Move to Jagran APP

शहर को भाखड़ा से ही मिलेगा पानी, चार सौ करोड़ की योजना पर सीएम ने लगाई मुहर

शहर को आने वाले दिनों में स्वच्छ पेयजल मिलने की उम्मीद जग गई है। प्रदेश सरकार ने जींद शहर में भाखड़ा से पानी लाने के प्रोजेक्ट पर फाइनल मुहर लगा दी है। इस प्रोजेक्ट पर करीब चार सौ करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस योजना को जल्द क्रियान्वित करवाने के लिए वीरवार को विधायक डॉ. कृष्ण मिढ़ा ने डीसी डॉ. आदित्य दहिया के साथ मैराथन मीटिग भी की।

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Jun 2019 06:30 AM (IST)Updated: Fri, 21 Jun 2019 06:30 AM (IST)
शहर को भाखड़ा से ही मिलेगा पानी, चार सौ करोड़ की योजना पर सीएम ने लगाई मुहर
शहर को भाखड़ा से ही मिलेगा पानी, चार सौ करोड़ की योजना पर सीएम ने लगाई मुहर

जागरण संवाददाता, जींद : शहर को आने वाले दिनों में स्वच्छ पेयजल मिलने की उम्मीद जग गई है। प्रदेश सरकार ने जींद शहर में भाखड़ा से पानी लाने के प्रोजेक्ट पर फाइनल मुहर लगा दी है। इस प्रोजेक्ट पर करीब चार सौ करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस योजना को जल्द क्रियान्वित करवाने के लिए वीरवार को विधायक डॉ. कृष्ण मिढ़ा ने डीसी डॉ. आदित्य दहिया के साथ मैराथन मीटिग भी की।

loksabha election banner

शहर में हुडा सेक्टरों को छोड़कर अन्य कॉलोनियों में ट्यूबवेलों के भूमिगत जल की सप्लाई होती है। इसके लिए शहर में करीब 50 ट्यूबवेल लगाए गए हैं। भूमिगत पानी खारा होने और टीडीएस की मात्रा ज्यादा होने के कारण लोगों को स्वच्छ पेयजल नसीब नहीं हो रहा है। लंबे समय से प्रशासन नहरी पानी लाने की योजना पर काम कर रहा है। अभी तक यह फाइनल नहीं हो रहा था कि नहरी पानी भाखड़ा से लाया जाए या हांसी ब्रांच नहर से। अब मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने भाखड़ा से पानी लाने पर अंतिम मुहर लगा दी है। जनस्वास्थ्य विभाग के एक्सईएन संजय शर्मा ने कहा कि सरकार की अंतिम मुहर लगने के बाद अब जल्द डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) तैयार करेंगे। अभी जमीन भी फाइनल नहीं हुई है। भाखड़ा से पानी लाने के लिए भी करीब 80 से 100 एकड़ जमीन की जरूरत पड़ेगी। वहीं, विधायक डॉ. कृष्ण मिढ़ा ने डीसी के साथ मीटिग कर मुख्यमंत्री की घोषणाओं को शीघ्र सिरे चढ़ाने के लिए रोड मैप भी तैयार किया। उन्होंने डीसी से मीटिग के बाद बताया कि चार सौ करोड़ की लागत से भाखड़ा का पानी जींद पहुंचेगा। पोलिटेक्निक कॉलेज और ऑटो मार्केट पर चर्चा

विधायक डॉ. कृष्ण मिढ़ा ने बताया कि प्रशासन से ऑटो मार्केट और पोलिटेक्निक कॉलेज की साइटों को लेकर भी चर्चा हुई। इसमें प्रशासन ने जिन साइटों को चुना है, उनको लेकर फाइनल तस्वीर जल्द ही सामने आ जाएगी। मिढ़ा ने बताया कि मानसून के दौरान शहर की सड़कों पर पानी खड़ा न हो, इसके लिए भी डीसी के साथ बात की गई है। जहां-जहां अमरूत योजना के मार्फत पाइप लाइन बिछाई गई है, वहां बारिश के समय दिक्कतों का सामना न करना पड़े, इसके लिए प्रशासन की 10 टीमें व्यवस्था को संभालने का काम करेगी। ये टीमें साइटों पर जायेगी और पानी निकासी के पुख्ता प्रबंध करेगी। मिढ़ा ने कहा कि मुख्यमंत्री जल्द ही जींद में आकर कई सौगातों की आधारशिला रखेंगे। सीवर लाइन की समस्या का 10 दिन में होगा समाधान

डीसी डॉ. आदित्य दहिया के साथ चली लंबी मीटिग में विधायक डॉ. कृष्ण मिढ़ा ने शहर के लोगों के लिए नासूर बनी सीवरेज की समस्या के समाधान पर जोर दिया। मिढ़ा ने कहा कि संबंधित विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों से बात करके तय किया गया कि दस दिनों के अंतराल में इस समस्या का समाधान कर दिया जाएगा। सीवरेज के ओवरफ्लो की समस्या न हो, इस पर संबंधित विभाग पूरी गंभीरता से ड्यूटी अदा करेगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.