जय हिद बोस के नारों से गूंजा जींद, 403 जगहों पर मना पराक्रम दिवस

जींद में भाजपा ने नेताजी सुभाषचंद्र बोस की 125वीं जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मनाया।

JagranPublish: Sun, 23 Jan 2022 05:25 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 10:31 PM (IST)
जय हिद बोस के नारों से गूंजा जींद, 403 जगहों पर मना पराक्रम दिवस

जागरण संवाददाता, जींद : भाजपा ने नेताजी सुभाषचंद्र बोस की 125वीं जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मनाया। जिले के 303 गांवों में, पांचों नगर परिषद व नगरपालिकाओं में ग्राम व वार्ड स्तर पर 403 जयंती कार्यक्रम आयोजित किए। जिला प्रधान राजकुमार (राजू मोर) लुदाना में आयोजित कार्यक्रम में शामिल रहे। उन्होंने यहां लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती प्रदेशभर में सब लोगों ने एक साथ, एक समय पर दी। कार्यक्रम में उन लोगों को याद किया गया व श्रद्धांजलि दी, जिन्होंने इस मातृभूमि के लिए अपने प्राणों का बलिदान दिया था। कांग्रेस ने 1857 से लेकर 1947 तक आजादी के संघर्ष में लाखों लोगों के बलिदान को न केवल अनदेखा किया, बल्कि उनको भूलाने का भी काम किया। आज भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ के प्रयास से हरियाणा के सभी गांवों व शहरों के सभी वार्डों में नेताजी को याद करते हुए जय हिद बोस के नारे से श्रद्धांजलि दी है। राजू मोर ने कहा कि हम सब मिलकर कांग्रेस के द्वारा किए पाप से देश को मुक्त करें। जिसमें देश पर अपनी जान न्यौछावर करने वाले वीर जवानों को भुलाने का पाप किया है। भाजपा देश के वीर शहीदों को उनका असल सम्मान देने का काम कर रही है।

विधायक मिढ़ा ने वार्ड में की शिरकत

भाजपा विधायक डा. कृष्ण मिढ़ा ने जींद शहर के वार्ड नौ के कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में शिरकत की। उन्होंने नेताजी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। विधायक ने नेताजी के जीवन परिचय के बारे में बताते हुए कहा कि नेताजी के बारे में जितना इतिहास में जिक्र होना चाहिए था, कांग्रेस ने वो नहीं किया। लेकिन नेताजी भारतीय स्वाधीनता संग्राम के उन योद्धाओं में से एक हैं, जिनका नाम और जीवन आज भी करोड़ों देशवासियों को मातृभमि के लिए समर्पित होकर कार्य करने की प्रेरणा देता है। कार्यक्रम में स्वतंत्रता संग्राम के दौरान आजाद हिद फौज से जुड़े जींद के मुंशीराम व जयचंद के परिवार को विधायक मिढ़ा ने सम्मानित किया। मुंशीराम के तरफ से उनके बेटे दयानंद और जयचंद के परिवार की तरफ से उनके पौत्र अशोक ने सम्मान ग्रहण किया।

यहां हुए कार्यक्रम

भाजपा जिला मीडिया प्रभारी विरेंद्र खोखरी और मनीष बबलू गोयल ने बताया कि गांव बराड़खेड़ा में स्वतंत्रता संग्राम में शामिल रहे मनोहरदास के पुत्र राजरूप और शेर सिंह के पुत्र रामफल को वरिष्ठ नेता रामफल शर्मा ने सम्मानित किया। मंडल अध्यक्ष मुकेश रामराय उनके साथ उपस्थित रहे। वहीं पिडारा में स्वतंत्रता सेनानी पूर्ण सिंह ढांडा के पुत्र सुरेंद्र कुमार को भाजपा जिला सचिव नरेंद्र पहल व अन्य कार्यकर्ताओं ने नेताजी की प्रतिमा, तिरंगा व सम्मान स्वरूप चादर ओढ़ाकर सम्मानित किया। इस दौरान जिले भर में लगभग 32000 लोगों ने अलग अलग स्थानों व कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। इन कार्यक्रमों के लिए 1300 कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई थी।

ये नेता हुए शामिल

सभी कार्यक्रमों में अलग अलग स्थानों पर भाजपा के सभी प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य, जिला पदाधिकारी, वरिष्ठ नेता अपने क्षेत्र के कार्यक्रम में उपस्थित रहे। जिनमें ओमप्रकाश पहल, अमरपाल राणा, जवाहर सैनी, विजयपाल एडवोकेट, कलीराम पटवारी, कर्मबीर सैनी, रामफल शर्मा, ओम प्रकाश शर्मा, जिला महामंत्री डा. राज सैनी, जिला महामंत्री जगदीश उझाना, जिला कार्यालय प्रभारी नरेंद्र शर्मा, डीसी विकास, जोरासिंह बड़नपुर, सियाराम गोयल, भीम सैनी, पुष्पा पायल, धर्मेंद्र शर्मा, तजिद्र ढुल, दलशेर लोहान शामिल रहे।

बच्चे-बच्चे में हो देशभक्ति की भावना : मुकेश राठौड़

भाजपा ग्रामीण मंडल के अंतर्गत आने वाले गांव अहिरका में ओबीसी मोर्चा बीजेपी हरियाणा के प्रदेश सचिव मुकेश राठौड़ की अध्यक्षता में पराक्रम दिवस मनाया गया। कार्यक्रम में गांव के गणमान्य लोग, युवाओं, महिलाओं व बच्चों ने नेताजी की तस्वीर पर पुष्प अर्पित करके जयहिद नारे का उद्घोष किया। प्रदेश सचिव मुकेश राठौड़ ने बताया कि आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर भाजपा पूरे हरियाणा में 7800 स्थानों पर पराक्रम दिवस मना रही है। ताकि प्रदेश व देश के बच्चे बच्चे में देशभक्ति की भावना पैदा हो। इस अवसर पर पूर्व सरपंच बसाऊ राम, पंच राजेश, बलवान, नंदलाल, अमन, गौरव शर्मा, सुशील, सोमबीर, फतेहसिंह, हैप्पी, सौरभ, बीना, भतेरी देवी उपस्थित रहे।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept