Move to Jagran APP

कंडेला खाप के 28 गांवों का 23 जुलाई को चबूतरे पर महाभोज

दोफाड़ हो चुकी कंडेला खाप में अब खुद को असली साबित करने की होड़ सी लग गई है। एक गुट के प्रधान धर्मपाल कंडेला ने शनिवार को ऐलान किया कि 23 गांव को कंडेला गांव में खाप के ऐतिहासिक चबूतरे पर महाभोज कार्यक्रम किया जाएगा जिसमें खाप के सभी 28 गांवों के हजारों लोगों के अलावा देश-प्रदेश की खापों के प्रधान व प्रतिनिधि और सामाजिक व्यक्ति शामिल होंगे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Jul 2021 06:30 AM (IST)Updated: Sun, 18 Jul 2021 06:30 AM (IST)
कंडेला खाप के 28 गांवों का 23 जुलाई को चबूतरे पर महाभोज
कंडेला खाप के 28 गांवों का 23 जुलाई को चबूतरे पर महाभोज

जागरण संवाददाता, जींद: दोफाड़ हो चुकी कंडेला खाप में अब खुद को असली साबित करने की होड़ सी लग गई है। एक गुट के प्रधान धर्मपाल कंडेला ने शनिवार को ऐलान किया कि 23 गांव को कंडेला गांव में खाप के ऐतिहासिक चबूतरे पर महाभोज कार्यक्रम किया जाएगा, जिसमें खाप के सभी 28 गांवों के हजारों लोगों के अलावा देश-प्रदेश की खापों के प्रधान व प्रतिनिधि और सामाजिक व्यक्ति शामिल होंगे। वहीं, दो दिन पहले दूसरे गुट ने 25 जुलाई को प्रधान ओमप्रकाश कंडेला का चबूतरे पर अभिनंदन समारोह की बात कही थी।

loksabha election banner

शनिवार को कंडेला गांव में सर्वजातीय कंडेला खाप के चबूतरे पर 28 गावों के प्रतिनिधियों की पंचायत हुई, जिसकी अध्यक्षता प्रधान धर्मपाल कंडेला ने की। बीती 4 जुलाई को गांव दालमवाला में धर्मपाल कंडेला को खाप का प्रधान चुने जाने के बाद कार्यकारिणी की पहली पंचायत थी। प्रधान धर्मपाल ने पंचायत में कंडेला खाप के मुख्य उद्देश्य आपस में भाईचारा बढ़ाना, सामाजिक सदभाव को मजबूत करना, किसानों व मजदूरों की मांगों को राष्ट्रीय स्तर तक उठाना तथा किसान आंदोलन को समर्थन करने जैसे प्रस्ताव रखे, जिसका सभी सदस्यों ने अनुमोदन किया। धर्मपाल कंडेला ने कहा कि 23 जुलाई को महाभोज कार्यक्रम में खाप के सभी 28 गांवों के लोग शामिल होंगे। कुछ लोग निजी स्वार्थ के लिए खाप को कमजोर करके 14 गांवों तक सीमित कर रहे हैं, उनके मंसूबे सफल नहीं होने दिए जाएंगे।

---------------

--रामदिया खोखरी महासचिव, महताब रूपगढ़ समेत 7 उपप्रधान

खाप के चबूतरे पर हुई पंचायत में प्रेस प्रवक्ता कर्मवीर लोहचब ने प्रधान धर्मपाल कंडेला की सहमति से कार्यकारिणी के पदाधिकारियों की सूची जारी की, जिसमें रामनिवास शाहपुर को कोषाध्यक्ष व रामदिया खोखरी को महासचिव की जिम्मेदारी सौंपी गई। सात उपप्रधान बनाए गए, जिनमें रणधीर सिंह, प्रदीप शर्मा दालमवाला, हजूरा सिंह, ओम प्रकाश शर्मा शाहपुर, चंद्रपाल रविदासिया, दयानंद नंबरदार व महताब सिंह रूपगढ़ शामिल हैं। छज्जू राम शर्मा जीतगढ़ को सहसचिव, अनिल लाठर मांडोखेड़ी को प्रधान सचिव, सोमदत्त रेढू को कानूनी सलाहकार, नंदी वाल्मीकि को विशेष कार्यकारिणी सदस्य नियुक्त किया गया है। एडवोकेट सोमदत्त रेढू को कंडेला खाप का लीगल एडवाइजर भी नियुक्त किया गया। उन्हें सर्वजातीय कंडेला खाप को विधिपूर्वक रजिस्टर्ड करवाने की जिम्मेदारी भी सौंपी गई।

--------------

--विधिवत रूप से प्रधान चुने हैं धर्मपाल कंडेला

कंडेला खाप के प्रेस प्रवक्ता कर्मवीर लोहचब ने बताया कि 4 जुलाई को दालमवाला में खाप के 28 गांवों की महापंचायत में धर्मपाल कंडेला को विधिवत रूप से प्रधान चुना गया था। इस महापंचायत की चिट्ठी फाड़ी गई थी और सभी 28 गांवों के लोग मौजूद थे। परंपरा के अनुसार निवर्तमान प्रधान टेकराम कंडेला ने प्रधान की पगड़ी धर्मपाल के सिर पर रख दी थी और खाप के मौजूद हजारों लोगों ने उन्हें प्रधान माना था। इसी पंचायत खाप ने टेकराम कंडेला को पगड़ी व चांदी की गदा भेंट करते सम्मानपूर्वक विदाई दी थी। महापंचायत के सभापति सूरत सिंह दालमवाला ने कंडेला खाप की पिछली कार्यकारिणी को भंग कर दिया गया था, जिसका शनिवार को विस्तार किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.