Move to Jagran APP

ईक्कस में उमड़े लोग, खेतों से सड़क तक पहुंची भीड़

जागरण संवाददाता, जींद : ईक्कस के खेतों में चल रहे जाट आरक्षण संघर्ष समिति के धरने के सा

By Edited By: Published: Sun, 05 Feb 2017 01:45 AM (IST)Updated: Sun, 05 Feb 2017 01:45 AM (IST)
ईक्कस में उमड़े लोग, खेतों से सड़क तक पहुंची भीड़
ईक्कस में उमड़े लोग, खेतों से सड़क तक पहुंची भीड़

जागरण संवाददाता, जींद : ईक्कस के खेतों में चल रहे जाट आरक्षण संघर्ष समिति के धरने के सातवें दिन सबसे ज्यादा भीड़ रही। सुबह से ही जिलेभर से लोग यहां पहुंचने शुरू हो गए थे। बुजुर्गों और युवाओं समेत महिलाओं की संख्या भी काफी थी। भीड़ इतनी ज्यादा थी कि वह खेतों से सड़क के नजदीक पहुंच गई थी। ज्यादा भीड़ के कारण धरनास्थल के लिए निर्धारित तीन एकड़ कम पड़ गए और लोगों ने साथ लगते खेतों में गेहूं की खड़ी फसल पर ही तिरपाल बिछा दिए थे।

loksabha election banner

धानक समुदाय के कुलदीप ने की अध्यक्षता

शनिवार को धरने की अध्यक्षता गांव जलालपुर कलां के धानक समुदाय के कुलदीप ¨सह खटक ने की। उन्होंने धरने को समर्थन देते हुए कहा कि सरकार प्रदेश में भाईचारा बिगाड़ना चाहती है। जाटों को उनका हक दिया जाना चाहिए। जाट कौम किसी का हक नहीं छीन रही, बल्कि अपना हक मांग रही है। उन्होंने कहा कि इस बार प्रदेश में 36 बिरादरी में एक होकर रहेगी और सरकार की समाज को बांटने की मंशा को सफल नहीं होने देगी।

--भीड़ बढ़ी तो और खेत खाली करा देंगे

संघर्ष समिति के जिला प्रधान वीरभान ढुल ने कहा कि शनिवार को धरने पर अन्य दिनों से दोगुणा लोग पहुंचे थे। उन्होंने लोगों से अपील की कि आने वाले दिनों में लोगों की संख्या और बढ़ाएं। अभी तीन एकड़ जमीन धरने के लिए खाली की है। जरूरत पड़ी तो साथ लगते खेतों को भी खाली करा दिया जाएगा। ढुल ने कहा कि इस बार धरने में 36 बिरादरी के लोग शामिल हो रहे हैं। हर रोज धरने की अध्यक्षता अलग-अलग जातियों के लोग कर रहे हैं। इससे प्रदेश सरकार हिल गई है। उस पर दबाव बढ़ता जा रहा है।

-नौकरी ज्वाइन की झूठी खबर, पक्की नौकरी लेंगे

यशपाल मलिक के साथ संघर्ष समिति के प्रदेश प्रभारी अशोक बल्हारा ने कहा कि प्रदेश सरकार कल रात से यह अफवाह रही है कि आरक्षण आंदोलन के मृतकों को नौकरी दे दी गई है। इनमें से तीन ने ज्वाइन भी कर लिय है। उन्होंने भीड़ को बताते हुए कहा कि अभी तक किसी ने नौकरी ज्वाइन नहीं की है। सरकार जिन लोगों का नाम ले रही है, उन्होंने रोहतक के जसिया में धरनास्थल पर आकर मंच से कह दिया था कि वे डीसी रेट की कच्ची नौकरी ज्वाइन नहीं करेंगे। सरकार को पक्की नौकरी देनी होगी।

--36 बिरादरी भाईचारा नहीं बिगड़ने देगी

ईक्कस में पहुंचे अभय चौटाला और यशपाल मलिक समेत सभी नेताओं ने भीड़ से अपील की कि इस बार 36 बिरादरी को एक साथ रहना है। सरकार लोगों को आपस में भिड़ाना चाहती है, लेकिन इस चाल को सफल नहीं होने देना है। यशपाल मलिक ने कहा कि प्रदेश का आरक्षण मामला तो कोर्ट में है, लेकिन केंद्र की नौकरियों में आरक्षण का मामला तो प्रधानमंत्री मोदी की मेज पर है, लेकिन इस पर कोई फैसला नहीं ले रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि पिछले वर्ष प्रदेश में भाजपा ने इसलिए दंगे भड़काए थे कि कंपनियां यहां निवेश करने की बजाय गुजरात और महाराष्ट्र में चले जाएंगे। मलिक ने कहा कि मुख्यमंत्री ने अब तक आरएसएस के लिए कार्य किया है, लेकिन वे प्रदेश की संस्कृति को नहीं समझ पाए हैं।

