Move to Jagran APP

दिल्ली-बठिडा रेलवे लाइन पर 25 करोड़ से बनेगा आरयूबी, मिनी बाईपास का होगा विस्तार

मिनी बाईपास पर दिल्ली-बठिडा रेलवे लाइन की क्रॉसिग के लिए आरयूबी बनाने के लिए बीएंडआर ने मुख्यालय को पत्र लिखा है। यहां आरयूबी बनने से रोहतक रोड से सीधे भिवानी रोड की कनेक्टिविटी बढ़ेगी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 06:08 AM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 06:08 AM (IST)
दिल्ली-बठिडा रेलवे लाइन पर 25 करोड़ से बनेगा आरयूबी, मिनी बाईपास का होगा विस्तार
दिल्ली-बठिडा रेलवे लाइन पर 25 करोड़ से बनेगा आरयूबी, मिनी बाईपास का होगा विस्तार

जागरण संवाददाता, जींद : मिनी बाईपास पर दिल्ली-बठिडा रेलवे लाइन की क्रॉसिग के लिए आरयूबी बनाने के लिए बीएंडआर ने मुख्यालय को पत्र लिखा है। यहां आरयूबी बनने से रोहतक रोड से सीधे भिवानी रोड की कनेक्टिविटी बढ़ेगी। जिससे भिवानी रोड पर आरयूबी व आरओबी को लेकर चल रही असमंजस का भी हल हो जाएगा। साथ ही आसपास की कालोनियों में रहने वाले हजारों लोगों को फायदा होगा। इस पर करीब 25 करोड़ रुपये की लागत आएगी। यहां आरयूबी बनने से मिनी बाईपास का विस्तार हो जाएगा। जिससे भिवानी रोड बाईपास से भी सीधी कनेक्टिविटी हो जाएगी। अभी मिनी बाईपास का प्रयोग गोहाना रोड व सफीदों रोड से रोहतक रोड पर जाने के लिए प्रयोग हो रहा है।

loksabha election banner

प्रस्तावित आरयूबी की लंबाई 350 मीटर होगी। इस पर खर्च होने वाली पूरी राशि प्रदेश सरकार खर्च करेगी। हुड्डा सरकार के समय मिनी बाईपास की घोषणा हुई थी। मिनी बाईपास पर जींद-पानीपत रेलवे लाइन और दिल्ली-बठिडा रेलवे लाइन आती हैं। मनोहर लाल सरकार के पिछले कार्यकाल में जींद-पानीपत रेलवे लाइन पर आरयूबी बन गया था, लेकिन दिल्ली-बठिडा रेलवे लाइन पर क्रॉसिग नहीं होने से भिवानी रोड बाईपास तक विस्तार नहीं हो पाया था। प्रशासन की तरफ से करीब दो साल पहले यहां आरयूबी बनाने का प्रस्ताव भेजा गया था, लेकिन तब इसको मंजूरी नहीं मिली थी।

---------------

भिवानी रोड का ट्रैफिक मिनी बाईपास पर डायवर्ट होगा

भिवानी रोड फाटक पर आरओबी बनाना प्रस्तावित था, लेकिन स्थानीय लोगों ने इसका विरोध किया और यहां आरयूबी बनाने की मांग की। विधायक डा. कृष्ण मिढ़ा ने भी ये मामला सरकार के समक्ष उठाया था। रेलवे व बीएंडआर अधिकारियों ने यहां का दौरा किया, लेकिन आरयूबी के लिए पर्याप्त जगह नहीं होने का हवाला दिया गया। सीएम मनोहर लाल ने भी बीएंडआर अधिकारियों से इसके समाधान के लिए निर्देश दिए थे। जिसके बाद भिवानी रोड की बजाय मिनी बाईपास पर आरयूबी बनाने का प्लान बना। इससे भिवानी रोड का ट्रैफिक मिनी बाईपास पर डायवर्ट हो जाएगा और भिवानी रोड पर दोपहिया व छोटे चार पहिया वाहनों के लिए अंडरपास बनाने का प्लान बनाया गया।

-----------------

पूर्व केंद्रीय मंत्री को दिया श्रेय

मिनी बाईपास सड़क का निर्माण कार्य चल रहा है। सफीदों रोड से दिल्ली-बठिडा रेलवे लाइन तक तारकोल की सड़क बननी है। मध्य उत्तरी हरियाणा विकास संगठन की प्रधान शिव नारायण शर्मा की अध्यक्षता में नव दुर्गा सीनियर सेकेंडरी स्कूल में मीटिग हुई। शिव नारायण शर्मा ने बताया कि पूर्व केंद्रीय मंत्री चौ. बीरेंद्र सिंह के प्रयासों से यहां आरयूबी बनेगा। इसके लिए उन्होंने बीरेंद्र सिंह के साथ-साथ डीसी डा. आदित्य का भी आभार जताया।

-----------------

वर्जन

सीएम ने भिवानी रोड के मामले में रिपोर्ट मांगी थी। पिछले दिनों भिवानी रोड की जगह मिनी बाईपास पर आरयूबी बनाने के लिए दौरा किया था। मिनी बाईपास पर आरयूबी बनने से भिवानी रोड का ट्रैफिक यहां डायवर्ट हो जाएगा। इसके लिए मुख्यालय को पत्र भेज दिया है। सरकार की तरफ से मंजूरी मिलने के बाद आगे की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

नवनीत नैन, एक्सईएन, बीएंडआर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.