Move to Jagran APP

दिवाली पर्व के चलते अभी से ट्रेनों की बुकिग फुल

दिवाली के त्योहार में अभी भी 1

By JagranEdited By: Published: Wed, 09 Oct 2019 06:50 AM (IST)Updated: Wed, 09 Oct 2019 06:50 AM (IST)
दिवाली पर्व के चलते अभी से ट्रेनों की बुकिग फुल
दिवाली पर्व के चलते अभी से ट्रेनों की बुकिग फुल

जागरण संवाददाता, जींद : दिवाली के त्योहार में अभी भी 18 दिन बाकी बचे हैं लेकिन लंबी दूरी की ट्रेनों में बुकिग अभी से फुल हो चुकी हैं। 200 से ज्यादा की वेटिग चल रही है, जो दिवाली और छठ पर्व तक आते-आते और बढ़ेगी। इससे ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। उत्तर प्रदेश और बिहार की तरफ जाने वाली ट्रेनों में तो सितंबर महीने से ही बुकिग शुरू हो गई थी। नवंबर महीने तक की वेटिग इस समय चल रही है।

loksabha election banner

हिदू धर्म में दिवाली, धनतेरस व भैया दूज जैसे बड़े त्योहारों का विशेष महत्व है। हर कोई इन त्योहारों को अपने परिवार के साथ मनाना चाहता है। इस समय कपास की चुगाई और थोड़े दिनों बाद धान की कटाई को लेकर उत्तर प्रदेश और बिहार से हजारों लोगों ने यहां पर डेरा डाला हुआ है। 25 को धनतेरस, 27 को दिवाली, 28 को गोवर्धन पूजा, 29 को भैया दूज और 2 नवंबर को छठ पूजा है। ऐसे में इन सभी त्यौहारों को मनाने की खातिर बिहार और उत्तर प्रदेश की तरफ जाने वाली ट्रेनों में जाने को लेकर मारामारी होगी। सुविधा से यात्रा करने की खातिर पिछले महीने से ही ट्रेनों की एडवांस बुकिग या रिजर्वेशन करवाई जा रही है, ताकि यात्रा के दौरान किसी प्रकार की परेशानी न हो।

बिहार व यूपी की तरफ जाने वाली ट्रेनों में है 200 से ज्यादा की वेटिग

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, किशनगंज, बिहार के पटना की तरफ जाने वाली ट्रेनों में सबसे ज्यादा वेटिग इस समय चल रही है। अगर अब टिकट बुक करवाई जाए तो नवंबर में भी कन्फर्म होने की संभावना नहीं है। अवध आसाम एक्सप्रेस ट्रेन में 200 से ऊपर की वेटिग चल रही है। मुश्किल से 4 या 5 प्रतिशत सीटें ही कन्फर्म हो पा रही हैं। वैष्णो देवी की तरफ जाने वाली ट्रेनों की सीटें भी फुल हैं। एडवांस बुकिग नहीं हो पा रही है। ऐसे में दिवाली के मौके पर लाइन में लगकर टिकट लेने में भी लंबी लाइनें लगेंगी तो ट्रेनों में बैठने तक की जगह नसीब नहीं होगी।

दिवाली से पहले और बाद में रहती हैं सीटें फुल

दिवाली के त्योहार से 15 दिन पहले और दिवाली के बाद 15 दिनों तक ट्रेनों में भारी भीड़ रहती है। रेलवे का प्रयास रहता है कि यात्रियों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। दिल्ली समेत दूसरे कुछ रूटों पर लंबी वेटिग चल रही है, जिनके कन्फर्म होने की संभावना कम हैं ।

-विक्रम कुमार, सीआरएस, रेलवे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.