Move to Jagran APP

शहर में संबंधित निकायों को दफनाने होंगे मृत बेसहारा पशु

शहर में जहां भी बेसहारा पशु मर जाते हैं उनको दफनाने की जिम्मेदारी संबंधित नगर परिषद व पालिका की होगी। डीसी नरेश नरवाल ने मंगलवार को लघु सचिवालय के कांफ्रेंस हाल में अधिकारियों की जिला स्तरीय मासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह निर्देश दिए। डीसी ने कहा कि सड़कों पर मृत पशुओं को जल्द दफनाया जाए ताकि किसी भी प्रकार की दुर्घटनाओं से बचा जा सके। इस कार्य में देरी के लिए संबंधित अधिकारी स्वयं जिम्मेदार होंगे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Nov 2021 07:10 PM (IST)Updated: Tue, 16 Nov 2021 07:10 PM (IST)
शहर में संबंधित निकायों को दफनाने होंगे मृत बेसहारा पशु
शहर में संबंधित निकायों को दफनाने होंगे मृत बेसहारा पशु

जागरण संवाददाता, जींद: शहर में जहां भी बेसहारा पशु मर जाते हैं, उनको दफनाने की जिम्मेदारी संबंधित नगर परिषद व पालिका की होगी। डीसी नरेश नरवाल ने मंगलवार को लघु सचिवालय के कांफ्रेंस हाल में अधिकारियों की जिला स्तरीय मासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह निर्देश दिए। डीसी ने कहा कि सड़कों पर मृत पशुओं को जल्द दफनाया जाए ताकि किसी भी प्रकार की दुर्घटनाओं से बचा जा सके। इस कार्य में देरी के लिए संबंधित अधिकारी स्वयं जिम्मेदार होंगे।

prime article banner

डीसी नरेश नरवाल ने कहा कि क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी को निर्देश दिये कि वे संबंधित विभागों से तालमेल कर, धुंध के मौसम को देखते हुए अनाज मंडियों व शुगर मिल में आने वाले किसानों के ट्रैक्टर व ट्रालियों पर रिफ्लेक्टर लगवाना सुनिश्चित करें ताकि दुर्घटनाओं में कमी आ सके। डीसी ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे जल्द टूटी सड़कों की मरम्मत का कार्य करवाएं व सड़कों पर जरूरत के हिसाब से सफेद पट्टी लगवाने का कार्य करवाएं ताकि ठंड में यातायात की सुविधा सुगम बने। जिले में मुख्यमंत्री द्वारा की गई विकास कार्यों की घोषणाओं को अधिकारी आपसी तालमेल कर इन्हें समय पर पूरा करवाएं, जहां भी संबंधित विभागों की समस्या हो उसकी सूचना मुख्यालय स्तर पर अवश्य दें। जहां भी विकास कार्यो में ट्रांसफर ऑफ लैंड से संबंधी समस्या आ रही है, उसको मुख्यालय स्तर के साथ उन्हें भी अवगत करवाएं ताकि विकास कार्यों का लाभ आमजन को यथाशीघ्र मिल सके। डीसी ने सभी एसडीएम से कहा कि वे अपने क्षेत्रों में पुलिस विभाग के अधिकारियों के साथ मिलकर ग्रामीण स्तर पर आपसी तालमेल कमेटियों का गठन करवाना सुनिश्चित करें ताकि समरसता बनी रहे। बैठक में एसपी नरेंद्र बिजारनियां, एडीसी साहिल गुप्ता, एसडीएम जींद दलबीर सिंह, नगरायुक्त मेजर गायत्री अहलावत, एसडीएम उचाना राजेश कोथ, एसडीएम नरवाना सुरेन्द्र सिंह, नगराधीश दर्शन यादव, आरटीओ प्रतीक हुड्डा, शुगर मिल के एम डी प्रवीण कुमार, एसीयूटी दीपक करवा, डीडीपीओ आरके चांदना, डीआरओ चंद्रमोहन सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। --मेडिकल सर्टिफिकेट बनाने में न हो देरी

डीसी ने सिविल सर्जन से कहा कि वे दिव्यांगों के मेडिकल सर्टिफिकेट अविलम्ब बनवाना सुनिश्चित करें जिससे उनको पेंशन व अन्य योजनाओं का लाभ बिना देरी के मिल सकें। इसके लिए वो आनलाइन पद्धति को अपनाएं इस कार्य से जहां कार्य करने में पारदर्शिता आएगी। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग, पंचायत तथा नगर पालिका के अधिकारियों से कहा कि वे आपसी तालमेल कर जिस भी क्षेत्र में ज्यादा डेंगू या अन्य बुखार के मरीज मिल रहे हों, वहां फोगिग का कार्य जल्द करवाएं और एकत्रित हुए पानी में काला तेल डलवाएं ताकि मच्च्छरों के प्रकोप से बचा जा सके। सभी विभाग दैनिक कार्यों में अधिक से अधिक ई-आफिस का प्रयोग करें। --बरसाती पानी जल्द निकलवाएं सिचाई अधिकारी

डीसी ने सिचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि बारिश के दौरान जिन गांवों में बरसाती पानी अब भी खड़ा है, उसकी निकासी तुरंत सुनिश्चित करवाएं ताकि गेहूं की बिजाई हो सके। खाद्य एंव आपूर्ति नियंत्रक को निर्देश दिए कि सभी डिपो पर साफ गेहूं को ही भिजवाना सुनिश्चित करें। डीसी ने जिला मत्स्य अधिकारी को कहा कि जिन इलाकों में बरसाती पानी खड़ा रहता है, वहां के किसानों को मत्स्य पालन करने के लिए प्रेरित करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.