Move to Jagran APP

जींद के रोहतक रोड पर सीवर और बरसाती पानी निकासी की लाइन की एडीसी ने की जांच

रोहतक रोड धंसने के मामले में मंगलवार को एडीसी साहिल गुप्ता ने यहां दबी बरसाती पानी और सीवर लाइन की पाइप लाइन की जांच की।

By JagranEdited By: Published: Tue, 09 Nov 2021 11:44 PM (IST)Updated: Tue, 09 Nov 2021 11:44 PM (IST)
जींद के रोहतक रोड पर सीवर और बरसाती पानी निकासी की लाइन की एडीसी ने की जांच
जींद के रोहतक रोड पर सीवर और बरसाती पानी निकासी की लाइन की एडीसी ने की जांच

जागरण संवाददाता, जींद : रोहतक रोड धंसने के मामले में मंगलवार को एडीसी साहिल गुप्ता ने यहां दबी बरसाती पानी और सीवर लाइन की पाइप लाइन की जांच की। बारिश के दौरान करीब साढ़े तीन माह पहले रोहतक रोड और मिनी बाईपास धंसा था। पीडब्ल्यूडी ने नगर परिषद की बरसाती पानी की और पीडब्ल्यूडी की सीवर लाइन की वजह से रोड धंसने का आरोप लगाया था। जबकि नगर परिषद और पीडब्ल्यूडी अधिकारी इन आरोपों को गलत बता रहे हैं। डीसी नरेश नरवाल ने प्रशासनिक जांच के लिए एडीसी साहिल गुप्ता की अध्यक्षता में कमेटी बनाई हुई है। जिसमें जिला नगर आयुक्त और तीनों विभागों के एक्सईएन के साथ राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान कुरुक्षेत्र (एनआइटी कुरुक्षेत्र) के एक्सपर्ट शामिल हैं। रोहतक रोड पर नगर परिषद द्वारा अमृत योजना के तहत दबाई पाइप लाइन और पब्लिक हेल्थ द्वारा सीवर लाइन डालने में निर्धारित मापदंडों का पालन हुआ या नहीं, इसकी जांच के लिए एडीसी के आदेश पर नगर परिषद ने दोबारा खोदाइ कराई। मंगलवार शाम को एडीसी यहां जांच के लिए आए थे। नगर परिषद एमई भूपेंद्र ने बताया कि पाइप लाइन ठीक से दबाई गई है या नहीं, लीकेज है या नहीं, इसकी जांच के लिए खोदाइ की गई। एडीसी जांच के लिए आए थे।

loksabha election banner

क्या है मामला

नगर परिषद ने बरसाती पानी की निकासी के लिए अमृत योजना के तहत रोहतक रोड पर पाइप लाइन दबाई। वहीं पीडब्ल्यूडी ने सीवर लाइन डाली थी। जिसके बाद पीडब्ल्यूडी ने सड़क बनानी शुरू की। तारकोल व बजरी की एक परत भी डाली जा चुकी थी। जुलाई में बरसात के दौरान सड़क धंस गई। पीडब्ल्यूडी अधिकारियों ने आरोप लगाया था कि सीवर और बरसाती पानी की लाइन लीक होने से सड़क धंसी है। जबकि नगर परिषद और पीडब्ल्यूडी अधिकारी पाइप लाइन लीक होने से इंकार कर रहे थे।

विधानसभा सब्जेक्ट कमेटी भी कर रही जांच

इस मामले की जांच विधानसभा सब्जेक्ट कमेटी भी कर रही है। चार अगस्त को विधानसभा सब्जेक्ट कमेटी ने यहां का दौरा भी किया था और अपनी रिपोर्ट बनाकर विधानसभा स्पीकर को दी थी। सब्जेक्ट कमेटी ने पीडब्ल्यूडी, नगर परिषद और पब्लिक हेल्थ के अतिरिक्त मुख्य सचिव को आदेश दिए थे कि किस विभाग की कितनी गलती है, वे जांच कर रिपोर्ट देंगे और धंसी सड़कों को ठीक कराएंगे। जिसके बाद कई जगह से धंसे रोहतक रोड को मिट्टी डालकर मोटरेबल कर दिया गया था।

आज होगी विधानसभा सब्जेक्ट कमेटी की बैठक

चंडीगढ़ में बुधवार को विधानसभा सब्जेक्ट कमेटी की बैठक होगी। जिसमें रोहतक रोड धंसने का मामला भी उठेगा। भाजपा विधायक डा. कृष्ण मिढ़ा ने बताया कि सब्जेक्ट कमेटी ने जांच के आदेश दिए थे। जांच में क्या रहा और अधिकारियों की तरफ से क्या रिपोर्ट दी गई है। बैठक में जाने के बाद पता चलेगा। उसी आधार पर कमेटी अपना फैसला लेगी। उनकी प्राथमिकता है कि क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा विकास हो और लोगों को अच्छी सुविधाएं मिलें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.