Move to Jagran APP

किसान आंदोलन: पंजाब बॉर्डर सील होने पर किसानों ने जमाया डेरा

किसान आंदोलन को देखते हुए प्रशासन अलर्ट हो गया है। पंजाब सीमा को गांव दातासिंहवाला व खनौरी पातड़ा रोड पर बैरिकेड्स लगाकर सील कर दिया है। पंजाब की तरफ से किसी भी ट्रैक्टर ट्राली को जिले की सीमा में नहीं आने दिया जा रहा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2020 06:13 AM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2020 06:13 AM (IST)
किसान आंदोलन: पंजाब बॉर्डर सील होने पर किसानों ने जमाया डेरा
किसान आंदोलन: पंजाब बॉर्डर सील होने पर किसानों ने जमाया डेरा

जागरण संवाददाता, जींद : किसान आंदोलन को देखते हुए प्रशासन अलर्ट हो गया है। पंजाब सीमा को गांव दातासिंहवाला व खनौरी पातड़ा रोड पर बैरिकेड्स लगाकर सील कर दिया है। पंजाब की तरफ से किसी भी ट्रैक्टर ट्राली को जिले की सीमा में नहीं आने दिया जा रहा। दूसरे वाहनों की भी तलाशी लेकर व पूछताछ करने के बाद ही जिले की सीमा में आने दिया जा रहा है। पंजाब सीमा पर लगाए गए बैरिकेड्स के पास भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है।

loksabha election banner

वहीं पंजाब के काफी किसान मंगलवार को ही ट्रैक्टर ट्रॉली लेकर बार्डर के पास पहुंच गए और वहां पर डेरा जमा लिया। पंजाब की सीमा के अंदर किसानों ने वहीं भंडारा शुरू कर दिया। मंगलवार दोपहर बाद हिसार रेंज के आइजी संजय कुमार व डीआइजी ओपी नरवाल ने पंजाब बार्डर का जायजा लिया। जिले में कानून व्यवस्था न बिगड़े इसके लिए ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त कर दिए गए हैं। जिले की सीमाओं को सील करने के लिए 30 नाके लगाए गए हैं। इससे पहले डीआइजी ओपी नरवाल ने सभी डीएसपी व थाना प्रभारियों की बैठक ली और आदेश दिए कि किसी भी व्यक्ति को कानून हाथ में नहीं लेना देना है। अगर कोई माहौल को खराब करता है तो उसके खिलाफ तुरंत कार्रवाई की जाए।

डीआइजी ओपी नरवाल ने बताया कि 26 नवंबर को भारतीय किसान यूनियन, विभिन्न किसान संगठनों तथा अन्य ट्रेड यूनियनों द्वारा, केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में लागू किए गए तीन कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली कूच कर रहे हैं। इस दौरान जिले में किसी प्रकार की कोई अप्रिय घटना न घटे इसके मद्देनजर जिला प्रशासन द्वारा ठोस कदम उठाए जा रहे हैं। अगर जरूरत पड़ी तो जिला में धारा 144 भी लागू की जा सकती है।

------------------

पंजाब सीमा पर तीन लेयर बैरिकेडिग

डीआइजी ओपी नरवाल ने बताया कि पंजाब से किसान दिल्ली के लिए कूच करने की सूचना मिली है। इसलिए पंजाब सीमा के साथ लगते जिले के सीमाओं पर आठ पुलिस नाके लगाए हैं। पंजाब की तरफ से जिले की सीमा में किसानों को घुसने से रोकने के लिए तीन लेयर बैरिकेडिग की गई है। इसके अलावा दूसरे जिलों के साथ लगती सीमाओं पर 15 पुलिस नाके व जिले में सात आतरिक पुलिस नाके लगाए जाएंगे। इन नाकों से होकर गुजरने वाले किसानों की पूरी तरह से वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी। दातासिंहवाला के पास सुरक्षा के लिहाज से तीन लेयर बैरिकेडिग की गई है।

-----------------

आज दोपहर बाद सीमा पूर्ण रूप से रहेगी सील

डीआइजी ओपी नरवाल ने बताया कि जिले की सुरक्षा व्यवस्था को कड़ा कर दिया गया है। फिलहाल ट्रैक्टर ट्रॉलियों को छोड़कर दूसरे वाहनों को जांच के बाद ही जिले में आने दिया जा रहा है। प्रदर्शनकारियों के ट्रैक्टरों के कागजात नहीं मिलने पर वाहन को जब्त किया जाएगा। आमजन को कोई असुविधा न हो इसलिए पुलिस प्रशासन द्वारा जींद से पंजाब की तरफ जाने वाले वाहनों के लिए रूट डायवर्ट कर दिया है। 25 नवंबर को शाम 4:00 बजे से जींद से पंजाब को जाने वाले सभी रास्ते बंद रहेंगे। रोहतक, जुलाना से आने वाले वाहन वाया नगूरां व कैथल से होकर जा सकते हैं।

----------------

बोतल व कैनी में तेल डालने पर प्रतिबंध

आंदोलन के दौरान किसी प्रकार की अप्रिय घटना न हो इसके लिए प्रशासन ने सभी पेट्रोल पंप मालिकों को आदेश जारी किए हैं वह किसी को बोतल व कैनी में पेट्रोल न डालें। अगर कोई पेट्रोल पंप संचालक आदेशों की अनुपालना करता हुआ मिला तो उनके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

-------------------

पंजाब के किसानों से की मुलाकात

किसान सभा के ब्लॉक प्रधान होशियार सिंह व वरिष्ठ किसान नेता मास्टर बलबीर ने गांव बेलरखां, गुरुसर, गढ़ी के किसानों को 26 नवंबर को दिल्ली कूच के लिए तैयार किया। बाद में वे दातासिंहवाला बॉर्डर पर पंजाब के किसान संगठनों से मिले और उन्हें आश्वस्त किया कि 26 को नरवाना से सैकड़ों की संख्या में किसान दिल्ली पहुंचेंगे। उन्होंने बताया कि पंजाब के इन किसानों की अगुवाई हरियाणा के किसान संगठन करेंगे।

----------------------

पुलिस कंट्रोल रूम किए स्थापित

पुलिस विभाग द्वारा एक कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है। कोई भी व्यक्ति कंट्रोल रूम के दूरभाष नंबर 100 या 01681-245711 व 8814011525 नंबर पर किसी भी अप्रिय घटना की आशंका की सूचना किसी भी समय दे सकता है। इनके अलावा व्यक्ति 8814011521 व 8814011522 ट्रैफिक पुलिस के थाना प्रभारी तथा 8814011509 इंचार्ज सुरक्षा शाखा के मोबाइल नंबरों पर भी संपर्क कर सूचना दे सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.