Move to Jagran APP

तोपखाना मुहल्ले में सीएम फ्लाइंग व नगर परिषद का छापा, तीन दुकानों से 606 किलो पॉलीथिन बरामद

सीएम फ्लाइंग व नगर परिषद टीम ने रविवार को तोपखाना मोहल्ला में छापेमारी कर तीन दुकानों से 606 किलो पॉलीथिन बरामद की। अचानक हुई छापेमारी से दुकानदारों में हड़कंप मच गया और कई दुकानदारों ने दुकानें बंद कर दी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 07:06 AM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2020 07:06 AM (IST)
तोपखाना मुहल्ले में सीएम फ्लाइंग व नगर परिषद का छापा, तीन दुकानों से 606 किलो पॉलीथिन बरामद
तोपखाना मुहल्ले में सीएम फ्लाइंग व नगर परिषद का छापा, तीन दुकानों से 606 किलो पॉलीथिन बरामद

जागरण संवाददाता, जींद : सीएम फ्लाइंग व नगर परिषद टीम ने रविवार को तोपखाना मोहल्ला में छापेमारी कर तीन दुकानों से 606 किलो पॉलीथिन बरामद की। अचानक हुई छापेमारी से दुकानदारों में हड़कंप मच गया और कई दुकानदारों ने दुकानें बंद कर दी। सिगला ट्रेडर्स पर 500 किलो, श्री गिरिराज मैट स्टोर से 77 किलो और जैन ट्रेडर्स से 29 किलो पॉलीथिन जब्त करके 25-25 हजार रुपये के चालान किए गए हैं। इस दौरान मौके पर काफी संख्या में आसपास के लोग एकत्रित हो गए। तोपखाना मोहल्ला में कुछ दुकानों पर बड़ी मात्रा में पॉलीथिन होने की सूचना मिली थी। सीएम फ्लाइंग इंचार्ज डीएसपी रविद्र कुमार, ड्यूटी मजिस्ट्रेट व नगर परिषद ईओ डा. एसके चौहान टीम के साथ तोपखाना मोहल्ला में पहुंचे। शुरू में दुकानदार उनके पास पॉलीथिन होने से इंकार कर रहे थे। जांच में सहयोग नहीं करने पर मौके पर शहर थाना पुलिस को भी बुलाया गया। उसके बाद नगर परिषद कर्मचारियों ने सीएम फ्लाइंग टीम के साथ मिल कर दुकानों की तलाशी ली। इस दौरान एक दुकान के अंदर और उसके ऊपर बनाए गोदाम में लगभग पांच क्विंटल पॉलीथिन बरामद की। उसके गोदाम से पॉलीथिन निकलवा कर कांटे पर तोल कर बैगों में भर कर नगर परिषद की ट्रॉली में डाला गया। इस दौरान दुकान मालिक अधिकारियों से अपने बचाव के लिए फरियाद लगाते रहे। लेकिन अधिकारियों ने पॉलीथिन को केंद्र सरकार द्वारा बैन करने का हवाला देते हुए उनकी एक नहीं सुनी।

prime article banner

सीढि़यों में भी रखी थी पॉलीथिन

टीम ने दुकान के अंदर जांच की, तो दुकानदार ने थोड़ी बहुत पॉलीथिन दिखाते हुए गुमराह करने का प्रयास किया। लेकिन जब उससे सख्ती से पूछताछ की गई, तो उसने गोदाम में भी पॉलीथिन रखे होने की बात स्वीकारी। छत पर बने गोदाम का गेट खोला गया, तो सीढि़यों से लेकर गोदाम के अंदर तक पॉलीथिन ही पॉलीथिन नजर आई। उनको बाहर गली में निकाला गया, जहां बड़ा ढेर लग गया। बैगों में भरने में ही आधे घंटे से ज्यादा का समय लग गया।

फैक्ट्रियों पर क्यों नहीं करते कार्रवाई

छापेमारी से नाराज दुकानदार मोहित ने कहा कि छोटे दुकानदारों पर कार्रवाई से क्या होगा। पॉलीथिन बनाने वाली फैक्ट्रियों और बड़े स्तर पर इसका लेनदेन करने वालों पर सरकार कार्रवाई करे। बाजार में पॉलिथिन दिल्ली से आता है। वहीं से क्यों रोक नहीं लगाई जाती। कोरोना की वजह से लॉकडाउन में पहले ही दुकानदारी ठप रही। अब चालान काट कर परेशान किया जा रहा है। मौके पर मौजूद दुकानदारों ने बताया कि यहां बरामद पॉलीथिन तो कुछ भी नहीं है। शहर में कई दुकानदार ऐसे हैं, जो भारी मात्रा में पॉलिथिन का स्टॉक रखते हैं।

10 किलो से ज्यादा पॉलीथिन पर 25 हजार रुपये जुर्माने का प्रावधान

ईओ डा. एसके चौहान ने बताया कि तीनों दुकानों से बरामद पॉलीथिन को जब्त कर लिया गया है। नियमानुसार 10 किलो से ज्यादा पॉलीथिन रखने पर 25 हजार रुपये जुर्माने का प्रावधान है, जो तीनों दुकानदारों पर लगाया गया है। नगर परिषद का पॉलीथिन के खिलाफ अभियान लगातार जारी है। पिछले कुछ दिनों में नगर परिषद की टीमों ने पॉलीथिन रखने वाले कई दुकानदारों के चालान किए हैं।

जारी रहेगी कार्रवाई

सीएम फ्लाइंग इंचार्ज रविद्र कुमार ने बताया कि पॉलीथिन पर्यावरण के लिए बड़ा खतरा है। इसलिए केंद्र सरकार ने पॉलीथिन को बैन किया हुआ है। कुछ दुकानों पर पॉलीथिन रखे होने की सूचना मिली थी। ड्यूटी मजिस्ट्रेट नगर परिषद ईओ डा. एसके चौहान को साथ लेकर छापेमारी की गई, तो तीन दुकानों काफी मात्रा में पॉलीथिन बरामद हुई। सरकार के निर्देशानुसार पॉलीथिन रखने वालों के खिलाफ अभियान लगातार जारी रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.