Move to Jagran APP

अटल पार्क के लिए मिली तकनीकी मंजूरी, 5 करोड़ से होगा निर्माण

जागरण संवाददाता, जींद : सफीदों रोड पर अटल पार्क निर्माण के लिए नगर निगम गुरुग्राम के अधीक्षक अभियंता ने तकनीकी मंजूरी दे दी है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Jan 2019 11:50 PM (IST)Updated: Tue, 15 Jan 2019 11:50 PM (IST)
अटल पार्क के लिए मिली तकनीकी मंजूरी, 5 करोड़ से होगा निर्माण
अटल पार्क के लिए मिली तकनीकी मंजूरी, 5 करोड़ से होगा निर्माण

जागरण संवाददाता, जींद : सफीदों रोड पर अटल पार्क निर्माण के लिए नगर निगम गुरुग्राम के अधीक्षक अभियंता ने तकनीकी मंजूरी दे दी है। अब नगर परिषद आचार संहिता हटने के बाद निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी करेगी। साथ ही बजट के लिए मुख्यालय को चिट्ठी लिख दी गई है। शहर में जल्द ही अटल पार्क का निर्माण शुरू होने की उम्मीद जगी है।

loksabha election banner

39 कनाल 15 मरला भूमि पर विकसित होने वाले इस पार्क के लिए सरकार की तरफ से करीब पांच करोड़ 18 लाख रुपये की प्रशासनिक मंजूरी मिली थी। इसके बाद नगर परिषद ने तकनीकी मंजूरी के लिए ड्राइंग तैयार कर गुरुग्राम नगर निगम को भेजी थी। वहां कुछ तकनीकी दिक्कतें होने के कारण फाइल को मंजूरी नहीं मिली। इसके बाद नगर परिषद के अधिकारियों ने वहां जाकर उन कमियों को ठीक किया, जिसके बाद 11 जनवरी को अधीक्षक अभियंता ने अटल पार्क के निर्माण के लिए 4 करोड़ 99 लाख 85 हजार रुपये की तकनीकी मंजूरी दे दी। नगर परिषद के एमई सतीश कुमार ने बताया कि पार्क में पार्किग की व्यवस्था, महिला व पुरुषों के लिए अलग-अलग योग व जिम की व्यवस्था, चिल्ड्रन पार्क, पार्क के अंदर बूथ, कैंटीन, गार्डरूम, वाटरफाल, बैंच, पगडंडियों पर ग्रास पेवर ब्लॉक लगेंगे। बच्चों के लिए स्माल प्ले ग्राउंड, टेनिस ग्राउंड बनेगा।

-----------

बनेगी अटल गैलरी

पार्क के अंदर अटल गैलरी बनाई जाएगी, जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जीवनी, उनसे जुड़ी यादें व पें¨टग होगी। साथ ही अन्य शहर से जुड़ी चीजें भी इसमें रखी जाएंगी। साथ हीऔषधीय व फलदार पौधे भी लगाए जाएंगे।

-----------

2014 में सीएम ने की थी घोषणा

सीएम मनोहर लाल ने दिसंबर 2014 में अटल पार्क बनाने की घोषणा की थी। तत्कालीन डीसी अजीत बालाजी जोशी ने 72 घंटे में पार्क विकसित करने का दावा किया था। लेकिन पशु पालन विभाग ने इस पर अड़ंगा अटकाते हुए जमीन ट्रांसफर करने से मना कर दिया था। बाद में जमीन नगर परिषद को ट्रांसफर करने का फैसला किया गया। इसकी एवज में नगर परिषद ने प्रति एकड़ एक करोड़ रुपये पशु पालन विभाग को दिए।

-----------

गुरुग्राम से पार्क के निर्माण के लिए तकनीकी मंजूरी मिल गई है। करीब पांच करोड़ की लागत से सफीदों रोड पर भव्य पार्क बनेगा। आचार संहिता हटने के बाद टेंडर प्रक्रिया शुरू होगी। पार्क के निर्माण के लिए मुख्यालय से बजट के लिए चिट्ठी लिख कर भेज दी है।

-दीपक गोयल, ईओ, नगर परिषद, जींद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.