Move to Jagran APP

ओवरएज कुंआरों की भी खुल गई किस्‍मत, नौकरी मिली तो शादी के आने लगे शगुन

हरियाणा मेें ग्रुप डी की भर्ती के बाद युवाओं की जैसे किस्‍मत खुल गई। इसके बाद शादी के लिए आेवरएज हो गए युवाओं के लिए भी शगुन अा रहे हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 09 Feb 2019 03:24 PM (IST)Updated: Sun, 10 Feb 2019 10:37 AM (IST)
ओवरएज कुंआरों की भी खुल गई किस्‍मत, नौकरी मिली तो शादी के आने लगे शगुन
ओवरएज कुंआरों की भी खुल गई किस्‍मत, नौकरी मिली तो शादी के आने लगे शगुन

जींद, [कर्मपाल गिल]। प्रदेश में पहली बार थोक में हुई डी-ग्रुप की भर्ती हजारों युवाओं के लिए दोहरी खुशी लेकर आई है। एक तो उन्हें सरकारी नौकरी मिल गई है और दूसरा अब उनकी शादी भी हो जाएगी। ओवरएज हो चुके कुवाराें की शादी के भी शगुन आ रहे हैं। इस भर्ती में हजारों ऐसे युवा चयनित हुए हैं, जो शादी के लिए ओवरएज हो चुके थे। नौकरी न मिलने के कारण उनकी शादी नहीं हो रही थी। ग्रुप डी की भर्ती के बाद अब इस पर 'म्हारा भी ब्याह होवैगा रै, भाग जाग ग्या, डी ग्रुप की भर्ती मैं चपरासी लाग ग्या' जैसे गीत बन रहे हैं और ये खूब लोकप्रिय हो रहे हैं।

loksabha election banner

बना गीत- म्हारा भी ब्याह होवैगा रै, भाग जाग ग्या, डी ग्रुप की भर्ती मैं चपरासी लाग ग्या

दरअसल, एक दशक पहले आई मंदी और उसके बाद कारपोरेट सेक्टर की नौकरियों में आने वाले उतार चढ़ाव को देख अधिकतर अभिभावक चाहने लगे हैं कि बेटी के लिए सरकारी नौकरी वाला लड़का ही तलाशा जाए। घर में महिलाएं जिद करती थीं-'छोरी को ढूंढो सजन सरकारी भले हो पटवारी।' ग्रुप डी की भर्तियों के बाद इसमें थोड़ा सा संशोधन हुआ है- 'छोरी को ढूंढो सजन सरकारी भले हो चपरासी।'

ग्रुप-डी की भर्ती से युवाओं को दोहरी खुशी, नौकरी के साथ रिश्ता भी पक्का

सो, अब सरकारी नौकरी मिलने के बाद रिश्तों की लाइन लग गई है। वहीं, इन कुंआरों शादी होने के वीडियो पर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं, जिन्हें खूब पसंद किया जा रहा है। प्रदेश सरकार ने पिछले दिनों डी-ग्रुप की 18 हजार भर्तियों का रिजल्ट जारी किया है और चयनित युवाओं की ज्वाइनिंग भी चल रही है। इस भर्ती में नौकरी पर लगे उन युवाओं के घरों में खुशी का ठिकाना नहीं है, जो अभी तक कुंआरे थे। अब इनके घरों में रिश्ते के लिए लड़की वालों की लाइन लग गई है।

मजे की बात यह है कि जिन बेरोजगार युवाओं के साथ कोई अपनी बेटी का रिश्ता नहीं करना चाहता था, अब नौकरी लगने के बाद इन युवाओं ने भी नखरे दिखाने शुरू कर दिए हैं और पढ़ी-लिखी बहू की डिमांड शुरू कर दी है। कोई एमए, बीएड लड़की की डिमांड कर रहा है तो कोई जेबीटी या अन्य कोर्स कर चुकी लड़की मांग रहा है।

नाम न छापने की शर्त पर जींद से गोहाना रोड पर स्थित एक गांव के युवक ने बताया कि उसे बिजली निगम में चपरासी की नौकरी मिली है। वह दो भाई हैं और दो एकड़ जमीन है। उसके हिस्से में एक एकड़ ही आती है। अभी वह खेती ही करता है। उम्र भी 35 साल हो चुकी है। कई रिश्ते आए, लेकिन सब यह कहकर वापस चले गए कि न तो नौकरी है और अच्छी जमीन है।

डी ग्रुप का फार्म भरने के बाद उसने पूरी मेहनत से तैयारी शुरू कर दी थी। अब नौकरी मिलने के बाद पांच रिश्ते वाले आ चुके हैं। खुशी इस बात की है कि नौकरी मिलने के साथ अब बूढ़ी मां की सेवा करने के लिए जल्द बहू भी आ जाएगी। यह कहानी हजारों युवाओं की है।

------------

गाने भी हो गए वायरल

डी-गुप की भर्ती के बाद सोशल मीडिया पर कई गाने भी बनकर वायरल हो रहे हैं। बैंजू-घड़वे पर एक गाने को खूब लाइक किया जा रहा है, जिसकी लाइनें हैं... म्हारा भी ब्याह होवैगा रै, भाग जाग ग्या, डी-ग्रुप की भर्ती मैं चपरासी लाग ग्या। बेशक काला हो रिश्तां की लैन लागै गी, ईब सुथरी-सुथरी छोरी आगै-पाछै हांडैंगी।'  इसके अलावा कई अन्य गाने पर खूब वायरल हो रहे हैं। एक फिल्म में जज के सामने सन्नी देओल के एक सीन की डबिंग करके डी-ग्रुप के कुंआरों की शादी से जोड़ दिया है।         


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.