Move to Jagran APP

सर्वे में दर्ज प्रॉपर्टी के दावे व आपत्ति भेजने के लिए आज अंतिम दिन

जागरण संवाददाता जींद याशी कंसल्टेंसी एजेंसी द्वारा प्रदेश भर में शहरी क्षेत्र में प्रॉपर्टी

By JagranEdited By: Published: Mon, 05 Apr 2021 09:22 AM (IST)Updated: Mon, 05 Apr 2021 09:22 AM (IST)
सर्वे में दर्ज प्रॉपर्टी के दावे व आपत्ति भेजने के लिए आज अंतिम दिन
सर्वे में दर्ज प्रॉपर्टी के दावे व आपत्ति भेजने के लिए आज अंतिम दिन

जागरण संवाददाता, जींद : याशी कंसल्टेंसी एजेंसी द्वारा प्रदेश भर में शहरी क्षेत्र में प्रॉपर्टी का सर्वे किया गया है। सर्वे करने के बाद सरकार की तरफ से प्रॉपर्टी मालिकों से दावे व आपत्तियां मांगी गई हैं। अगर किसी की प्रॉपर्टी का दर्ज रिकॉर्ड में कोई खामी है, तो उसके लिए लोगों को पांच अप्रैल तक पीएमएस हरियाणा ऑनलाइन पोर्टल पर दावे व आपत्ति भेजनी हैं। लेकिन शहर में बहुत से लोगों को पोर्टल के बारे में जानकारी नहीं है। यहां तक की पार्षदों का भी कहना है कि इसके बारे में नगर परिषद की तरफ से कुछ नहीं बताया गया है। अगर उसमें कोई खामी है, तो उसके लिए आपत्ती कैसे दर्ज करानी है। इसमें कोई दिक्कत आ रही है, तो उसके लिए किससे मिलना है। इस बारे में कुछ नहीं पता है। ऐसे में पांच अप्रैल तक कैसे लोग आपत्ति दर्ज करा पाएंगे। सर्वे को लेकर शुरू से ही विवाद रहा है। नगर परिषद अधिकारी और कर्मचारी भी एजेंसी द्वारा फील्ड में किए गए सर्वे को लेकर सवाल उठाते रहे हैं। जींद में नए सर्वे के बाद कुल 71 हजार के लगभग शहर में रिहायशी और कमर्शियल प्रॉपर्टी हैं। दावे व आपत्तियां मांगे जाने के बाद आठ नंबर के क्यूआर कोड की नंबर प्लेट प्रॉपर्टी पर लगेंगी। इस आठ नंबर के क्यूआर कोड से लोग घर बैठे ही अपना प्रॉपर्टी टैक्स चेक कर भर सकेंगे।

loksabha election banner

-----------

समय बढ़ाने की मांग

जींद नगर परिषद पूर्व प्रधान विनोद आसरी ने बताया कि ज्यादातर लोगों को यह नहीं पता कि दावे व आपत्ति भेजने के लिए सरकार की तरफ से कोई पोर्टल शुरू किया गया है। इसके बारे में नगर परिषद की तरफ से भी कोई जानकारी नहीं दी गई है। जब लोगों को जानकारी ही नहीं है, तो वह पांच अप्रैल तक कैसे दावे व आपत्ति भेज पाएंगे। इसलिए दावे आपत्ति दर्ज करने के लिए समय बढ़ाया जाए।

----------------

वार्ड के लोगों को कैसे दें जानकारी

पार्षद प्रवीन बैनीवाल ने कहा कि पोर्टल पर कैसे प्रॉपर्टी का रिकॉर्ड चेक होगा, इस बारे में शहरवासियों को बताया जाए। अगर कोई कमी मिलती है, तो उसे दुरुस्त कराने के लिए कैसे आपत्ती भेजनी है, इसकी जानकारी लोगों को नहीं है। पार्षद रिकू नागर ने भी प्रॉपर्टी सर्वे के संबंध में सरकार की तरफ से दावे आपत्ति मांगने संबंधी किसी तरह की सूचना होने से इन्कार करते हुए कहा कि ऐसे में अपने वार्ड के लोगों को वे क्या जानकारी देंगे।

---------------

कोई दिक्कत आए, तो कार्यालय में मिलें : ईओ

इस मामले में नगर परिषद ईओ डा. एसके चौहान ने बताया कि पीएमएस हरियाणा पोर्टल पर लोग ऑनलाइन अपना प्रॉपर्टी का रिकॉर्ड जांच सकते हैं। अगर कोई खामी है, तो उसे दूर कराने के लिए पोर्टल पर ही ऑनलाइन दावे व आपत्ति भेज सकते हैं। फिर भी किसी को दिक्कत आ रही है, तो वह कार्यालय आकर इस बारे में जानकारी ले सकता है। डेट बढ़ेगी या नहीं, ये मामला उनके स्तर का नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.