Move to Jagran APP

खेतों में भरा पानी देखने पहुंचे डीसी, जमाबंदी न होने पर पटवारी सस्पेंड

बरसात से खेतों में हुए जलभराव का मुआयना करने के लिए डीसी नरेश नरवाल ने शुक्रवार को गांव पौली हथवाला किलाजफरगढ़ देवरड़ अकालगढ़ का दौरा किया। इस दौरान डीसी ने जमाबंदी मांगी तो पटवारी सुभाष ने साथ होने से मना कर दिया। इस पर डीसी भड़क गए और पटवारी को जमकर फटकार लगाई। डीसी ने पटवारी को तुरंत प्रभाव से सस्पेंड करते हुए रिकार्ड दूसरे पटवारी को देने का आदेश दे दिया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 18 Sep 2021 07:00 AM (IST)Updated: Sat, 18 Sep 2021 07:00 AM (IST)
खेतों में भरा पानी देखने पहुंचे डीसी, जमाबंदी न होने पर पटवारी सस्पेंड
खेतों में भरा पानी देखने पहुंचे डीसी, जमाबंदी न होने पर पटवारी सस्पेंड

संवाद सूत्र, जुलाना (जींद): बरसात से खेतों में हुए जलभराव का मुआयना करने के लिए डीसी नरेश नरवाल ने शुक्रवार को गांव पौली, हथवाला, किलाजफरगढ़, देवरड़ अकालगढ़ का दौरा किया। इस दौरान डीसी ने जमाबंदी मांगी तो पटवारी सुभाष ने साथ होने से मना कर दिया। इस पर डीसी भड़क गए और पटवारी को जमकर फटकार लगाई। डीसी ने पटवारी को तुरंत प्रभाव से सस्पेंड करते हुए रिकार्ड दूसरे पटवारी को देने का आदेश दे दिया।

loksabha election banner

डीसी ने देखा कि किलाजफरगढ़ से हथवाला गांव के बीच सैकड़ों एकड़ से ज्यादा जमीन में अभी तक बरसाती पानी खड़ा हुआ है। डीसी ने अधिकारियों को पानी निकासी के लिए बिजली की व्यवस्था करने और 30 सितंबर तक पानी निकासी करने का निर्देश दिया। पौली के ग्रामीणों ने डीसी से कहा कि उनकी खरीफ की फसल बर्बाद हो गई है। कपास व दूसरी फसलों पर 15 से 20 हजार रुपये खर्च हो चुका था। इसका उन्हें मुआवजा दिलाया जाए और जल्द पानी निकलवाया जाए। डीसी ने ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि चाहे अलग से ड्रेन खोद कर पानी निकालना पड़ेगा तो भी जल्द पानी की निकासी करवाई जाएगा। पौली गांव के पास खेतों में पहुंचे डीसी नरेश नरवाल ने जब पटवारी सुभाष से खेतों की जमाबंदी मांगी तो पटवारी ने जमाबंदी साथ होने से मना कर दिया। इस पर डीसी पटवारी पर लाल हो गए। डीसी ने पटवारी को फटकारते हुए कहा कि आपको यह नहीं पता कि मौके पर जमाबंदी, गिरदावरी और खसरा होना चाहिए। आपको पता था कि डीसी आ रहे हैं? तो रिकार्ड क्यों नहीं लाए? हम क्या यहां तमाशा करने आए हैं? डीसी ने तहसीलदार को भी कहा कि आपको मौके पर पहले पहुंचकर सभी दस्तावेजों की जांच करनी चाहिए थी। डीसी ने तुरंत प्रभाव से पटवारी को सस्पेंड का आदेश दिया। इस मौके पर एसडीएम दलबीर सिंह, जिला राजस्व अधिकारी चंद्रमोहन, सिचाई विभाग के एसई राजेश बिश्नोई व एक्सईएन राजीव राठी, तहसीलदार राकेश मलिक, नायब तहसीलदार प्रतीक कुमार, बीडीपीओ जुलाना अमित कुमार सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

------------------

--लिजवाना कलां व मेहरड़ा पंप हाउसों का दौरा

डीसी ने कहा कि जिन गांवों में गत दिनों हुई बारिश के दौरान जलभराव बना हुआ है, वहां जल्द पानी की निकासी करवाई जाए। डीसी ने लिजवाना कलां व मेहरड़ा के पंप हाउसों का भी निरीक्षण किया और पानी निकासी के लिए मौके पर अधिकारियों को अतिरिक्त प्रबंध करने का निर्देश दिया। डीसी ने सिचाई विभाग के अधिकारियों को कहा कि हथवाला गांव के जलभराव वाले क्षेत्रों में ऐसी कार्य योजना तैयार की जाए ताकि बारिश के दिनों में जहां भी पानी का भराव हो, उसकी निकासी तुंरत की जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.