Move to Jagran APP

जींद में एसडीएम ने किया मंडियों व खरीद केंद्रों का दौरा

गेंहू सीजन की तैयारियों का जायजा लेने के लिए सफीदों के एसडीएम मनदीप कुमार ने मंडियों व खरीद केंद्रों का दौरा किया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 07 Apr 2021 08:45 AM (IST)Updated: Wed, 07 Apr 2021 08:45 AM (IST)
जींद में एसडीएम ने किया मंडियों व खरीद केंद्रों का दौरा
जींद में एसडीएम ने किया मंडियों व खरीद केंद्रों का दौरा

संवाद सूत्र, सफीदों : गेंहू सीजन की तैयारियों का जायजा लेने के लिए सफीदों के एसडीएम मनदीप कुमार ने मंडियों व खरीद केंद्रों का दौरा किया। एसडीएम ने मंगलवार को नई अनाज मंडी सफीदों व खरीद केंद्रों हाट, ऐंचरा, ढाठरथ, बागडू, सिवानामाल व डिडवाड़ा में फसल खरीद को लेकर की गई व्यवस्थाओं का देखा। उन्होंने कहा कि किसानों व आढ़तियों को फसल बिक्री में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए।

loksabha election banner

एसडीएम अधिकारियों से गेट पास, बारदाने, खरीद व उठान की जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वह फसल खरीद का कार्य निरंतर जारी रखें और मंडियों से फसल लिफ्टिग का कार्य भी साथ-साथ करवाते रहें ताकि किसान मंडियों में अपनी फसल सहजता से उतार सकें। मंडियों व खरीद केंद्रों पर अब धीरे-धीरे मंडियों में आवक तेजी पकड़ेगी, ऐसे में पर्याप्त सुविधाएं मुक्कमल रहनी चाहिए।

मनदीप कुमार ने बताया कि मंडियों में फसल खरीद के लिए सभी खरीद एजेंसियों के लिए दिन निर्धारित भी किए जा चुके हैं। सभी खरीद एजेंसियां अपने-अपने निर्धारित दिनों के हिसाब से फसल खरीद कार्य तत्परता से करें।

फोटो : 28

नरवाना की मंडियों में गेहूं की आवक शुरू, नमी की अधिकता से नहीं हो रही खरीद

संवाद सूत्र, नरवाना : प्रदेश सरकार द्वारा एक अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू की जा चुकी है और मंडियों में गेहूं की आवक भी शुरू हो चुकी है लेकिन नमी की अधिकता के कारण गेहूं की खरीद नहीं हो पाई है। नरवाना के एसडीएम सुरेंद्र बैनीवाल ने मार्केट कमेटी कार्यालय में सरकारी खरीद एजेंसियों के अधिकारियों की बैठक लेते हुए आढ़तियों को पर्याप्त मात्रा में समयानुसार बारदाना उपलब्ध करवाने के लिए कहा था। एसडीएम ने कहा कि मेला मंडी के दोनों गेटों पर कांटे शुरू करवा दिये हैं, जिससे आढ़तियों की तोल संबंधी शिकायत दूर हो जायेगी। नरवाना की मंडियों में गेहूं पहुंचनी शुरू हो चुकी है, लेकिन गेहूं में 12 प्रतिशत से ज्यादा नमी होने पर अभी एजेंसियों ने खरीद करने से दूरी बनाई हुई है। मंगलवार को मेला मंडी में फूड एवं सप्लाई विभाग एजेंसी की खरीद का दिन था, तो इंसपेक्टर टहल सिंह ने मंडी में गेहूं आने की सूचना मिलने के बाद नमी की प्रतिशता जांची, तो उनकी नमी 14-16 प्रतिशत मिली। इस कारण नमी की अधिकता के कारण खरीदा नहीं जा सका।

-----------------------

मंडियों में नहीं पहुंच पाया है अभी तक बारदाना

सरकारी एजेंसियों द्वारा अगर गेहूं खरीद भी कर ली जाती है, तो बारदाना की समस्या बनी हुई है। क्योंकि फूड एंड सप्लाई व हैफेड एजेंसी का बारदाना अभी तक आढ़तियों को उपलब्ध नहीं करवाया गया है। वहीं हरियाणा वेयर हाऊस द्वारा थोड़ा-बहुत बारदाना दिया गया है। आढ़तियों का कहना है कि पहले बारदाना मार्च के पहले सप्ताह या दूसरे सप्ताह तक उनके पास पहुंच जाता था, लेकिन अभी तक कोई बारदाना नहीं पहुंचा है। उन्होंने कहा कि एजेंसियां जान-बूझकर बारदाना नहीं दे रही हैं। ताकि गेहूं की आवक तेजी से बढ़े और परेशान आढ़ती हो। वहीं आढ़तियों द्वारा 8 अप्रैल तक कोई खरीद न करने की बात कही जा रही है। क्योंकि आढ़ती एसोसिएशन द्वारा 8 अप्रैल को कोई फैसला लिया जायेगा, जिसके बाद ही खरीद कार्य में आढ़ती दिलचस्पी दिखायेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.