Move to Jagran APP

नंबरदारों ने ऑनलाइन रजिस्ट्री पर जताया रोष

अर्बन एस्टेट की सैनी धर्मशाला में शनिवार को राज्य स्तरीय नंबरदार एसोसिएशन की बैठक हुई। इसकी अध्यक्ष्ता हरियाणा नंबरदार एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष जिले सिंह ने की।

By JagranEdited By: Published: Sun, 29 Dec 2019 08:10 AM (IST)Updated: Sun, 29 Dec 2019 08:10 AM (IST)
नंबरदारों ने ऑनलाइन रजिस्ट्री पर जताया रोष
नंबरदारों ने ऑनलाइन रजिस्ट्री पर जताया रोष

जागरण संवाददाता, जींद : अर्बन एस्टेट की सैनी धर्मशाला में शनिवार को राज्य स्तरीय नंबरदार एसोसिएशन की बैठक हुई। इसकी अध्यक्ष्ता हरियाणा नंबरदार एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष जिले सिंह ने की। बैठक में नंबरदारों ने सरकार द्वारा 3 हजार रुपये मेहनताना किए जाने का आभार जताया, लेकिन रजिस्ट्री के ऑन लाइन किए जाने पर रोष जताया। नंबरदारों ने यह भी मांग की कि उन्हें आयुष्मान योजना का लाभ दिया जाए।

loksabha election banner

बैठक में प्रदेश भर से पहुंचे नंबरदारों को संबोधित करते हुए जिले सिंह ने कहा कि नंबरदारों की राजस्व एकत्रित करने से लेकर गांव में व्यवस्था बनाए रखने में अहम भूमिका रही है। समय के साथ-साथ नंबरदारों की भी जरूरतें बढ़ी हैं। पहले नंबरदारों को 1500 रुपये मेहनताना दिया जाता था, जिसे बढ़ाकर तीन हजार रुपये कर दिया गया। लेकिन अब समस्या यह खड़ी हो गई है कि पहले रजिस्टरी करवाने के दौरान नंबरदार की जरूरत होती थी, लेकिन अब सरकार ने रजिस्टरी को ऑन लाइन कर दिया है। इसमें नंबरदार की कोई जरूरत नहीं है। ऐसे में न तो नंबरदारों के पास कोई काम रहा और न ही उन्हें अब कोई पूछ रहा है। मान-सम्मान भी पहले की बजाय कम हो गया। इससे नंबरदारी प्रथा खत्म होने के कगार पर है। उन्होंने मांग की कि ऑनलाइन रजिस्टरी को बंद किया जाए। बैठक में निर्णय लिया गया कि एक पखवाड़ा के अंदर समय लेकर सीएम मनोहर लाल से मिला जाएगा। अगर सीएम जल्द मिलने का समय नहीं देते तो जिला स्तर पर अधिकारियों को ज्ञापन दिए जाएंगे। इस मौके पर प्रदेश उपाध्यक्ष शमशेर सिंह, जीवन सिंह, सचिव नफे सिंह, धर्मबीर, भीम सैनी, सूरजमल, जागेराम मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.