Move to Jagran APP

परिवार पहचान पत्र नहीं बनवाया तो रुक जाएगा सक्षमों का मानदेय

अगर जल्द ही परिवार पहचान पत्र नहीं बनवाया गया तो रोजगार विभाग द्वारा दिया जाने वाला मानदेय रुक सकता है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Nov 2020 06:55 AM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2020 06:55 AM (IST)
परिवार पहचान पत्र नहीं बनवाया तो रुक जाएगा सक्षमों का मानदेय
परिवार पहचान पत्र नहीं बनवाया तो रुक जाएगा सक्षमों का मानदेय

जागरण संवाददाता, जींद : अगर आप या आपके परिवार का कोई भी सदस्य सक्षम योजना के तहत काम कर रहा है तो यह आपके काम की खबर है। सभी सक्षम युवाओं को परिवार पहचान पत्र बनवाना अनिवार्य कर दिया गया है। अगर जल्द ही परिवार पहचान पत्र नहीं बनवाया गया तो रोजगार विभाग द्वारा दिया जाने वाला मानदेय रुक सकता है। प्रदेश के सभी सक्षम युवाओं को अपना परिवार पहचान पत्र बनवाकर विभाग कार्यालय में अपने लॉग इन पर अपडेट करवाना होगा।

loksabha election banner

प्रदेश में कुल 253262 सक्षम युवा हैं। सक्षम योजना के तहत योग्यता के आधार पर मानदेय मिलता है। 12वीं पास के बाद सक्षम के तहत रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद जब तक काम नहीं मिल जाता तब तक 900 रुपये प्रतिमाह दिए जाते हैं। काम मिलने के बाद 6900 रुपये मानदेय मिलता है। इसी तरह ग्रेजुएट को काम नहीं मिलने तक 1500 रुपये और काम मिलने के बाद 7500 रुपये, पोस्ट ग्रेजुएट को काम नहीं मिलने तक 3 हजार रुपये प्रतिमाह और काम मिलने के बाद 9 हजार रुपये मानदेय के रूप में मिलते हैं। सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए परिवार पहचान पत्र अनिवार्य किए जाने के बाद सक्षम युवाओं के लिए भी परिवार पहचान पत्र अनिवार्य कर दिया गया है।

--------

कामन सर्विस सेंटरों में बनवा सकते हैं पहचान पत्र

जींद के जिला रोजगार अधिकारी नृपेंद्र सांगवान ने बताया कि परिवार पहचान पत्र बनवाने की सुविधा कामन सर्विस सेंटरों पर भी उपलब्ध है। लगभग हर गांव में कॉमन सर्विस सेंटर खुले हैं, इसलिए सक्षम युवाओं को परिवार पहचान पत्र बनवाने में किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं आएगी।

--------------

मना करने वाले सीएचसी संचालक की दें शिकायत

एडीसी डा. सत्येंद्र दूहन ने बताया कि कॉमन सर्विस सेंटरों पर परिवार पहचान पत्र फ्री में बनाए जाएंगे। कोई भी सीएससी संचालक इसके बदले पैसे लेता पाया तो उसके खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई जाएगी। अगर कोई सीएचसी संचालक इसे बनाने से मना करेगा तो भी उन पर नियम अनुसार कार्रवाई की जाएगी। एडीसी ने कहा कि परिवार पहचान पत्र सभी नागरिकों के लिए अनिवार्य है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.