Move to Jagran APP

कालेजों में ऑनलाइन माध्यम से दाखिला प्रक्रिया जारी

सोमवार से कालेजों में ऑनलाइन माध्यम से दाखिला प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। मंगलवार को दूसरे दिन भी ऑनलाइन माध्यम से दाखिला प्रक्रिया जारी है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 09 Sep 2020 06:25 AM (IST)Updated: Wed, 09 Sep 2020 06:25 AM (IST)
कालेजों में ऑनलाइन माध्यम से दाखिला प्रक्रिया जारी
कालेजों में ऑनलाइन माध्यम से दाखिला प्रक्रिया जारी

जागरण संवाददाता, कैथल :

loksabha election banner

सोमवार से कालेजों में ऑनलाइन माध्यम से दाखिला प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। मंगलवार को दूसरे दिन भी ऑनलाइन माध्यम से दाखिला प्रक्रिया जारी है। इसके साथ ही आइटीआइ में दाखिला प्रक्रिया शुरू होने के बाद अब विद्यार्थियों की ओर से आवेदन जारी है। बता दें कि इस बार राजकीय प्रौद्योगिक शिक्षा विभाग के आदेशों के तहत आठवीं पास विद्यार्थी भी आइटीआइ में दाखिला ले सकते हैं। ऐसे विद्यार्थियों के लिए महज पांच संकायों में ही दाखिले की घोषणा इस बार की गई है।

आरकेएसडी कालेज में गठित की टीम :

उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से जारी ऑनलाइन आवेदन के तहत कालेज द्वारा आवेदन आने से अगले दिन कालेज की ओर से ऑनलाइन माध्यम से ही दस्तावेजों को वेरिफाई किया जाएगा। इसके लिए आरकेएसडी कालेज में टीम का गठन किया गया। यह टीम ऑनलाइन आवेदन के तहत आने वाले दस्तावेजों की जानकारी जुटाएगी। यदि कोई दस्तावेज में कमी पाई जाती है तो उसे दूर किया जाएगा।

कालेजों में बनाए गए हेल्पडेस्क, दी जा रही फोन से जानकारी :

बता दें कि इस बार कोरोना महामारी के चलते विद्यार्थियों के कालेज में आने की अनुमति बिल्कुल भी नहीं दी गई है। हालांकि कालेज में हेल्पडेस्क तो बनाए गए हैं, लेकिन यहां पर फोन के माध्यम से ही दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को जानकारी दी जा रही है। इसके हर कालेज में अपनी वेबसाइट पर हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। जिस पर फोन आने पर विद्यार्थियों को जानकारी दी जाती है। आरकेएसडी कॉलेज के प्राचार्य डा. संजय गोयल ने हेल्पडेस्क नंबर जारी किया है। उन्होंने मोबाइल नंबर 7206332368 हेल्पडेस्क समिति को सौंपा। यह नंबर सुबह आठ से शाम आठ बजे तक कार्य करेगा और इसपर दाखिला संबंधी जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा उच्चतर शिक्षा विभाग ने भी वाट्सएप चैटबोट नंबर 7419444449 भी जारी किया गया है। इस नंबर पर जाकर विद्यार्थी को केवल एक मैसेज लिखना है। उसके बाद इस पर हर तरह दाखिला संबंधी जानकारी प्राप्त होगी।

दस बजे से वेबसाइट खोल दी जाती है

उच्चतर शिक्षा विभाग के नोडल अधिकारी डा. ऋषिपाल बेदी ने बताया कि विभाग की ओर से सुबह दस बजे से वेबसाइट खोल दी जाती है। इस बार दाखिला प्रक्रिया में विद्यार्थियों को कोई परेशानी नहीं है। सभी विद्यार्थी आसानी से दाखिले ले रहे हैं। इस बार आवेदन की जानकारी को लेकर विभाग की वेबसाइट पर लिक नहीं डाला गया है, जिस पर ई-मेल के माध्यम से जानकारी देने की मांग की जाएगी।

यह है जिले के प्रमुख कालेजों में सीटों का ब्यौरा :

आरकेएसडी कालेज :

संकाय सीटें

बीए 560

बीकॉम 240

बीएससी नॉन-मेडिकल 80

बीएससी मेडिकल 80

बीएससी कंप्यूटर साइंस 40

बीएससी इलेक्ट्रॉनिक्स 60

बीसीए 70

बीबीए 70

आइजी महिला कालेज

संकाय सीटें

बीए 400

बीकॉम 180

बीएससी नॉन-मेडिकल 160

बीएससी कंप्यूटर साइंस 80

बीएएमसी 40

बीएससी मेडिकल 60

बीसीए 40

राजकीय कालेज कैथल

संकाय सीटें

बीकॉम 120

बीसीए 40

बीएससी कंप्यूटर साइंस 40

बीएससी नॉन-मेडिकल 80

बीएससी आइटी 40

बीटीएम 40

बीबीए 40

बीजेएमसी 40

एमएससी मैथ 30

एमकॉम 60

राजकीय महिला कन्या कालेज चीका

संकाय सीटें

बीए 160

बीएससी नॉन-मेडिकल 20

बीएससी मेडिकल 20

बीएससी कंप्यूटर साइंस 20

बीकॉम 80

बीजेएमसी 40

बीटीएम 40

राजकीय कालेज चक्कूलदाना

संकाय सीटें

बीए 60

राजकीय कालेज राजौंद

संकाय सीटें

बीए 60

जाट कालेज

संकाय सीटें

बीए 480

बीकॉम 80

बीएससी नॉन-मेडिकल 120

एमए इतिहास 35


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.