Move to Jagran APP

जींद के पौली गांव में एक माह 13 मौत होने के बाद जागा प्रशासन

गांव पौली में एक माह में 13 लोगों की मौत होने के बाद प्रशासन की टीम यहां जांच करने के लिए पहुंची। टीम ने गांव में घर-घर जाकर सर्वे किया और लोगों को जांच करवाने के लिए प्रेरित किया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 May 2021 06:45 AM (IST)Updated: Sun, 16 May 2021 06:45 AM (IST)
जींद के पौली गांव में एक माह 13 मौत होने के बाद जागा प्रशासन
जींद के पौली गांव में एक माह 13 मौत होने के बाद जागा प्रशासन

संवाद सूत्र, जुलाना : गांव पौली में एक माह में 13 लोगों की मौत होने के बाद प्रशासन की टीम यहां जांच करने के लिए पहुंची। टीम ने गांव में घर-घर जाकर सर्वे किया और लोगों को जांच करवाने के लिए प्रेरित किया। मृतकों के स्वजनों ने बताया कि मरीजों को तीन-चार दिन तक लगातार बुखार के बाद सांस लेने में परेशानी हो रही है। कई मरीजों ने तो अस्पताल में पहुंचने से पहले दम तोड़ दिया। ग्रामीण कोरोना के डर से जांच नहीं करवा रहे हैं और झोलाछापों से इलाज करवा रहे हैं। एक महीने में इतनी मौत होने से भय क माहौल है। ग्रामीण झोलाछापों पर ही निर्भर हैं जो कि मरीजों को एंटीबायोटिक दवाएं देकर स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।

loksabha election banner

शनिवार को बीडीपीओ कार्यालय के ग्राम सचिव के नेतृत्व में चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों की टीम ने गांव में घर-घर जाकर बुखार और खांसी जैसे लक्षणों वाले मरीजों का सर्वे किया। टीम के आगे सभी मरीजों ने बताया कि वो पहले से अब काफी ठीक हैं। गांव में एक भ्रांति फैली हुई है कि जो भी जांच के लिए मेडिकल में जाएगा वो मृत होकर ही वापस लौटेगा। ग्रामीणों को टीम ने कोरोना जांच के लिए प्रेरित किया और चेतावनी दी कि अगर वो खुद जांच नहीं करवाएंगे तो स्वास्थ्य विभाग की टीम उन्हें ले जाकर कोरोना जांच के लिए सैंपल लेगी।

वहीं संक्रमण को खत्म करने के लिए गांव को सैनिटाइज किया गया। ग्रामीणों ने गांव के प्रत्येक घर को सैनिटाइज किया। इस काम में गांव के सफाई कर्मचारियों और चौकीदार की मदद ली गई। साथ में मुनादी करवाई गई कि जिसके घर में कोई भी बुखार से पीड़ित है तो वह अपनी जांच करवाए।

---------------- आइसोलेशन वार्ड में रखे हैं छह बेड

गांव में कोरोना संक्रमण ज्यादा फैलने पर मरीजों को अलग रखने के लिए गांव के सरकारी स्कूल में आइसोलेशन वार्ड बनाया गया। इसमें छह बेड डाले गए हैं। अगर मरीजों की संख्या बढ़ती है तो बेड भी बढ़ा दिए जाएंगे। वार्ड में सैनिटाइजर और भाप देने वाली मशीन स्टीमर भी लगाई गई है।

-------------- गांव में घर-घर जाकर बीमार मरीजों का सर्वे किया गया है। जिस घर में मरीज मिले सबको कोरोना जांच के लिए जागरुक किया गया है। गांव में संक्रमण ना फैले इसके लिए गांव को सैनिटाइज किया गया है। गांव के सरकारी स्कूल में आइसोलेशन वार्ड भी बनाया गया है जहां पर मरीजों की देखभाल स्वास्थ्य विभाग की टीम करेगी।

सतीश कुमार, ग्राम सचिव, पौली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.