Move to Jagran APP

सुकृति को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से नवाजेगा एनसीइआरटी

डीएवी पब्लिक स्कूल की पीजीटी अध्यापिका सुकृति को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से नवाजा जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Aug 2019 07:50 AM (IST)Updated: Tue, 13 Aug 2019 07:50 AM (IST)
सुकृति को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से नवाजेगा एनसीइआरटी
सुकृति को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से नवाजेगा एनसीइआरटी

जागरण संवाददाता, जींद : डीएवी पब्लिक स्कूल की पीजीटी अध्यापिका सुकृति को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से नवाजा जाएगा। अशक्त छात्रों को विज्ञान के प्रति आस्थावान बनाने व पढ़ाई की नवाचार पद्धति खोजने के लिए किए गए शोध पर राष्ट्रीय शैक्षणिक अनुसंधान परिषद (एनसीइआरटी) नई दिल्ली ने उनका चयन किया है।

loksabha election banner

सुकृति ने पिछले एक वर्ष से विभिन्न प्रकार के छात्रों की विज्ञान के प्रति अभिरुचियों एवं उदासीनता का गहराई से अध्ययन किया और अपनी समझबूझ से उनमें विज्ञान के प्रति आकर्षण पैदा करने के लिए शिक्षण पद्धतियों पर प्रयोग किए। इसके परिणाम काफी अच्छे रहे। एनसीईआरटी ने उनके विषय को एक वर्ष पूर्व शोध के लिए स्वीकार किया था। बीते दिनों नई दिल्ली में शोध पत्र प्रस्तुत करने के लिए राष्ट्रीय स्तर की कार्यशाला में उनका चयन राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए किया गया। इस कार्यशाला में देशभर से चुने हुए 34 शिक्षकों ने भाग लिया। सुकृति ने नवाचार पद्धतियों पर अपने शोध पत्र प्रस्तुत किए। सुकृति वर्तमान में केएल आर्य डीएवी पब्लिक स्कूल हिसार में बायोलॉजी विभाग में पीजीटी पद पर कार्यरत हैं। लेकिन उनका यह शोध पत्र डीएवी पब्लिक स्कूल जींद में संपूर्ण हुआ, इसलिए दोनों स्कूलों में खुशी का माहौल है।

दस हजार नकद व प्रशस्ति पत्र मिलेगा

सुकृति के पिता डीएवी के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. धर्मदेव विद्यार्थी ने बताया कि एनसीईआरटी की ओर से सुकृति को रुपये 10 हजार रुपये नगद तथा प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। सुकृति के इस विषय को पीएचडी के लिए भी स्वीकार किया गया है। सुकृति ने आइसर मोहाली से जीव विज्ञान में एमएससी की उपाधि प्राप्त की तथा एमए एजुकेशन और बीएड की उच्च डिग्रियां प्राप्त की हैं। उन्होंने 11वीं कक्षा में कन्या भ्रूण हत्या पर एक काव्य ग्रंथ लिख कर भारत की तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल को भेंट किया था, जिस पर तत्कालीन मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने 51 हजार का पुरस्कार प्रदान कर छात्रा का हौसला बढ़ाया था।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.