Move to Jagran APP

अब हर महीने बीपीएल सूची में जुड़ेंगे और कटेंगे नाम

बीपीएल कार्ड बनवाने के लिए गरीब परिवारों को अब कई-कई महीने या साल भर तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Dec 2019 08:35 AM (IST)Updated: Fri, 13 Dec 2019 08:35 AM (IST)
अब हर महीने बीपीएल सूची में जुड़ेंगे और कटेंगे नाम
अब हर महीने बीपीएल सूची में जुड़ेंगे और कटेंगे नाम

जागरण संवाददाता, जींद : बीपीएल कार्ड बनवाने के लिए गरीब परिवारों को अब कई-कई महीने या साल भर तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अब हर महीने बीपीएल की सूची बनाई जाएगी नई व्यवस्था के तहत बीपीएल सूची में अपना नाम दर्ज कराने के लिए सरल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

loksabha election banner

बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए सरकार ने कुछ मापदंड तय किए हैं, जिनमें परिवार के किसी भी सदस्य के पास दुपहिया वाहन, थ्री व्हीलर, फोर व्हीलर वाहन नहीं होना चाहिए। परिवार का कोई भी सदस्य केंद्र व राज्य सरकार, यूटी, बोर्ड, निगम, स्वामित्व या सरकार की ओर से नियंत्रित विभाग का कर्मचारी नहीं होना चाहिए। परिवार का कोई भी सदस्य आयकरदाता नहीं होना चाहिए। घर के दो से ज्यादा कमरों की दीवारें और छतें पक्की नहीं होनी चाहिए। परिवार का कोई भी सदस्य जीएसटी के तहत पंजीकृत नहीं होना चाहिए। बीपीएल के आवेदनों को सत्यापित करने के लिए प्रदेश में सभी एडीसी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

अगस्त में हुए सर्वे में 427 परिवार ही मिले पात्र

अगस्त महीने में बीपीएल के लिए 6304 आवेदन आए थे। अगस्त में सर्वे किया तो 6304 में से 1744 आवेदकों का तो पता ही नहीं मिला। उनकी लोकेशन से लेकर मोबाइल नंबर तक कोई जानकारी नहीं मिली। बाकी बचे 4504 मकानों का सर्वे किया गया तो इनमें से केवल 427 परिवार ही बीपीएल के पात्र मिले। नए नियमों के अनुसार बीपीएल सूची में हर महीने नाम जोड़ा जाएगा और काटा जाएगा। कोई भी आवेदक गरीब है तो बीपीएल के लिए सरल पर आवेदन कर सकता है। किसी भी व्यक्ति को यह शक है कि कोई परिवार बीपीएल की शर्तें पूरी नहीं कर रहा है और उसका नाम सूची में शामिल है तो लिखित शिकायत अधिकारियों को की जा सकती है।

-सत्येंद्र दूहन, एडीसी, जींद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.