Move to Jagran APP

नंदीशालाओं और गोशालाओं में भेजे जाएंगे बेसहारा गोवंशी

डीसी नरेश नरवाल ने वीरवार को शहर की दोनों नंदीशालाओं का दौरा कर व्यवस्था का जायजा लिया। उनके साथ निरीक्षण के दौरान नगर परिषद पशुपालन विभाग समेत अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे। डीसी ने नंदीशाला प्रबंधन कमेटी के सदस्यों के साथ भी बातचीत की।

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 11:06 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 11:06 PM (IST)
नंदीशालाओं और गोशालाओं में भेजे जाएंगे बेसहारा गोवंशी
नंदीशालाओं और गोशालाओं में भेजे जाएंगे बेसहारा गोवंशी

जागरण संवाददाता, जींद : डीसी नरेश नरवाल ने वीरवार को शहर की दोनों नंदीशालाओं का दौरा कर व्यवस्था का जायजा लिया। उनके साथ निरीक्षण के दौरान नगर परिषद, पशुपालन विभाग समेत अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे। डीसी ने नंदीशाला प्रबंधन कमेटी के सदस्यों के साथ भी बातचीत की। पशुपालन विभाग के अधिकारियों को नंदीशालाओं में कितने गोवंशी हैं, इनकी जानकारी देने के लिए कहा। ताकि उपलब्ध जगह के अनुसार शहर में घूम रहे बेसहारा गोवंशी को यहां छुड़वाया जा सके। शहर में जयंती देवी मंदिर और पुराने हांसी रोड पर नंदीशाला बनाई गई हैं। जहां शहर में घूम रहे बेसहारा गोवंशी को छोड़ा गया है। नंदीशालाओं में पर्याप्त चारे की व्यवस्था के लिए प्रबंधन कमेटी द्वारा कई बार प्रशासन से मांग की जा चुकी है। नगर परिषद शहर में घूम रहे बेसहारा गोवंशी को पकड़ कर इन नंदीशालाओं में छोड़ती है। कुछ माह पहले डीसी के आदेश पर नगर परिषद बेसहारा गोवंशी को पकड़ कर नंदीशाला में छुड़वाना शुरू किया था। प्रशासन ने यहां छोड़े जाने वाले गोवंशी की एवज में चारे की व्यवस्था कराने का भी आश्वासन प्रबंधन कमेटी को दिया था। लेकिन नगर परिषद की तरफ से चारे की व्यवस्था नहीं की गई। जिसके चलते नंदीशाला प्रबंधन कमेटी ने गोवंशी लेने से इंकार कर दिया था। शहर में घूम रहे बेसहारा गोवंशी

loksabha election banner

शहर में अभी भी एक हजार से ज्यादा गोवंशी बेसहारा घूम रहे हैं। वीरवार को जब डीसी नंदीशालाओं के निरीक्षण के लिए गए, तो रास्ते में उन्हें भी जगह-जगह गोवंशी खड़े दिखाई दिए। बेसहारा गोवंशी की वजह से सड़क हादसे भी हो रहे हैं। पिछले साल गोवंशी की वजह से हुए हादसों में कई लोगों की जान गई, वहीं काफी लोग घायल भी हुए। प्रशासन बाहर घूम रहे बेसहारा गाय व सांडों को पकड़वा कर नंदीशाला में छुड़वाएगा।

-------------

नंदीशाला की जगह पार्क बनाने की भी चर्चा

जयंती देवी मंदिर के सामने बागवानी विभाग की जमीन पर नंदीशाला बनाई गई है। इस नंदीशाला को दूसरी जगह शिफ्ट कर पार्क बनाने की योजना पर भी विचार चल रहा है। जिसका गोभक्तों द्वारा विरोध किया जा रहा है। हालांकि डीसी ने यहां पार्क बनेगा या नहीं, इस संबंध में कोई चर्चा नहीं की। उनका कहना है कि नंदीशाला में और कितने गोवंशी रखे जा सकते हैं। उनके लिए चारे व अन्य व्यवस्था को लेकर दौरा किया है।

----------------

बेसहारा गोवंशी को नंदीशाला और गोशालाओं में भिजवाएंगे : डीसी

डीसी नरेश नरवाल ने बताया कि उन्होंने दोनों नंदीशालाओं के साथ-साथ श्रीगोशाला का दौरा किया है। नंदीशाला में कितने गोवंशी हैं, उनके लिए क्या व्यवस्था है। इसका जायजा लिया है। शहर में काफी बेसहारा गोवंशी बाहर घूम रहे हैं। इन्हें पकड़ा कर नंदीशाला व गोशालाओं में भिजवाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.