Move to Jagran APP

जींद से सुबह के समय दिल्ली की तरफ पांच तो फिरोजपुर-लुधियाना की तरफ नहीं कोई ट्रेन

जींद जंक्शन से होकर गुजरने वाली ट्रेनों की संख्या अब धीरे-धीरे बढ़ने लगी है। एक महीने पहले तक इस ट्रैक से एक या दो ट्रेनें ही गुजरती थी लेकिन अब इनकी संख्या बढ़ते हुए सात पर जा पहुंची है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Apr 2021 06:18 AM (IST)Updated: Sat, 10 Apr 2021 06:18 AM (IST)
जींद से सुबह के समय दिल्ली की तरफ पांच तो फिरोजपुर-लुधियाना की तरफ नहीं कोई ट्रेन
जींद से सुबह के समय दिल्ली की तरफ पांच तो फिरोजपुर-लुधियाना की तरफ नहीं कोई ट्रेन

जागरण संवाददाता, जींद : जींद जंक्शन से होकर गुजरने वाली ट्रेनों की संख्या अब धीरे-धीरे बढ़ने लगी है। एक महीने पहले तक इस ट्रैक से एक या दो ट्रेनें ही गुजरती थी लेकिन अब इनकी संख्या बढ़ते हुए सात पर जा पहुंची है। इनमें एक ट्रेन पैसेंजर भी शामिल है। इससे दिल्ली की तरफ जाने वाले यात्रियों को तो फायदा मिला है लेकिन लुधियाना, फिरोजपुर की तरफ जाने वाले दैनिक यात्रियों को कोई फायदा नहीं मिल पा रहा। यात्रियों ने मांग की है कि शरबत दा भला या जींद-फिरोजपुर एक्सप्रेस ट्रेन को चलाया जाए, ताकि यात्रियों को सुविधा हो सके।

loksabha election banner

दिल्ली-भठिडा रेलवे मार्ग पर जींद जंक्शन से होते हुए फिलहाल सात ट्रेनें गुजर रही हैं। यूं तो लॉकडाउन से पहले जींद से होकर 50 से ज्यादा ट्रेनें गुजरती थी लेकिन कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन में सभी ट्रेनें बंद हो गई थी। इनमें से अभी तक सात ट्रेनें ही ट्रैक पर लौट पाई हैं। इनमें पंजाब मेल, अवध-आसाम एक्सप्रेस, दिल्ली सराय रोहिल्ला, जम्मूतवी एक्सप्रेस, इंटरसिटी एक्सप्रेस और दौलतपुर चौक-जयपुर एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं। इनमें पंजाब मेल मुंबई से फिरोजपुर तक रोजाना जाती है तो वहीं अवध आसाम एक्सप्रेस भी लालगढ़ से डिब्रूगढ़ तक जाती है। दिल्ली जाखल एक्सप्रेस एकमात्र पैसेंजर ट्रेन चल रही है। जम्मूतवी एक्सप्रेस भी सप्ताह में दो दिन ही चल रही है। इंटरसिटी एक्सप्रेस श्रीगंगानगर से दिल्ली तक जाती है। शनिवार से रोजाना शुरू होने वाली दौलतपुर चौक से जयपुर तक जाने वाली ट्रेन भी जींद से होकर गुजरती हैं। हालांकि इन ट्रेनों को जींद जंक्शन पर ठहराव है लेकिन सभी ट्रेने अलसुबह के समय दिल्ली की तरफ जाती हैं। इनमें जाखल की तरफ जाने वाली एक भी ट्रेन नहीं है। इससे दैनिक यात्रियों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है। लॉकडाउन से पहले सुबह के करीब 6 ट्रेनें जाखल की तरफ जाती थी। शरबत दा भला ट्रेन को चलाया जाए : सुरेश दैनिक यात्री वैलफेयर एसोसिएशन के प्रधान सुरेश पांचाल ने कहा कि लुधियाना और फिरोजपुर की तरफ जाने के सुबह के समय एक भी ट्रेन नहीं है। इससे कामधंधा वाले लोगों को जाने में परेशानी हो रही है। अगर शरबत दा भला और जींद-फिरोजपुर ट्रेन को शुरू कर दिया जाए तो दैनिक यात्रियों की इस समस्या का समाधान हो सकता है। पास किए जाएं मान्य : सुरेंद्र

दैनिक यात्री वैलफेयर एसोसिएशन के सचिव सुरेंद्र ने कहा कि जो ट्रेनें फिलहाल चल रही हैं, उनमें पास मान्य नहीं है। 10 से 15 हजार की नौकरी करने वाले दैनिक यात्रियों ने यह पास बनवाए हुए हैं, जिनका फायदा इन यात्रियों को नहीं मिल पा रहा। अगर पास मान्य कर दिए जाएं तो काफी यात्रियों को फायदा होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.