Move to Jagran APP

पीएम ने किया घर-घर फाइबर योजना का उद्घाटन, अलेवा ब्लॉक में भी चल रहा काम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सीएससी के माध्यम से बिहार के पटना जिले में घर-घर फाइबर योजना का उद्घाटन किया। पटना के अलावा जींद का अलेवा ऐसा दूसरा ब्लॉक है जहां सभी गांवों को भारत नेट ऑप्टिकल फाइबर के साथ जोड़ा गया है ताकि हर घर में हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन मिल सके।

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Sep 2020 06:01 AM (IST)Updated: Tue, 22 Sep 2020 06:01 AM (IST)
पीएम ने किया घर-घर फाइबर योजना का उद्घाटन, अलेवा ब्लॉक में भी चल रहा काम
पीएम ने किया घर-घर फाइबर योजना का उद्घाटन, अलेवा ब्लॉक में भी चल रहा काम

जागरण संवाददाता, जींद : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सीएससी के माध्यम से बिहार के पटना जिले में घर-घर फाइबर योजना का उद्घाटन किया। पटना के अलावा जींद का अलेवा ऐसा दूसरा ब्लॉक है, जहां सभी गांवों को भारत नेट ऑप्टिकल फाइबर के साथ जोड़ा गया है, ताकि हर घर में हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन मिल सके। अलेवा ब्लॉक के सभी गांवों को हर घर को इंटरनेट से जोड़ने की खातिर काम जोरों पर चल रहा है। सरकार की इस योजना से बहुत जल्द डिजिटल क्रांति आएगी।

loksabha election banner

केंद्र सरकार की योजना हर घर को फाइबर केबल के जरिए इंटरनेट से जोड़ने की है, ताकि पढ़ाई, कोचिंग समेत दूसरी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। अब तक होता यह आ रहा है कि ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट तो है लेकिन स्पीड स्लो होने से ऑनलाइन लेक्चर या दूसरी पाठ्यक्रम संबंधी वीडियो देखने में परेशानी आती है। फाइबर केबल के जरिए इंटरनेट से जुड़ने के बाद हर घर में हाई स्पीड इंटरनेट उपलब्ध होगा। हाई स्पीड फाइबर इंटरनेट कनेक्शन लगवाने पर यूं तो करीब 5 हजार रुपये खर्च आता है लेकिन फिलहाल सीएससी द्वारा फ्री में ही इंटरनेट कनेक्शन दिया जा रहा है। उपभोक्ता को केवल उस प्लान का मासिक चार्ज देना होगा, जो उस द्वारा लिया जाएगा। प्लान 200 रुपये से शुरू होकर 700 रुपये तक का होगा। इंटरनेट की स्पीड 4 एमबीपीएस की होगी।

फाइबर केबल इंटरनेट कनेक्शन के यह होंगे फायदे

-स्पीड काफी हाई होगी।

-नेटवर्क कमजोर नहीं होगा।

-वीडियो या ऑनलाइन क्लास में बफरिग नहीं होगी।

-बिना रुकावट के चलेंगी ऑनलाइन क्लास

-वर्क फरोम होम पॉलिसी बनेगी कारगर

-एचडी में यू-टयूब वीडियो

-दूसरी सरकारी स्कीम, योजना की जानकारी

सभी सीएससी केंद्रों पर दिखाया पीएम का कार्यक्रम : कुलदीप शर्मा

सीएससी के जिला प्रबंधक कुलदीप शर्मा ने बताया कि सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीएससी के माध्यम से बिहार में फाइबर योजना का जो उद्घाटन किया है, उसे जींद जिले में भी सीएससी केंद्रों पर दिखाया गया। बिहार के बाद फिलहाल केवल अलेवा ब्लॉक में ही फाइबर केबल इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध करवाया जा रहा है। ज्यादा से ज्यादा लोग इस स्कीम का लाभ लें और फ्री में इंटरनेट कनेक्शन लगवा लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.