Move to Jagran APP

योग हमारी संस्कृति की पहचान : रेणुका नांदल

नई अनाजमंडी में ब्लाक स्तरीय अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में जुलाना की बीडीपीओ रेणुका नांदल ने शिरकत की।

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 Jun 2022 05:25 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jun 2022 12:03 AM (IST)
योग हमारी संस्कृति की पहचान : रेणुका नांदल
योग हमारी संस्कृति की पहचान : रेणुका नांदल

संसू, जुलाना : नई अनाजमंडी में ब्लाक स्तरीय अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में जुलाना की बीडीपीओ रेणुका नांदल ने शिरकत की। बीडीपीओ रेणुका नांदल ने कहा कि योग हमारी संस्कृति की पहचान है। प्राचीन काल से ही हमारे पूर्वज योग की शिक्षा देते रहे हैं और अब तो विदेशों के लोग भी योग की शिक्षा लेने लगे हैं। योग करने से शरीर स्वस्थ्य रहता है। योग से शरीर की काफी बीमारियां भी कट जाती हैं। सभी लोगों को जीवन में योग को अपनी दैनिक जीवन का हिस्सा बनाना चाहिए। इस मौके पर भाजपा जिला सचिव डा पुष्पा तायल, मंडल अध्यक्ष सतीश सांगवान, गुरदास मिस्त्री, आनंद लाठर मौजूद रहे।

loksabha election banner

खराब मौसम बना बाधा, फटा टेंट

खराब मौसम को देखते हुए योग का कार्यक्रम जुलाना की नई अनाजमंडी में शेड के नीचे करवाया गया था, लेकिन सुबह के समय अचानक मौसम में तब्दीली आई और हलकी बरसात के साथ तेज हवाएं भी चली। जिससे योग के कार्यक्रम के लिए लगाया गया टेंट फट गया।

जाट धर्मशाला में 70 पुरुषों व महिलाओं ने किया योगाभ्यास

फोटो-1

जागरण संवाददाता, जींद : भारतीय योग संस्थान की अर्बन यूनिट द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जाट धर्मशाला में कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जाट धर्मशाला के कोषाध्यक्ष रायसिंह सहारण ने कहा कि हमें प्रतिदिन योग अभ्यास करके अपने शरीर को स्वस्थ बनाना चाहिए और इस से मोक्ष की प्राप्ति भी होती है। कार्यक्रम में 70 पुरुषों व महिलाओं ने भाग लिया। जिला प्रभारी शमशेर सिंह व श्याम सुंदर, प्रधान नफे सिंह, प्रेस प्रवक्ता सतवीर सिंह रेढू, राजपाल, यशवीर सिंह, सूरजभान, डा. राजेंद्र गर्ग, कैप्टन लालचंद, ईश्वर दत्त, महेंद्र सिंह, रामफल, जगबीर सिंह, सुमन देवी, सुनीता देवी, पुष्पा देवी मौजूद थे।

महर्षि स्कूल में मनाया योग उत्सव

फोटो-2

जींद : महर्षि विद्या मंदिर स्कूल में योग दिवस का आयोजन किया गया। इसके अंतर्गत अध्यापकों व विद्यार्थियो ने योगासन द्वारा सबको चुस्त रहने के लिए प्रेरित किया। अध्यापिका रेखा ने योगासन के महत्व पर प्रकाश डालते हुए बच्चों को कहा कि योग तन और मन से जुड़े तमाम तरह के रोग और विकारों को दूर कर मानव का जीवन आसान कर देता है, इसलिए हमें स्वयं तथा दूसरों को भी योग के प्रति प्रेरित करना चाहिए। प्राचार्या अनीता शर्मा ने सभी विद्यार्थियों को योग दिवस पर बच्चों के इस अथक प्रयास की सराहना करते हुए विभिन्न योगों की महत्वपूर्ण जानकारी दी।

योग से शरीर रहता है स्वस्थ : ग्रोवर

जींद : ओश्म योग साधना केंद्र द्वारा योग दिवस पर एसडी स्कूल नया भवन में मनाया गया। योगाचार्य अमरनाथ धीमान के सानिध्य में आसन, प्रणायम, ध्यान व हंसी का कार्यक्रम करवाया गया। मुख्य अतिथि सेवानिवृत स्टेशन मास्टर चमनलाल ग्रोवर ने कहा कि योग की ही देन है कि वह लगभग 75 वर्ष की आयु में भी बिल्कुल स्वस्थ हैं। अनेकों ऐसे साधकों को जानता हैं जो कि सांस लेने और शारीरिक रूप से बिल्कुल अस्वस्थ थे और आज वो योग के कारण पूर्ण रूप से स्वस्थ हैं। इस अवसर मीना देवी, दर्शना शर्मा, ऊषा रानी, संतोष शर्मा, राजबाला, मूर्ति देवी, कृष्ण गर्ग, मदनलाल बतरा, पवन वर्मा, दयानंद शर्मा, दलबीर रोहिला, वेदपाल अरोड़ा, महाबीर गोयल, जिलेसिंह, जगदीश मौजूद थे।

