Move to Jagran APP

निकाय चुनाव की तैयारियां तेज, 320 ईवीएम पहुंची, वोटर लिस्ट तैयार

निकाय चुनाव की घोषणा कब होगी इस पर लोगों की नजर है। 22 जून को प्रधान का कार्यकाल पूरा होने के बाद नगर परिषद भंग हो चुकी है। पांच माह से ज्यादा समय से नगर परिषद पर एसडीएम को प्रशासक लगाया हुआ है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 30 Nov 2021 06:09 PM (IST)Updated: Tue, 30 Nov 2021 06:09 PM (IST)
निकाय चुनाव की तैयारियां तेज, 320 ईवीएम पहुंची, वोटर लिस्ट तैयार
निकाय चुनाव की तैयारियां तेज, 320 ईवीएम पहुंची, वोटर लिस्ट तैयार

जागरण संवाददाता, जींद : निकाय चुनाव की घोषणा कब होगी, इस पर लोगों की नजर है। 22 जून को प्रधान का कार्यकाल पूरा होने के बाद नगर परिषद भंग हो चुकी है। पांच माह से ज्यादा समय से नगर परिषद पर एसडीएम को प्रशासक लगाया हुआ है। चुनाव के लिए तैयारियां तेजी से चल रही हैं। जिलें में जींद व नरवाना नगर परिषद, उचाना व सफीदों नगरपालिका में चुनाव होने हैं।

loksabha election banner

सोमवार देर रात चारों जगह के चुनावों के लिए ईवीएम (इलेक्ट्रोनिक वोटिग मशीन) पहुंच चुकी हैं। जींद नगर परिषद के चुनाव के लिए 320 ईवीएम (इलेक्ट्रोनिक वोटिग मशीन) पहुंच चुकी हैं। जिनमें 320 बैलेट यूनिट, 320 कंट्रोल यूनिट हैं। ये ईवीएम पंचकूला से हरियाणा चुनाव आयोग की तरफ से भेजी गई हैं। जिन्हें ट्रेजरी में रखवा दिया गया है। वहीं वोटर लिस्ट भी तैयार हो चुकी है और बूथ भी बनाए जा चुके हैं। जल्द ही निकाय चुनाव की घोषणा की उम्मीद भावी प्रत्याशी लगा रहे हैं।

इस बार प्रधान पद का चुनाव सीधा होना है, इसलिए निकाय चुनाव में दिलचस्पी और भी बढ़ी हुई है। जींद में प्रधान पद सामान्य वर्ग में महिला के लिए आरक्षित हुआ है। प्रधान पद के संभावित उम्मीदवारों की लिस्ट लंबी है। वहीं भाजपा, कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ने के लिए भी होड़ लगी हुई है। कहां के लिए कितनी ईवीएम आई

निकाय अनुमानित बूथ ईवीएम पहुंची

जींद नगर परिषद 150 320

नरवाना नगर परिषद 38 80

उचाना नगरपालिका 13 30

सफीदों नगरपालिका 31 65

----------------

124 बूथ पर 1,17,424 मतदाता डालेंगे वोट

जींद नगर परिषद चुनाव के लिए शहर में 124 बूथ बनाए गए हैं। नई वोटर लिस्ट के अनुसार 1,17,424 मतदाता वोट डालेंगे। जिनमें 61,952 पुरुष, 55,469 महिला और तीन ट्रांसजेंडर मतदाता हैं। अगर जल्द ही चुनाव की घोषणा होती है, तो इस नई वोटर लिस्ट के अनुसार चुनाव होंगे। चुनाव में देरी होती है, तो बनाए जा रहे नए वोट भी इसमें शामिल किया जा सकता है। प्रधान व पार्षद के चुनाव के लिए अलग-अलग ईवीएम

चुनाव आयोग की तरफ से अनुमानित बूथों से दोगुनी ईवीएम भेजी गई हैं। साथ ही कुछ अतिरिक्त ईवीएम भी दी गई हैं। इस बार पार्षदों के साथ-साथ प्रधान पद के लिए भी वोटिग होनी है। बताया जा रहा है कि प्रत्येक बूथ पर पार्षद व प्रधान पद की वोटिग के लिए अलग-अलग ईवीएम रखी जाएगी। जींद शहर में नई वोटर लिस्ट के अनुसार 124 बूथ बनाए गए हैं।

------------------

कौन सा वार्ड किस वर्ग के लिए आरक्षित

शहर में 31 वार्ड हैं, जिनमें से 11 वार्ड महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। वार्ड दो, तीन, चार, पांच, नौ, 10, 14, 17, 22, 23, 27 महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। इसमें से वार्ड 10 और 23 को एससी महिला के लिए आरक्षित किया गया है। वार्ड एक, 29, 30 एससी ओपन के लिए आरक्षित किया गया है। वार्ड सात और 13 बीसी के लिए आरक्षित होंगे। वार्ड सात से निवर्तमान नगर परिषद प्रधान पूनम सैनी पिछली बार पार्षद बनी थी।

------------------

ट्रेजरी में सुरक्षित रखवा दी हैं ईवीएम

नगर परिषद ईओ राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि नगर परिषद चुनाव के लिए ईवीएम पहुंच चुकी हैं। जिन्हें सुरक्षित ट्रेजरी में रखवा दिया गया है। वोटर लिस्ट तैयार हो चुकी है और बूथ भी बनाए जा चुके हैं। चुनाव आयोग की जो भी गाइडलाइन आएगी, उसके अनुसार कार्रवाई की जाएगी। संबंधित कर्मचारियों की इसके लिए ड्यूटी लगाई हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.