Move to Jagran APP

उपचुनाव पर गरमाई सियासत, कांग्रेसी धरने पर, चौटाला बोले: चुनाव कभी हों हम तैयार

कर्मपाल गिल, जींद इनेलो विधायक डॉ. हरिचंद मिढ़ा के निधन के बाद खाली हुई जींद विधानसभा सीट

By JagranEdited By: Published: Sun, 14 Oct 2018 10:19 PM (IST)Updated: Sun, 14 Oct 2018 10:19 PM (IST)
उपचुनाव पर गरमाई सियासत, कांग्रेसी धरने पर, चौटाला बोले: चुनाव कभी हों हम तैयार
उपचुनाव पर गरमाई सियासत, कांग्रेसी धरने पर, चौटाला बोले: चुनाव कभी हों हम तैयार

कर्मपाल गिल, जींद

prime article banner

इनेलो विधायक डॉ. हरिचंद मिढ़ा के निधन के बाद खाली हुई जींद विधानसभा सीट पर उपचुनाव की घोषणा न होने से भाजपा-कांग्रेस आमने-सामने हो गई हैं। चुनाव आयोग ने पिछले दिनों पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के साथ कनार्टक के 5 उपचुनावों की घोषणा की है। लेकिन जींद उपचुनाव का कोई जिक्र नहीं किया। इस पर कांग्रेस ने भाजपा सरकार पर अपनी संभावित हार को देखते हुए उपचुनाव टलवाने का आरोप लगाते हुए जींद में धरना भी शुरू कर दिया है।

दरअसल, किसी विधायक या सांसद की मौत या इस्तीफा देने के बाद छह महीने के अंदर चुनाव करवाना होता है। साथ ही, जिस दिन सीट खाली हुई हो, उस दिन से विधानसभा का कार्यकाल एक साल तक बचा होना चाहिए। जींद विधानसभा सीट इन दोनों नियमों के दायरे में आती है। डॉ. मिढ़ा का निधन 26 अगस्त को हुआ था। जबकि हरियाणा विधानसभा का गठन अक्टूबर 2014 में हुआ था। इस हिसाब से विधानसभा का कार्यकाल भी एक साल से ज्यादा का बनता है। ऐसे में चुनाव आयोग को नियमानुसार 25 फरवरी से पहले उपचुनाव करवाकर यह सीट भरनी होगी। सियासी गलियारों में यह बात उड़ रही है कि प्रदेश सरकार ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर कह दिया है कि आगामी मार्च-अप्रैल में होने जा रहे लोकसभा चुनाव के साथ करा दिया जाए। हालांकि प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी या चुनाव आयोग ने इस पर अभी कुछ नहीं कहा है।

चुनाव आयोग जाएगी कांग्रेस

उपचुनाव की घोषणा न होने पर कांग्रेस बिफर गई है। एक दिन पहले चंडीगढ़ में तंवर ने कहा कि इस फैसले के पीछे सरकार को अपनी हार का डर दिख रहा है। वहीं, जींद में कांग्रेस नेताओं ने 12 अक्टूबर से लघु सचिवालय के बाहर धरना देना शुरू कर दिया है। कांग्रेस ने अब इस मुद्दे को गरमाते हुए चुनाव आयोग में जाने का भी ऐलान कर दिया है।

सीट इनेलो पास ही रहेगी : ओपी

शनिवार शाम जींद आए इनेलो सुप्रीमो ओमप्रकाश चौटाला ने कहा कि उनकी पार्टी चुनाव के लिए तैयार है। कार्यकर्ता जोश में हैं। यह सीट पहले भी इनेलो के पास थी और आगे भी इनेलो के पास रहेगी। वहीं, मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने भी शनिवार सुबह ¨पडारा में पत्रकारों से बातचीत में कहा था कि उपचुनाव करवाना चुनाव आयोग का काम है। इसलिए हमारा इससे कोई लेना-देना नहीं है।

--------------------------

31 दिसंबर तक 18 साल के होने वालों की 31 अक्टूबर तक बनेंगी वोट

जींद विधानसभा क्षेत्र में वोटर लिस्ट अपडेट करने के लिए 1 सितंबर से शुरू हुई प्रक्रिया 31 अक्टूबर तक चलेगी। इस कड़ी में 13 व 14 अक्टूबर को हलके के सभी 173 बूथों पर स्पेशल बीएलओ की ड्यूटी लगाई गई। इस दौरान नई वोटर बनवाने, वोट कटवाकर दूसरी जगह ट्रांसफर करवाने और नाम शुद्धि जैसे फार्म भरे गए। कोई भी युवा जो आगामी 31 दिसंबर तक 18 साल का हो जाएगा, वह 31 अक्टूबर तक अपनी वोट बनवा सकता है। जींद के इलेक्शन नायब तहसीलदार रविशंकर कहते हैं कि चुनाव आयोग नियमानुसार छह महीने के अंदर सीट भरता है तो नई वोटर लिस्ट पर अगले साल जनवरी या फरवरी के पहले सप्ताह में चुनाव हो सकते हैं।

-------------

--जींद हलके में बूथ

शहर में: 95

गांवों में: 78

कुल: 173

----

1,69,210 वोट 31 जुलाई तक जींद विधानसभा क्षेत्र में बनी हैं

90206 पुरुषों की वोट हैं जींद हलके में

79004 महिलाओं की संख्या है जींद हलके में

-

वीपीपैट मशीनों का होगा प्रयोग

जींद विधानसभा सीट पर जब भी उपचुनाव होगा, तब एम-3 वीवीपैट (वेरीफाइड वोटर पेपर आडिट ट्रेल) मशीनों का प्रयोग किया जाएगा। इस मशीन में वोट डालने के बाद जो पर्ची निकलेगी, उस पर वोटर का नाम, जिस चुनाव चिह्न के आगे बटन दबाया वह निशान और सीरियल नंबर प्रकाशित होगा।

-रविशंकर, इलेक्शन नायब तहसीलदार, जींद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.