Move to Jagran APP

वैक्सीन पर बुजुर्गो ने जताया भरोसा, टीकाकरण के लिए लगी लाइन

जागरण संवाददाता जींद अफवाहों के कारण भले ही पहले व दूसरे चरण में फ्रंटलाइन व हेल्थ

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Mar 2021 06:30 AM (IST)Updated: Fri, 05 Mar 2021 06:30 AM (IST)
वैक्सीन पर बुजुर्गो ने जताया भरोसा, टीकाकरण के लिए लगी लाइन

जागरण संवाददाता, जींद : अफवाहों के कारण भले ही पहले व दूसरे चरण में फ्रंटलाइन व हेल्थ वर्कर्स वैक्सीन लगवाने के लिए कम पहुंच रहे हैं, लेकिन बुजुर्गों ने वैक्सीन पर भरोसा जताया है। तीसरे चरण के दूसरे दिन बड़ी संख्या में बुजुर्ग वैक्सीन लगवाने नागरिक अस्पताल के पीपी सेंटर में बनाए गए वैक्सीनेशन बूथ पर पहुंचे। हालांकि इस दौरान सर्वर की समस्या आड़े आई, लेकिन बुजुर्गो के जोश में कोई कमी नहीं आई। स्वास्थ्य विभाग ने जिले में 11 जगह पर वैक्सीनेशन बूथ बनाए थे। पीपी सेंटर में बनाए गए बूथ पर सुबह नौ बजे ही बुजुर्ग पहुंचने शुरू हो गए थे। पहले बुजुर्गों ने आधार कार्ड व मोबाइल से वैक्सीनेशन बूथ पर ही रजिस्ट्रेशन करवाया। सुबह के समय को-विन एप पर रजिस्ट्रेशन सामान्य चलता रहा, लेकिन आधा घंटे के बाद को-विन एप का सर्वर डाउन हो गया है और बुजुर्गों के डाटा अपलोड करने में दिक्कत आई। ज्यादा समय लगने के कारण पहले तो रजिस्ट्रेशन पर बुजुर्गों की लाइन लगानी पड़ी। जैसे ही सर्वर ठीक हो जाता तो वैक्सीन लगवाने वाली जगह पर लाइन लग जाती है।

loksabha election banner

--------------------

पुरुषों के साथ महिलाओं में दिखा जोश

कोरोना वैक्सीनेशन के लिए 60 साल से ज्यादा उम्र के पुरुषों के अलावा महिलाओं में भी वैक्सीन लगवाने के लिए जोश दिखाया। वैक्सीनेशन बूथ पर पुरुषों की जहां पर लाइन लगी हुई थी। वहीं उसके साइड में ही महिलाएं भी वैक्सीन लगवाने के लिए खड़ी दिखाई दीं। वैक्सीन लगवाने के लिए पहुंचे बुजुर्ग शमशेर सिंह, राधेश्याम, जगरूप सिंह ने कहा कि हर व्यक्ति को कोरोना वैक्सीन लगवानी चाहिए। बुजुर्गों के लिए कोरोना ज्यादा जानलेवा है। जब सरकार ने वैक्सीनेशन की फ्री सुविधा दी हुई तो इसे लगवाने के लिए आगे जाना चाहिए।