--धरने पर ये लोग पहुंचे

शनिवार को धरने पर दिल्ली आरक्षण संघर्ष समिति के प्रभारी सुमेर ¨सह गहलावत, राष्ट्रीय प्रवक्ता रोहताश हुड्डा, महिला समित की प्रदेश महासिचव निशा चौधरी, प्रदेश प्रभारी अशोक बल्हारा, ढुल खाप से इंद्र ¨सह, नैन खाप से जय ¨सह दनौना, बूरा खाप से रणबीर ¨सह, बारहा खाप से सुरेश कौथ, माजरा खाप से समुद्र फोर और जयनारायण जिलेदार, नरवाना खाप से अमृत मोर, धमतान तपा से रामकला खुंडेवाला, बनवाला खाप से किताब ¨सह, राठी खाप से डॉ. रणबीर ¨सह, नौगामा खाप से प्रवक्ता महेंद्र ¨सह जागलान, कैप्टन रणधीर ¨सह, डॉ. किताब ¨सह श्योकंद, कृष्ण रामगढ़, होशियार ¨सह गिल, प्रो. कृष्ण श्योकंद, सुनीता मान, बिमला सिवाच, ओमपति खोखरी आदि मौजूद थे।

फोर्स के जवानों के लिए रोडवेज ने करवाई दस बस उपलब्ध

जाट आरक्षण आंदोलन के चलते पुलिस व सुरक्षा बलों के जवानों को लाने और ले जाने के लिए परिवहन विभाग ने प्रशासन को दस बसें मुहैया करवाई हैं। इसके चलते कई रूटों पर बसों की संख्या कम हो गई, जिससे लोगों को परेशानी हो रही है। लोकल रूटों पर बसों के फेरे कम हो गए हैं। इससे दिनभर बस अड्डों पर भीड़ लगी रहती है। रोडवेज महाप्रबंधक आरएस पूनियां ने बताया कि जब से आरक्षण शुरू हुआ है, तभी बसें उपलब्ध करवाने के लिए हमारे पास निर्देश आ गए थे।

अलेवा थाना पहुंचे एसपी, कहा: भाईचारा न बिगड़े

अलेवा: पुलिस कप्तान शंशाक आनंद ने शनिवार को अलेवा थाना प्रांगण में कर्मचारियों को विशेष हिदायत देते हुए कहा कि जाट आरक्षण मामले में किसी भी सूरत में भाईचारा न बिगड़े। गांव के मौजिज लोगों को अपने हक में रखें ताकि जरूरत पड़ने पर उनकी सलाह के साथ-साथ उनकी मदद ली जा सके। इस दौरान पुलिस कप्तान ने डीएसपी व थाना प्रभारी को प्रत्येक जगह पर तैनात जवानों की ड्यूटियां आदि चेक करने की हिदायत दी। इस मौके पर नगूरां चौकी प्रभारी जयनारायण, एएसआई रणबीर, एएसआई सुलतान, सुरेश, अशोक व कमल समेत भारी संख्या में पुलिस व गृहरक्षी जवान मौजूद थे।

हेलमेट ठीक न पहनने पर कर्मचारी को फटकार

अलेवा पुलिस स्टेशन में संबोधन के दौरान एसपी ने सभी पुलिस कर्मियों की वर्दी, हथियार व हेल्मेट पहनने के ढंग को भी परखा। इस दौरान एसपी ने एक कर्मचारी द्वारा हेल्मेट ठीक ढंग से न पहनने के कारण फटकार लगाते हुए हेल्मेट व कैप डालने की नसीहत दी। एसपी ने सभी पुलिस कर्मियों से साफ-सुथरी वर्दी व हथियारों की देखभाल करने की हिदायत भी दी।

नरवाना में सीआरपीएफ, पुलिस ने निकाला फ्लैग मार्च

फोटो नंबर--20--

उचाना : शहर में सीआरपीएफ, पुलिस के जवानों द्वारा पैदल फ्लैग मार्च निकाला। पुराना अस्पताल रोड से शुरू हुआ फ्लैग मार्च लितानी, डाकघर, बैंक कांप्लेक्स, रेलवे रोड से होते हुए हनुमान मंदिर रोड पर संपन्न हुआ। थाना प्रभारी राजकुमार ने कहा कि लोगों को चाहिए कि वो आंदोलन का हिस्सा न बनें। शहर में कोई संदिग्ध परिस्थितियों में दिखाई दे तो तुरंत पुलिस को सूचना दें। जो लोग अफवाह फैलाकर माहौल को खराब करना चाहते हैं, उसको लेकर भी सूचना दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.