Move to Jagran APP

फेसबुक पर हुई 65 वर्षीय अमेरिकी महिला की हुई 27 वर्षीय प्रवीण से दोस्ती, कैथल पहुंचकर शादी रचाई

जागरण संवाददाता, कैथल : कहते हैं प्यार की कोई उम्र कहते हैं प्यार की कोई उम्र और सीमा नहीं होती है। ऐसा ही कुछ कैथल के गांव सैर के 27 वर्षीय युवक प्रवीन के साथ हुआ। फेसबुक पर वह अपनी उम्र से ढाई गुणा बड़ी अमेरिकी महिला को दिल दे बैठा। 65 साल की महिला भी सात समंदर पार युवक से शादी रचाने के लिए गांव पहुंच गई। बृहस्पतिवार को विश्व योग दिवस पर दोनों ने सिख रीति रिवाज से चीका में विवाह रचाया। विवाह रचाने के बाद युवक प्रवीन अपनी पत्नी कैरन लिलियन एबनर को असहज स्थिति से बचाने के लिए फिलहाल किराये पर कमरा लेकर बाहर रुका हुआ है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Jun 2018 12:31 AM (IST)Updated: Sat, 23 Jun 2018 12:31 AM (IST)
फेसबुक पर हुई 65 वर्षीय अमेरिकी महिला की हुई 27 वर्षीय प्रवीण से दोस्ती, कैथल पहुंचकर शादी रचाई
फेसबुक पर हुई 65 वर्षीय अमेरिकी महिला की हुई 27 वर्षीय प्रवीण से दोस्ती, कैथल पहुंचकर शादी रचाई

जागरण संवाददाता, कैथल : कहते हैं प्यार की कोई उम्र और सीमा नहीं होती है। ऐसा ही कुछ कैथल के गांव सैर के 27 वर्षीय युवक प्रवीन के साथ हुआ। फेसबुक पर वह अपनी उम्र से ढाई गुणा बड़ी अमेरिकी महिला को दिल दे बैठा।

loksabha election banner

65 साल की महिला भी सात समंदर पार युवक से शादी रचाने के लिए गांव पहुंच गई। बृहस्पतिवार को विश्व योग दिवस पर दोनों ने सिख रीति रिवाज से चीका में विवाह रचाया। विवाह रचाने के बाद युवक प्रवीन अपनी पत्नी कैरन लिलियन एबनर को असहज स्थिति से बचाने के लिए फिलहाल किराये पर कमरा लेकर बाहर रुका हुआ है। प्रवीन ने बताया कि 21 जून को एबनर के भाई का जन्मदिन था। यही कारण है कि उन्होंने इस खास दिन को उनसे शादी रचाई। एबनर 15 जून को भारत आई थी और 18 जुलाई को वापस अमेरिका जाएंगी। एक महीने के दौरान जोड़ा भारत में कई प्रसिद्ध स्थानों के लिए घूमने भी जाएगा।

बॉक्स

2017 में फेसबुक से शुरूहुआ प्यार

नवंबर 2017 में प्रवीन और एबनर फेसबुक पर दोस्त बने थे। दिन बीतते गए और दोस्ती कब प्यार में बदल गई दोनों को पता ही नहीं चला। प्रवीन ने बताया कि इस दौरान दोनों ने एक दूसरे को खूब जाना और वक्त भी दिया। बात करते करते कब प्यार हो गया ना इसका पता चला और ना ही उम्र का ख्याल आया।

दोनों वीडियो कॉल के जरिये एक दूसरे से रूबरू भी हुए। एबनर पूरे परिवार और दोस्तों से शादी के लिए सहमति के पत्र भी साथ लेकर आई है। उनके परिवार में भी किसी को शादी से कोई आपत्ति नहीं है। प्रवीन धर्म से ¨हदू है, लेकिन उन्होंने शादी ¨हदू रीति रिवाज से नहीं की। उनका कहना था कि इसके लिए एबनर को ¨हदू धर्म अपनाना पड़ता। वह उन पर दबाव नहीं डालना चाहता था, इसलिए सिख रीति रिवाज से शादी रचाई।

बॉक्स

एबनर को बताई जीवन

की हर सच्चाई

प्रवीन ने बताया कि उन्होंने एबनर को संगिनी चुनने से पहले अपने जीवन की हर सच्चाई बताई। जब शादी के लिए एबनर ने भारत आने की बात कही तो उन्होंने यहां तक कहा कि उनके पास एयरपोर्ट तक गाड़ी लाने के पैसे नहीं हैं तो एबनर ने बस से गांव पहुंचने की इच्छा जताई। उन्होंने खुद हिस्ट्री में एमए किया है और रोजगार नहीं होने के कारण फिलहाल वह चिनाई का काम करता है। इसी से गुजारा करता। माता पिता भी मजदूरी करते हैं।

बॉक्स

मुझे वीजा नहीं मिला

तो यहीं रहेगी एबनर

युवक प्रवीन ने बताया कि एबनर एक महीने बाद वापस अमेरिका जा रही है, लेकिन वह दोबारा आएगी। उन्होंने भी पासपोर्ट के लिए आवेदन कर दिया है। थोड़ा समय पासपोर्ट बनने में लगेगा। पहले वह टूरिस्ट वीजा पर अमेरिका जाएगा। स्थाई वीजा नहीं मिला तो एबनर भी उनके साथ भारत में ही रहेगी।

बॉक्स

शादीशुदा है एबनर

युवक प्रवीन ने बताया कि एबनर शादीशुदा है। सड़क दुर्घटना में उनके पति की मृत्यु हो गई थी। वह जीवन भर मां नहीं बन सकती है यह भी उन्होंने बताया है। एबनर भी मध्यमवर्गीय परिवार से ही संबंध रखती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.