Move to Jagran APP

सेकेंड और फाइनल ईयर की 25 नवंबर तक होगी फीस जमा

यूजी के विभिन्न कोर्स के सेकेंड और फाइनल ईयर के विद्यार्थियों को फीस जमा करवाने का एक और मौका उच्च शिक्षा विभाग ने दिया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 21 Nov 2020 07:30 AM (IST)Updated: Sat, 21 Nov 2020 07:30 AM (IST)
सेकेंड और फाइनल ईयर की 25 नवंबर तक होगी फीस जमा
सेकेंड और फाइनल ईयर की 25 नवंबर तक होगी फीस जमा

जागरण संवाददाता, जींद : यूजी के विभिन्न कोर्स के सेकेंड और फाइनल ईयर के विद्यार्थियों को फीस जमा करवाने का एक और मौका उच्च शिक्षा विभाग ने दिया है। इससे पहले भी दो बार फीस जमा करवाने की अवधि बढ़ाई जा चुकी है। राजकीय कॉलेज के विद्यार्थियों को फीस ऑनलाइन ही जमा करवानी होगी तो एडिड और प्राइवेट कॉलेजों में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से फीस जमा करवाई जा सकती है।

loksabha election banner

कोरोना के कारण इस बार दाखिला प्रक्रिया भी लेट चल रही है तो वहीं द्वितीय और फाइनल वर्ष के छात्रों के लिए दाखिला फीस का समय विभाग ने तीसरी बार बढ़ाया है। पहले विद्यार्थियों को एक नवंबर से पहले फीस जमा करवाने का समय दिया गया। उसके बाद इसे बढ़ाकर 5 नवंबर, फिर 20 नवंबर कर दिया। अब शुक्रवार को जारी पत्र के अनुसार इसे बढ़ाकर 26 नवंबर कर दिया गया है। राजकीय पीजी कॉलेज की प्राचार्या शीला दहिया ने बताया कि 25 नवंबर तक विद्यार्थियों का अपनी फीस ऑनलाइन ही जमा करवानी होगी। उसके बाद मौका नहीं मिलेगा।

आइटीआइ में दाखिले को छठी काउंसिलिग शुरू

सरकारी और प्राइवेट औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) में दाखिले की खातिर शुक्रवार से छठी काउंसिलिग शुरू हो गई। हालांकि संस्थानों में अभी भी काफी सीटें खाली बची हुई हैं। छठी काउसिलिग में सीटों का आरक्षण लागू नहीं होगा। पिछली काउंसिलिग में फीस जमा नहीं कराने वाले विद्यार्थी भी छठी काउसिलिग में भाग ले सकते हैं।

दाखिले की खातिर 20 से 28 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन होंगे। 27 नवंबर को खाली सीटों को डिस्प्ले किया जाएगा। 28 से 30 नवंबर तक विद्यार्थी अपने आवेदन में बदलाव कर सकते हैं। दो दिसंबर को चयनित विद्यार्थियों को सीटें अलॉट की जाएंगी। तीन और चार दिसंबर को आवेदकों के दस्तावेजों की वेरिफिकेशन की जाएगी। 7 दिसंबर तक दाखिला फीस जमा होगी। 9 दिसंबर तक फीस भरने वाले विद्यार्थियों की सीट कंफर्म हो जाएगी। जींद की राजकीय आइटीआइ के प्राचार्य अनिल गोयल ने बताया कि छठी काउंसिलिग में दाखिले के लिए किसी तरह का आरक्षण लागू नहीं होगा। सभी सीटें जनरल कैटेगरी में ही गिनी जाएंगी। आवेदकों की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर 788490270-74 पर सुबह 9 से शाम पांच बजे तक जानकारी हासिल की जा सकती है। जिन आवेदकों को पहली पांच काउंसिलिग में सीट अलॉटमेंट के पश्चात दाखिला फीस न भरने के कारण अगली काउंसिलिग में भाग लेने से वंचित कर दिया गया है वाह भी छठी काउंसलिग में आवेदन नवीनीकरण फीस (लड़कियां 545 रुपये तथा लड़के 590 रुपये) भरने के उपरांत दाखिला काउंसिलिग में भाग ले सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.