---------------

7370 हेल्थ व फ्रंड लाइन वर्करों ने लगवाई वैक्सीन

स्वास्थ्य विभाग ने पहले चरण में हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगाई थी। इसके लिए करीब सात हजार हेल्थ वर्करों का को-विन एप पर रजिस्ट्रेशन किया गया, लेकिन इसमें से लगभग 3900 से हेल्थ वर्करों ने वैक्सीन लगवाई। वैक्सीन को लेकर भ्रांति फैलने के कारण स्वास्थ्य विभाग को कर्मचारियों को जागरूक करने के लिए काफी प्रयास करने पड़े थे।दूसरे चरण में पुलिस व राजस्व विभाग के कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई गई है। जहां पर पुलिस विभाग के कर्मचारियों ने वैक्सीन लगवाई, लेकिन राजस्व व शहरी निकाय के कर्मचारी भी वैक्सीन लगवाने में ज्यादा रुचि नहीं दिखाई। इसलिए दोनों ही चरण में 7370 कर्मचारियों ने वैक्सीन लगाई। दोनों ही चरणों में वैक्सीन लगवाने के लिए बूथ खाली दिखाई दिए थे, लेकिन जैसे ही तीसरा चरण शुरू हुआ है तो बुजुर्गों में जोश दिखाई दे रहा है।

-------------------

प्रतिदिन का शेड्यूल बनाने की मांग

स्वास्थ्य विभाग ने नियमित रूप से वैक्सीनेशन के लिए शेड्यूल नहीं बनाया गया है। इसके चलते बुजुर्गों को वैक्सीन लगवाने में परेशानी आ रही है। तीसरे चरण की शुरुआत के लिए सोमवार को स्वास्थ्य विभाग ने पीपी सेंटर में ट्रायल का आयोजन किया था और उस दिन 33 बुजुर्गों ने वैक्सीन लगवाई थी। इसके बाद वीरवार को विभाग द्वारा शेड्यूल बनाया गया। वैक्सीन लगवाने पहुंचे बुजुर्ग प्रेम कुमार, सतबीर देशवाल, जगबीर सिंह ने कहा कि प्रतिदिन वैक्सीन लगाने का कार्य करना चाहिए। हर रोज वैक्सीन नहीं लगाने के कारण बुजुर्गों को लाइन में लगना पड़ता है।

------------------

11 जगहों पर चला वैक्सीनेशन अभियान

स्वास्थ्य विभाग ने वीरवार को नागरिक अस्पताल के पीपी सेंटर सहित 11 जगहों पर वैक्सीन बूथ बनाए। इसमें नरवाना का नागरिक अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खरकरामजी, मुआना, अलेवा, जुलाना, उचाना, उझाना, कंडेला, कालवा, नागरिक अस्पताल सफीदों में बुजुर्गों को वैक्सीन लगाई गई। इन बूथों पर 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के साथ हेल्थ वर्कर व फ्रंड लाइन कर्मचारियों को दूसरी डोज लगाई गई।

------

304 लोगों ने लगवाई वैक्सीन

वीरवार को जिले में 304 लोगों ने वैक्सीन लगवाई। इसमें 210 बुजुर्ग शामिल हैं, जबकि 112 हेल्थ व फ्रंट लाइन वर्करों ने दूसरी डोज लगवाई है। सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन नागरिक अस्पताल में बनाए गए पीपी सेंटर में लगाई गई। जहां पर 236 लोगों ने वैक्सीन लगाई। इसमें से 154 बुजुर्गों ने, 30 हेल्थ वर्करों लगाई। जबकि 29 लोग ऐसे शामिल हैं जिनकी उम्र 60 साल से नीचे हैं, लेकिन वह गंभीर बीमारियों से ग्रस्त थे।

----------------

दिन के हिसाब से जारी किया शेड्यूल

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. नवनीत ने बताया कि तीसरे चरण के वैक्सीनेशन के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। नागरिक अस्पताल के पीपी सेंटर में सोमवार मंगलवार, वीरवार, शुक्रवार को वैक्सीन लगाई जाएगी। जबकि नरवाना के नागरिक अस्पताल में सोमवार, मंगलवार, वीरवार को वैक्सीन लगाई जाएगी। वहीं जिले की सीएचसी व दो अर्बन पीएचसी पर हर सोमवार व वीरवार को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके अलावा आयुष्मान भारत योजना में शामिल चार अस्पतालों में भी शुक्रवार से वैक्सीन शुरू की जाएगी। निजी अस्पतालों में वैक्सीन लगवाने वालों को 250 रुपये का भुगतान करना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.