Move to Jagran APP

आठ माह से सप्लाई हो रहा दूषित पानी, पेट की बीमारियों से पीड़ित हो रहे लोग

वार्ड छह में पिछले आठ माह से दूषित पेयजल सप्लाई हो रहा है। सप्लाई हो रहे इस पेयजल का लोग प्रयोग करने पर मजबूर हैं और वह पेट से संबंधित बीमारियों से ग्रस्त हो रहे हैं। दूषित पानी पीने से काफी लोग पीलिया व दूसरी बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 05:48 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 05:48 PM (IST)
आठ माह से सप्लाई हो रहा दूषित पानी, पेट की बीमारियों से पीड़ित हो रहे लोग
आठ माह से सप्लाई हो रहा दूषित पानी, पेट की बीमारियों से पीड़ित हो रहे लोग

संवाद सूत्र, जुलाना : वार्ड छह में पिछले आठ माह से दूषित पेयजल सप्लाई हो रहा है। सप्लाई हो रहे इस पेयजल का लोग प्रयोग करने पर मजबूर हैं और वह पेट से संबंधित बीमारियों से ग्रस्त हो रहे हैं। दूषित पानी पीने से काफी लोग पीलिया व दूसरी बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। लोगों द्वारा बार-बार अधिकारियों को अवगत करवाने के बावजूद इसका समाधान नहीं हो रहा है। वार्ड के लोगों का कहना है कि अगर जल्द ही समाधान नहीं हुआ तो लोग आंदोलन करने पर मजबूर होंगे। अगर प्रशासन ने समय रहते इसका समाधान नहीं किया तो लोग गंभीर बीमारियों से ग्रस्त हो सकते हैं। वार्ड छह निवासी जयबीर लाठर, दलबीर, कुलदीप ने बताया कि उनके वार्ड में आठ माह से पेयजल सप्लाई में दूषित और सीवरेज का पानी मिलकर आ रहा है। सप्लाई में आ रहा पानी बदबू मार रहा है। लोगों ने अपने घरों में आरओ भी लगवा लिए, लेकिन पानी में ज्यादा गंदगी आने के चलते आरओ भी ज्यादा दिन नहीं चल पाते और उनके फिल्टर खराब हो जाते हैं। ऐसे में काफी लोग दूसरी जगह से पानी लाने पर मजबूर हैं। इसके बारे में विभाग के कर्मचारियों को अवगत करवा चुके हैं और एक बार तो ठीक कर जाते हैं, लेकिन उसके बाद फिर से वही हालात हो जाते हैं। लोगों द्वारा इस पानी का प्रयोग करने से जहां पेट के रोगों से ग्रस्त हो रहे हैं और अगर नहाने में प्रयोग करते हैं तो चर्म रोग लग रहे हैं। बार बार गुहार लगाने पर भी समस्या का समाधान नही हो पा रहा है। वार्ड के लोगों की मांग है कि जनस्वास्थ्य विभाग वार्ड में स्वच्छ पेयजल मुहैया करवाए ताकि उन्हें परेशानियों से निजात मिल सके। अगर जल्द ही समाधान नहीं किया तो आंदोलन करने पर मजबूर होंगे। ----------------------------------------- सबमर्सिबल लगवाने पर मजबूर कालोनी के लोगों ने बताया कि लगातार पेयजल में गंदगी आने के चलते काफी लोगों ने घरों में हजारों रुपये खर्च करके सबमर्सिबल लगवा लिया है। जहां एक तरफ दूषित पानी सप्लाई होने के बावजूद लोगों को पानी का बिल देना पड़ रहा है, वहीं अब सबमर्सिबल लगवाने पर राशि खर्च करनी पड़ रही है। काफी लोग आर्थिक रूप से कमजोर होने के चलते सबमर्सिबल नहीं लगवा पा रहे हैं और उनको दूसरों के घरों से पीने के लिए पानी लाना पड़ रहा है। काफी लोगों ने घरों के अंदर कैंपरों का पानी पी रहे हैं। ----------- जनस्वास्थ्य विभाग के जेई विनोद कुमार ने कहा कि अभी तक वार्ड के लोगों की कोई शिकायत नहीं मिली हे। अगर कोई समस्या है तो वार्ड में कर्मचारियों को भेजकर लीकेज को ठीक करवाया जाएगा। जल्द ही इसका समाधान किया जाएगा।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.