Move to Jagran APP

लोकतंत्र की मजबूती के लिए चुनावी प्रक्रिया में प्रतिभागी बनें युवा : डीसी

डीसी सुजान सिंह ने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए सभी को विशेषकर युवाओं को चुनावी प्रक्रिया में अपनी सकारात्मक प्रतिभागिता का निर्वहन करना चाहिए। हम सभी को अपने अधिकार मांगने के साथ अपने कर्तव्यों का भी सजगता के साथ पालन करना चाहिए।

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Jan 2020 09:39 AM (IST)Updated: Sun, 26 Jan 2020 09:39 AM (IST)
लोकतंत्र की मजबूती के लिए चुनावी  प्रक्रिया में प्रतिभागी बनें युवा : डीसी
लोकतंत्र की मजबूती के लिए चुनावी प्रक्रिया में प्रतिभागी बनें युवा : डीसी

जागरण संवाददाता, कैथल :

loksabha election banner

डीसी सुजान सिंह ने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए सभी को विशेषकर युवाओं को चुनावी प्रक्रिया में अपनी सकारात्मक प्रतिभागिता का निर्वहन करना चाहिए। हम सभी को अपने अधिकार मांगने के साथ अपने कर्तव्यों का भी सजगता के साथ पालन करना चाहिए, तभी लोकतंत्र की गरिमा बनी रह सकती है।

डीसी शनिवार को आरकेएसडी कॉलेज के सभागार में आयोजित जिला स्तरीय दसवें राष्ट्रीय मतदाता दिवस को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि किसी भी विशेष दिवस को मनाने का औचित्य तभी है, जब हमें उसके बारे में पूरी जानकारी हो।

भारत निर्वाचन आयोग 25 जनवरी 1950 को अस्तित्व में आया था। अब आयोग द्वारा टोल फ्री नंबर 1950 भी जारी किया गया है, ताकि सभी इस बात से भली-भांति रूबरू हो सके कि इस वर्ष निर्वाचन आयोग का गठन हुआ था।

उन्होंने सभी से आह्वान किया कि 1 जनवरी 2020 को क्वालिफाईंग तिथि मानकर फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम चलाया जाएगा। इसके तहत 10 फरवरी से 12 मार्च तक पात्र मतदाता अपने संबंधित बीएलओ के पास फार्म नंबर 6 भरकर अपनी वोट बनवा सकता है। इस मौके पर डीसी ने सभी को मतदाता शपथ भी दिलवाई।

इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं नगराधीश जगदीप सिंह, आरकेएसडी प्रबंधन समिति प्रधान एडवोकेट साकेत मंगल, तहसीलदार नरेंद्र दलाल, प्रिसिपल डॉ. एसके गोयल, डॉ. आरपी मोन, राजेंद्र सैनी, सीमा गोयल, विजेंद्र सिंह, आरती गर्ग, चुनाव नायब तहसीलदार शमशेर सिंह, राजेंद्र कुमार, प्रदीप मौजूद थे।

बाक्स-

मतदाता जागरूकता रैली निकाली

राष्ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रम में उपायुक्त सुजान सिंह ने आरकेएसडी कॉलेज से मतदाता जागरूकता रैली को रवाना किया। कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने नगर के विभिन्न मार्गों से गुजरकर लोगों को वोट बनवाने और उसका उपयोग करने के लिए प्रेरित किया। इससे पूर्व मतदाता जागरूकता के लिए विभिन्न विषयों पर करवाई गई प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को नकद व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। विजेता प्रतिभागियों में कॉलेज स्तर पर रंगोली प्रतियोगिता में प्रिया प्रथम, मानसी व प्रियंका द्वितीय तथा ज्योति व अंजली तृतीय स्थान पर रही। भाषण प्रतियोगिता में पूर्णिमा प्रथम, संजना द्वितीय तथा स्नेहल तृतीय स्थान पर रही। निबंध प्रतियोगिता में पूर्णिमा प्रथम, दीक्षा द्वितीय तथा स्नेहल तृतीय स्थान पर रही। इसी प्रकार स्कूल स्तर पर भाषण प्रतियोगिता में दिव्या प्रथम, मानसी द्वितीय तथा नसीबो तृतीय स्थान पर रही। निबंध प्रतियोगिता में मोनी पहले, सुहानी दूसरे तथा सीमा तीसरे स्थान पर रही।

बाक्स:

उत्कृष्ट कार्य करने वाले बीएलओ को किया गया सम्मानित

डीसी ने कार्यक्रम में गुहला विधानसभा क्षेत्र में 156 बूथ के बीएलओ भैणी राम, कलायत विधानसभा क्षेत्र में 31 नंबर बूथ के बीएलओ सुरेश कुमार, कैथल विधानसभा क्षेत्र में बूथ नंबर 149 के बीएलओ ललित कुमार तथा पूंडरी विधानसभा क्षेत्र में बूथ नंबर 31 के बीएलओ गुलशन कुमार को सम्मानित किया। आइजी कॉलेज की छात्राओं ने मतदाता जागरूक गीत, कमल एंड पार्टी ने हरियाणवी लघु नाटिका, पूर्णिमा व संजना ने भाषण, लता सैनी ने मतदाता जागरूकता गीत, साहिल ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर कविता की प्रस्तुति दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.