Move to Jagran APP

परिवार पहचान पत्र बनाने से कन्नी काट रहे सीएससी संचालक

सरकार द्वारा जल्द से जल्द सभी का परिवार पहचान पत्र बनाने के निर्देश दिए गए हैं। स्थानीय प्रशासन द्वारा भी हर गांव में खुले कॉमन सर्विस सेंटर संचालकों को फ्री में परिवार पहचान पत्र बनाने की सेवा उपलब्ध करवाने के लिए कहा गया है लेकिन सीएससी संचालक इससे कन्नी काट रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 28 Nov 2020 08:20 AM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2020 08:20 AM (IST)
परिवार पहचान पत्र बनाने से कन्नी काट रहे सीएससी संचालक
परिवार पहचान पत्र बनाने से कन्नी काट रहे सीएससी संचालक

जागरण संवाददाता, जींद : सरकार द्वारा जल्द से जल्द सभी का परिवार पहचान पत्र बनाने के निर्देश दिए गए हैं। स्थानीय प्रशासन द्वारा भी हर गांव में खुले कॉमन सर्विस सेंटर संचालकों को फ्री में परिवार पहचान पत्र बनाने की सेवा उपलब्ध करवाने के लिए कहा गया है, लेकिन सीएससी संचालक इससे कन्नी काट रहे हैं। कभी सर्वर डाउन तो कभी साइट नहीं चलने का बहाना कुछ सेंटर संचालक बनाकर लोगों को टरका देते हैं।

loksabha election banner

सीएससी संचालकों का इस मामले में तर्क यह भी है कि परिवार पहचान पत्र के लिए भी सीएससी संचालकों को प्रति इंट्री 20 रुपये मिलने थे लेकिन तीन महीने तक लगातार काम करने के बाद भी संचालकों को उनका मेहनताना नहीं मिला। सरकार की तरफ से मेहनताना नहीं मिलने के कारण कुछ सीएससी संचालक परिवार पहचान पत्र बनाने से कन्नी काटने लगे हैं।

---------------

10 से 15 मिनट में बनता है परिवार पहचान पत्र

परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए परिवार के सभी सदस्यों के नाम, उम्र, पता, उम्र संबंधी दस्तावेज अपलोड करने पड़ते हैं। इस काम में 10 से 15 मिनट का समय लगता है। कभी सर्वर डाउन हो जाता है तो कभी साइट पूरी तरह से काम नहीं करती, इस कारण प्रक्रिया बीच में रुक जाती है। बाद में फिर से नए सिरे से पूरी डिटेल डालनी पड़ती है। इस कारण वीएलई इस काम से मुंह मोड़ते नजर आ रहे हैं। अगर सरकार द्वारा उचित मेहनताना समय पर मिले तो वीएलई इस काम में रुचि दिखा सकते हैं और उसके बाद ही योजना सफल हो सकती है।

----------------

एडिट का ऑप्शन नहीं होने से परेशानी

परिवार पहचान पत्र बनाने में एडिट का ऑप्शन नहीं होने से दिक्कतें आ रही हैं। एक बार जो डिटेल और दस्तावेज अपलोड हो गया बाद में उसे किसी भी सूरत में एडिट नहीं किया जा सकता। इसका खामियाजा कई लोगों को भुगतना पड़ रहा है। पेंशन समेत दूसरी सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

--------------------

सभी सीएससी सेंटरों पर पीपीपी की सुविधा : कुलदीप शर्मा

सीएससी के जिला प्रबंधक कुलदीप शर्मा ने बताया कि सभी सीएससी सेंटरों पर निश्शुल्क पीपीपी यानि परिवार पहचान पत्र बनाने की सुविधा उपलब्ध है। कभी-कभार ऐसा हो जाता है कि सर्वर नहीं चल पाता, लेकिन पहचान पत्र बनाने से मना कोई नहीं कर सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.