Move to Jagran APP

खूंटा गाड़ अभियान, सांसत में बछड़े की जान

जागरण संवाददाता, जींद : आम आदमी पार्टी की बृहस्पतिवार को खूंटा गाड़ अभियान के दौरान बछड़

By Edited By: Published: Thu, 22 Sep 2016 11:57 PM (IST)Updated: Thu, 22 Sep 2016 11:57 PM (IST)
खूंटा गाड़ अभियान, सांसत में बछड़े की जान

जागरण संवाददाता, जींद : आम आदमी पार्टी की बृहस्पतिवार को खूंटा गाड़ अभियान के दौरान बछड़े की जान सांसत में रही। आप कार्यकर्ताओं द्वारा बछड़े को जबरदस्ती लाने पर वह गश खाकर सड़क पर गिर गया। करीब दस मिनट तक वह सड़क पर ही पड़ा रहा। इसके बाद आप कार्यकर्ता तय कार्यक्रम के अनुसार केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र ¨सह की कोठी की तरफ बढ़े, लेकिन काफी दूर पहले ही पुलिस फोर्स तैनात थी। उन्होंने आप कार्यकर्ताओं को समझाया तो लाठीचार्ज की आशंका को देखते हुए उन्होंने गोहाना रोड स्थित ग्रीन बेल्ट के पास ही बछड़े को बांध दिया। इस तरह करीब दो घंटे तक चले हाईवोल्टेज ड्रामे के बाद आप कार्यकर्ताओं व प्रशासन ने मिलकर गाड़ी में डालकर बछड़े को गोशाला में छुड़वा दिया।

loksabha election banner

आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता जिला संयोजक राजकुमार पहल के नेतृत्व में यहां रानी तालाब के निकट नेहरू पार्क पर अपने खूंटा गाड़ा अभियान के तहत एकत्रित हुए। कार्यकर्ताओं ने यहां एक बछड़े को माला पहनाई और रस्सी के सहारे गोहाना रोड पर प्रदर्शन करते हुए चौधरी बीरेंद्र ¨सह की कोठी की ओर बढ़े। शहर के शोर-शराबे और वाहनों की पौं-पौं के चलते बछड़ा बड़ी मुश्किल से आगे बढ़ रहा था कि स्कीम नंबर 5-6 के निकट पहुंचते ही चलते-चलते सड़क पर गिर गया।

कुछ पेट में तो डाल दो

यहां राहगीरों ने आप कार्यकर्ताओं पर तंज कसा कि इसके पेट में भी कुछ डाल दो, तभी तो आगे बढ़ पाएगा। सड़क पर गिरे बछड़े को कार्यकर्ताओं ने बड़ी मुश्किल से दोबारा खड़ा किया और धीरे-धीर उसे आगे बढ़ाया। गोहाना रोड पर चौधरी बीरेंद्र ¨सह कोठी के आसपास डीएसपी वीरेंद्र ¨सह व कप्तान ¨सह के नेतृत्व में भारी पुलिस बल पहले से ही तैनात था। कोठी से करीब 500 मीटर दूरी पर पुलिस ने कार्यकर्ताओं को रोक लिया। लाठीचार्ज की आशंका को देखते हुए उन्होंने भी कोई ऐतराज नहीं जताया और उन्होंने वहीं पर ग्रीन बैल्ट के पास खूंटा गाड़कर बछड़े को बांध दिया।

एक घंटा किया इंतजार

आप नेताओं ने कहा कि वे यहां एक घंटे तक चौधरी बीरेंद्र ¨सह प्रतिनिधि का इंतजार करेंगे, यदि उनकी ओर से कोई यहां बछड़े को लेने नहीं पहुंचा तो वे फिर इसे स्वयं ही यहां से लेकर जाएंगे। उनका यह प्रदर्शन प्रदेश की सड़कों पर आवारा गोवंश के कारण हो रहे हादसों पर सरकार का ध्यान केंद्रीय करने के लिए है। हर रोज सड़क दुर्घटनाएं हो रही हैं, कई लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। लेकिन, सत्ता से पहले गोभक्त होने का दावा करने वाली भाजपा की सरकार में अब सबसे बड़ी दुर्गति गोवंश की ही हो रही। उन्होंने मांग करते हुए कहा कि सरकार को तत्काल इस समस्या का समाधान करना चाहिए। इस मौके पर कुलदीप ढांढा, वीरेंद्र कन्नू, जयपाल आर्य आदि नेताओं ने भी संबोधित किया।

बछड़े को ले जाने के लिए पहुंचा समर्थक

इसी बीच चौधरी बीरेंद्र ¨सह समर्थक कार्यकर्ता वहां पहुंचा और बछड़े को ले जाने की बात कही, इसके साथ ही उसने आप कार्यकर्ताओं से भी सवाल किया कि वो अपने घरों में कितनी गाय पाल रहे हैं। आप कार्यकर्ताओं ने उससे पूछा कि क्या वह चौधरी बीरेंद्र ¨सह व सरकार का अधिकारिक प्रतिनिधि है तो उसने इन्कार कर दिया। आप कार्यकर्ताओं ने कहा कि वो अधिकारिक प्रतिनिधि को ही यह बछड़ा सौंपेंगे। करीब एक घंटा बीत जाने के बाद भी केंद्रीय मंत्री चौधरी बीरेंद्र ¨सह की तरफ से कोई अधिकारिक प्रतिनिधि नहीं पहुंचा तो आप कार्यकर्ता और प्रशासन के लोग उसे एक वाहन में चढ़ाकर गोशाला में छोड़ आए।

जबरदस्ती खींचना गलत

हरियाणा गोसेवा आयोग के सदस्य श्रवण गर्ग ने कहा कि किसी भी पशु को जबरदस्ती खींचना गलत है। यदि आप कार्यकर्ताओं ने ऐसा किया है तो इस बारे में प्रशासन से बात की जाएगी। उन्होंने पशु के साथ क्रूरता का व्यवहार किया है। यह ¨नदनीय है। वहीं सरकार गोवंश को लेकर गंभीर है। इसके तहत प्रत्येक जिलों के डीसी को 15 लाख रुपये दिए गए हैं। जल्द ही गोवंश के लिए उचित व्यवस्था की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.