Move to Jagran APP

आइटीआइ एडमिशन : 11 जनवरी से पहले मूल दस्तावेजों जांच नहीं करवाई तो हो जाएगा दाखिला रद

आइटीआइ में दाखिला लेने के बाद भी कुछ विद्यार्थियों ने अपने मूल दस्तावेजों की वेरिफिकेशन नहीं करवाई है। इन विद्यार्थियों ने 11 जनवरी तक अपने सभी मूल दस्तावेजों की जांच के लिए संबंधित आइटीआइ में फिजिकल रूप से उपस्थिति दर्ज नहीं करवाई तो उनका दाखिला रद कर दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 08 Jan 2021 06:00 AM (IST)Updated: Fri, 08 Jan 2021 06:00 AM (IST)
आइटीआइ एडमिशन : 11 जनवरी से पहले मूल दस्तावेजों जांच नहीं करवाई तो हो जाएगा दाखिला रद
आइटीआइ एडमिशन : 11 जनवरी से पहले मूल दस्तावेजों जांच नहीं करवाई तो हो जाएगा दाखिला रद

जागरण संवाददाता, जींद : आइटीआइ में दाखिला लेने के बाद भी कुछ विद्यार्थियों ने अपने मूल दस्तावेजों की वेरिफिकेशन नहीं करवाई है। इन विद्यार्थियों ने 11 जनवरी तक अपने सभी मूल दस्तावेजों की जांच के लिए संबंधित आइटीआइ में फिजिकल रूप से उपस्थिति दर्ज नहीं करवाई तो उनका दाखिला रद कर दिया जाएगा। इसके अलावा आइटीआइ में 50 फीसदी विद्यार्थी संख्या के साथ कक्षाएं शुरू हो चुकी हैं।

loksabha election banner

आइटीआइ में दाखिला प्रक्रिया ऑनलाइन हुई है। मेरिट लिस्ट में नाम आने के बाद विद्यार्थियों ने ऑनलाइन दाखिला फीस जमा करवाई। दाखिला फीस जमा करवाने के बाद विद्यार्थियों द्वारा अपने सभी मूल दस्तावेजों की जांच आइटीआइ प्रबंधन से करवानी थी लेकिन 10 फीसदी विद्यार्थियों ने अभी तक न तो अपने मूल दस्तावेजों की वेरिफिकेशन करवाई है और न ही वह संस्थान में पहुंचे हैं। इन विद्यार्थियों ने अगर 11 जनवरी तक मूल दस्तावेजों की जांच नहीं करवाई तो 12 जनवरी को दोपहर तक इनका दाखिला ऑनलाइन रद हो जाएगा। इसके अलावा जो विद्यार्थी स्वेच्छा से अपना दाखिला संस्थान से कटवाना चाहते हैं, उन्हें अपना आवेदन पत्र आइटीआइ में जमा करवाकर 12 जनवरी को ही नाम कटवाना होगा। 12 जनवरी को दोपहर 12 बजे के बाद दाखिला पोर्टल पर से विद्यार्थी का नाम काटने का लिक हटा दिया जाएगा। उसके बाद नाम नहीं कटेंगे।

आइटीआइ में कक्षाएं शुरू : अनिल गोयल

जींद की राजकीय आइटीआइ के प्राचार्य अनिल गोयल बताया कि जो 10 फीसदी विद्यार्थी अपने मूल दस्तावेज चेक नहीं करवा पाए हैं, वह 11 जनवरी से पहले प्रमाण पत्रों की जांच करवा लें। अनिल गोयल ने बताया कि 50 फीसदी विद्यार्थी संख्या के साथ कक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। हर ट्रेड में जितने भी विद्यार्थी हैं, उनमें से आधे सोमवार से बुधवार तक बुलाए जाते हैं और बाकी वीरवार से शनिवार तक बुलाए जाते हैं। ऑनलाइन पाठ्य सामग्री हर रोज भेजी जा रही हैं। अभिभावक अपने बच्चों को ट्रेनिग के लिए भेज सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.