Move to Jagran APP

कोहरे में हो चुके दो हादसे, सड़कों पर नहीं सफेद पट्टी व सांकेतिक बोर्ड

जागरण संवाददाता, जींद : कड़ाके की ठंड के साथ कोहरे ने भी अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। अब तक जिले में धुंध के कारण दो हादसे हो चुके हैं, लेकिन प्रशासन की नींद नहीं खुली है। इस कारण आगामी दिनों में धुंध बढ़ने पर सड़क हादसे भी बढ़ सकते हैं। मुख्य मार्गों से सफेद पट्टी गायब है। वहीं गोहाना रोड व रोहतक रोड बाईपास को उखाड़ा हुआ है। जगह-जगह पुलिया बनाने के लिए गहरे गहरे गड्ढे खोदे हुए हैं, जो कोहरे की वजह से जानलेवा साबित

By JagranEdited By: Published: Thu, 27 Dec 2018 12:58 AM (IST)Updated: Thu, 27 Dec 2018 12:58 AM (IST)
कोहरे में हो चुके दो हादसे, सड़कों पर नहीं सफेद पट्टी व सांकेतिक बोर्ड
कोहरे में हो चुके दो हादसे, सड़कों पर नहीं सफेद पट्टी व सांकेतिक बोर्ड

जागरण संवाददाता, जींद : कड़ाके की ठंड के साथ कोहरे ने भी अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। अब तक जिले में धुंध के कारण दो हादसे हो चुके हैं, लेकिन प्रशासन की नींद नहीं खुली है। इस कारण आगामी दिनों में धुंध बढ़ने पर सड़क हादसे भी बढ़ सकते हैं। मुख्य मार्गों से सफेद पट्टी गायब है। वहीं गोहाना रोड व रोहतक रोड बाईपास को उखाड़ा हुआ है। जगह-जगह पुलिया बनाने के लिए गहरे गहरे गड्ढे खोदे हुए हैं, जो कोहरे की वजह से जानलेवा साबित हो सकते हैं।

loksabha election banner

गोहाना रोड व रोहतक रोड बाईपास का चौड़ीकरण होना है। जिसके चलते इन सड़कों को उखाड़ा हुआ है। इन दोनों मार्गों पर वाहनों की ज्यादा आवाजाही रहती है। पिछले माह गोहाना रोड पर निडाना गांव के नजदीक हादसा हो चुका है। गोहाना की तरफ से आ रही कार सड़क के एक हिस्से में पुलिया बनाने के लिए खोदी गई खाई में फंस गई। जिसमें कार चालक बाल-बाल बच गया। इसी तरह पिछले एक सप्ताह के दौरान नरवाना में हिसार-चंडीगढ़ मार्ग पर धुंध की वजह से बड़ा हादसा हो चुका है। इस हादसे में सड़क के बीच में खड़े ट्रक से बस टकरा गई और उसके पीछे 13 कारें आपस में टकरा गई। वहीं सफीदों में सड़क टूटी होने व सफेद पट्टी नहीं होने के कारण एक ट्रक तालाब में उतर गया। धुंध का असर बाकी दिनों की तुलना में बुधवार को ज्यादा रहा और सुबह के समय विजिबिलिटी काफी कम रही।

---------------

नहीं उठाए कदम

शहर में गोहाना रोड बाईपास से एसपी निवास के सामने से सफीदों बाईपास होते हुए पटियाला चौक तक सड़क बीएंडआर के अधीन आती है। इस सड़क पर एसपी निवास से सफीदों रोड बाईपास तक जगह-जगह गड्ढे हैं। धुंध में ये गड्ढे दिखाई नहीं देने से बड़ा हादसा हो सकता है। इसी तरह देवीलाल चौक से रोहतक रोड तक गहरे गड्ढे हैं। अपोलो रोड, पटियाला चौक से कैथल रोड की तरफ कई जगह गड्ढे हैं। यही हाल ग्रामीण क्षेत्रों में जाने वाले ¨लक मार्गों का है। जहां सफेद पट्टी गायब है और सांकेतिक बोर्ड नहीं लगे हैं। लेकिन संबंधित विभाग ने कोई कदम नहीं उठाया है।

---------------

--33 डेंजर जोन घोषित

सड़क हादसों को देखते हुए पुलिस ने जिले में 33 डेंजर जोन घोषित किए हुए हैं। जहां सबसे ज्यादा सड़क हादसे होते हैं। विशेष बात यह है कि इन डेंजर जोन प्वाइंट पर भी हादसों को रोकने के लिए विभाग की ओर से सांकेतिक बोर्ड स्पीड ब्रेकर भी पूरी तरह से नहीं बनाए गए हैं।

-------------------

--जिले के मुख्य डेंजर पॉइंट्स

जींद-हांसी मार्ग पर बरवाला रोड टर्न, ईक्कस टी पॉइंट, बड़ा बीड मोड़, रामराय बस अड्डा ईंटल मोड़।

जींद-रोहतक राष्ट्रीय राजमार्ग पर गोसाईं खेड़ा के पास, ब्राह्मणवास मोड़, जुलाना की नई अनाजमंडी के पास।

जींद- गोहाना मार्ग : ¨सधवीखेड़ा के पास, भंभेवा टी पॉइंट।

जींद-सफीदों मार्ग : खेड़ी जामनी चौक, मनोहरपुर के पास सिल्लाखेड़ी मोड़।

जींद-कैथल, करनाल हाईवे पर शाहपुर के पास मोड़, नगूरां बाईपास, नगूरां बिजली घर के पास, दालमवाला मोड़, अलेवा तालाब के पास अलेवा चौक।

जींद-नरवाना नेशनल हाईवे पर शुगर मिल के पास, सिरसा ब्रांच नहर के पास, बड़ौदा गांव के समीप, उचाना में कर¨सधु मोड़, तालाब वाला मोड़, सफाखेड़ी मोड़। ढाकल गांव के पास, बेलरखां उझाना मोड़, हथो मोड़।

नरवाना हिसार राजमार्ग सुंदरपुरा चौक, सच्चाखेड़ा-बद्दोवाल के बीच रेलवे फाटक।

-------------------------

एनएचएआई, बीएंडआर, मार्के¨टग बोर्ड को उनसे संबंधित सड़कों पर सांकेतिक बोर्ड व सफेद पट्टी लगाने के निर्देश दिए जाएंगे। जिन वाहनों की पा¨सग की जा रही है, उन पर टेप लगाई जा रही है। संभवत: 28 दिसंबर को इस संबंध में मी¨टग भी होनी है, जिसमें ये सभी जरूरी मुद्दे उठाए जाएंगे।

डॉ. मुनीष नागपाल, एडीसी, जींद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.