Move to Jagran APP

शहर में लग रहा जाम, यातायात पुलिस चालान काटने में व्यस्त

जींद शहर की यातायात व्यवस्था की बागडोर संभालने वाली पुलिस चालान काटने में

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Sep 2020 06:40 AM (IST)Updated: Thu, 17 Sep 2020 06:40 AM (IST)
शहर में लग रहा जाम, यातायात पुलिस चालान काटने में व्यस्त
शहर में लग रहा जाम, यातायात पुलिस चालान काटने में व्यस्त

जागरण संवाददाता, जींद : शहर की यातायात व्यवस्था की बागडोर संभालने वाली पुलिस चालान काटने में व्यस्त है। यातायात व्यवस्था बिगड़ रही है, इससे उन्हें कोई सरोकार नहीं है। ट्रैफिक प्वाइंटों पर पुलिसकर्मी नदारद रहते हैं। यातायात पुलिस अपने चालानों का टारगेट को पूरा करने में लगी रहती है। पिछले दो माह में जिले में करीब 15 हजार लोगों के चालान किए गए हैं, लेकिन शहर में यातायात व्यवस्था को सुधारने की तरफ विशेष ध्यान नहीं दिया जा रहा। ऑटो समेत अन्य वाहनों की वजह से शहर में बस स्टैंड के पास, एसडी स्कूल, रुपया चौक, पुरानी अनाज मंडी के पास, फव्वारा चौक, गोहाना रोड, रेलवे रोड, पटियाला चौक, देवीलाल चौक, महिला कॉलेज, राजकीय पीजी कॉलेज, सफीदों गेट, हिदू कन्या कॉलेज, रानी तालाब के पास, रामराये गेट, झांझ गेट पर दिनभर जाम की स्थिति रहती है। इन जगहों पर ज्यादातर पुलिस कर्मचारी तैनात रहते हैं, लेकिन जाम खुलवाने की बजाए पुलिस कर्मी या तो बैठे रहते हैं या फिर चालान करने में व्यस्त रहते हैं।

loksabha election banner

------------------

ऑटो चालक लगाते हैं जाम

शहर में अधिकतर स्थानों पर ऑटो चालक सड़क पर जाम की स्थिति पैदा करते हैं। ऑटो में ज्यादा सवारियां बिठाने की होड़ में कई बार ऑटो दुर्घटनाग्रस्त भी हो चुके हैं। अधिकतर ऑटो चालकों के पास तो लाइसेंस है और ही कोई दस्तावेज। लेकिन जब ट्रेफिक पुलिस की चैकिग होती है तो यह ऑटो चालक किसी भी पुलिस कर्मी को नजर नहीं आते। नागरिक अस्पताल में राजकीय कालेज के गेट के सामने ऑटो चालकों को जमावड़ा लगा रहता है और अस्पताल के अंदर से आने वाले वाहनों को निकलने तक का रास्ता नहीं होता। इस पर भी पुलिस कोई ध्यान नहीं दे रही है। अगर अस्पताल के अंदर से आने वाला कोई व्यक्ति उनको रास्ता देने के लिए कहते हैं तो उनके साथ ही झगड़ा करना शुरू कर देते हैं।

-------------------------

इसलिए भी प्रभावित होता है यातायात

शहर में पार्किंग की व्यवस्था हो। इसके लिए न तो पुलिस प्रशासन कुछ कर रहा है और न ही नगर परिषद। पुरानी कचहरी के निकट एक पार्किंग बनाई गई, लेकिन उसका स्पेश बहुत छोटा है। इसके कारण वाहन चालक सड़क किनारे ही वाहनों को पार्क करके बाजार में चले जाते हैं। सड़क किनारे वाहन पार्क होने से वहां से दूसरे वाहन निकलने का रास्ता नहीं बचता। इस कारण वहां पर जाम लगा रहता है।

--------------------------

जागरण सुझाव

-अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों पर जुर्माना किया जाए।

-बाजार के नजदीक पार्किंग स्थल बनाया जाए, ताकि सड़कों पर बाइक व कार पार्क न हों।

-रेहड़ी वालों के लिए जगह निर्धारित की जाए, सड़क पर रेहड़ी लगने से जाम की स्थिति रहती है।

------------------

वर्जन्:::::::::::

शहर में कई जगह पर कार्य चल रहा है। इस कारण कई जगह जाम की स्थिति बन जाती है। हर नाके व चौराहे पर पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है।

-वेद सिह, शहर ट्रैफिक थाना कार्यवाहक प्रभारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.