवेदन

उच्चतर शिक्षा विभाग के नोडल अधिकारी डा. ऋषिपाल बेदी ने बताया कि जिले के कालेजों में कुल 17 हजार 239 आवेदन विभिन्न संकायों में दाखिले के लिए आए हैं। विभाग को लेकर सभी कालेजों में दाखिला कमेटियों को दस्तावेजों की जांच करने के आदेश भी जारी किए गए हैं। दस्तावेजों की जांच भी शुरू हो चुकी है।

कालेजों में दाखिले के लिए आए कुल 349 आवेदन

कलायत : श्रीकपिल मुनि राजकीय महिला कालेज कलायत में बीकॉम की सीटों के मुकाबले दाखिल के लिए आवेदन करने की संख्या कम रही। कालेज में बीए और बीकॉम दो ही संकाय है। बीए में दाखिले के लिए 320 व बीकॉम की 80 सीटें निर्धारित की गई है। कालेज के प्राचार्य राजेश कुमार सैनी ने बताया कि बीए की 320 सीटों पर दाखिला लेने के लिए जहां 324 छात्राओं ऑनलाइन आवेदन किया गया है। बीकॉम संकाय के लिए 25 छात्राओं के ही आवेदन आए हैं। अब जमा हुए आवेदनों में संलग्न प्रमाण पत्रों की जांच का कार्य शुरू किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.