पिल्लूखेड़ा कालेज में योग के महत्व के बारे में बताया

फोटो-3

जींद : राजकीय कन्या महाविद्यालय पिल्लूखेड़ा में विश्व योग दिवस पर योगाभ्यास करवाया गया। महाविद्यालय की कार्यकारी प्राचार्या रविद्र ने छात्राओं को योग के महत्व के बारे में विस्तार से बताया। महाविद्यालय के विशेष दिवस आयोजन समिति प्रभारी प्रदीप कुमार, सहायक प्राध्यापक भूगोल ने बताया कि इस योगाभ्यास में महाविद्यालय की छात्राओं और स्टाफ सदस्यों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। महाविद्यालय की छात्रा दिव्या विभूति ने योगा ट्रेनर की भूमिका निभाते हुए बहुत ही अनुभवी योगाचार्य की भांति छात्राओं को योग का प्रशिक्षण दिया।

गोपाल विद्या मंदिर विद्यालय में मनाया गया योग दिवस

फोटो-5

जींद : गोपाल विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री प्रफुल्ल आकांत, क्षेत्रीय संगठन मंत्री विजय प्रताप, राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्या ममता यादव, प्रदेश संगठन मंत्री श्याम कुशवाह, विद्यालय प्रबंध समिति के सचिव रमेश बंसल, कोषाध्यक्ष महेश सिघल, प्राचार्य बलबीर ने योग दिवस पर योग व प्राणायाम का अभ्यास किया। योगाभ्यास करने वालों में लगभग 250 लोग उपस्थित रहें। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रांत संयोजक नवीन योगी द्वारा लगभग 25 प्रकार की योग क्रियाओं का अभ्यास करवाते हुए उनसे होने वाले लाभों का भी विस्तार वर्णन किया गया।

स्वस्थ जीवन जीना सिखाता है योग : हुड्डा

जींद : महात्मा गांधी प्राकृतिक चिकित्सा समिति व हरियाणा योग आयोग के संयुक्त तत्वावधान में महात्मा गांधी योग प्राकृतिक चिकित्सालय सोमनाथ मंदिर व जिला जेल में कार्यक्रम का आयोजन किया। डा. मिनाक्षी हुड्डा ने कहा कि महात्मा गांधी प्राकृतिक चिकित्सा समिति नई पीढ़ी व सामान्य जन में नई सोच व पीढ़ी को दिशा देने के लिए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में योग सिखाती है। समापन में जेल के अधीक्षक सचिन कुमार, उपसहायक रमेश कुमार, राजेश कुमार जेल स्टाफ के सदस्य वह महात्मा गांधी प्राकृतिक चिकित्सा समिति की कोषाध्यक्ष कमलेश देवी सहायक सुमन, रणदीप नैन, स्वीटी सिघला, अरुण, आदित्य, योगिता सिंह कशिश उपस्थित थे।

पोस्टर, स्लोगन प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

फोटो-8

जींद : हिदू कन्या महाविद्यालय शारीरिक शिक्षा विभाग और एनएसएस यूनिट के संयुक्त तत्वावधान में योग से संबंधित कई कार्यक्रमों का आयोजन किया। इसके अंतर्गत पोस्टर मेकिग, स्लोगन, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं एवं 13 से 19 जून सुबह-शाम योगा कैंप का आयोजन किया। कार्यक्रमों की अध्यक्षता महाविद्यालय की प्राचार्या अनिता कुमारी ने की। 20 व 21 जून को महाविद्यालय की वरिष्ठ प्राध्यापिका डा. उपासना गर्ग द्वारा दो दिवसीय विस्तार व्याख्यान कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसमें डा. सुधा शर्मा ने योग, आसन, पंचकर्मा व आयुर्वेदिक पद्वति से छात्राओं को अवगत करवाया।

पहला कदम फाउंडेशन व नेहरू युवा केंद्र ने किया योग कार्यक्रम

जींद : पहला कदम फाउंडेशन और युवा संगठन बेलरखा के सहयोग से व नेहरू युवा केंद्र के तत्वावधान में गांव बेलरखां में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता उझाना ब्लाक के एनवाईवी व पहला कदम फाउंडेशन के उपाध्यक्ष नीरज ने बताया कि पहला कदम फाउंडेशन समय समय पर बच्चों के लिए अनेक गतिविधियों का आयोजन करता है। प्रधानाचार्य बलवान सिंह ने शिरकत की। इस मौके पर अनिल कुमार, गौरव, नरेश, नीरज, विरेंद्र व मास्टर अनिल मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.